Friday, April 19, 2024
Advertisement

यूडब्ल्यूडब्ल्यू ने दीपक पुनिया को चुना 'जूनियर फ्रीस्टाइल रेसलर ऑफ द ईयर 2019'

विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता भारतीय पुरुष पहलवान दीपक पुनिया ने अपने नाम एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। 

IANS Reported by: IANS
Published on: December 17, 2019 17:18 IST
Deepak Punia, Wrestling,uww,United World Wrestling,Indian wrestling,Deepak Punia- India TV Hindi
Image Source : PTI United World Wrestling selected Deepak Punia as 'Junior Freestyle Wrestler of the Year 2019'

नई दिल्ली। विश्व कुश्ती चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता भारतीय पुरुष पहलवान दीपक पुनिया ने अपने नाम एक और उपलब्धि हासिल कर ली है। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) ने दीपक को 'जूनियर फ्रीस्टाइल रेसलर ऑफ द ईयर 2019' के लिए चुना है। जूनियर से सीनियर वर्ग में शिफ्ट हुए पुनिया ने जूनियर विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतकर भारत के 18 वर्षो के सूखे को समाप्त किया था। इसके अलावा उन्होंने इस साल सीनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में भी अपने पदार्पण में रजत पदक जीता था।

पुनिया ने इस सम्मान को पाने के बाद कहा, "मैं बहुत खुशह महसूस कर रहा हूं। दुनिया भर के पहलवानों के बीच से चुना जाना मेरे लिए यह बहुत सम्मान की बात है। अपने प्रदर्शन में सुधार करने और अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए यह मेरे लिए प्रेरणा का बड़ा स्रोत है।"

पुनिया इस साल नूर सुल्तान में हुई विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बनाने वाले एकमात्र भारतीय थे।

चोट के कारण वह फाइनल में ईरान के हसन याजदानी के खिलाफ मैट पर नहीं उतर पाए थे। लेकिन उन्होंने अपने पदार्पण को यादगार बनाते हुए 86 किलोग्राम भार वर्ग में टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल किया था।

अपनी इस शानदार प्रदर्शन के दम पर वह 86 किग्रा वर्ग में यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग में नंबर-1 स्थान पर पहुंच गए हैं।

2016 के विश्व कैडेट में स्वर्ण पदक जीतने वाले पुनिया इस समय बीजिंग ओलंपिक के रजत पदक विजेता और 2003 विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता मुराद गाइदारोव के मार्गदर्शन में ट्रेनिंग हासिल कर रहे हैं।

पुनिया ने कहा, "मैंने अब तक उनके साथ कुछ दिन की जो ट्रेनिंग की है उससे मैं काफी संतुष्ट हूं। गाइदारोव मेरी कमजोरियों पर कड़ी मेहनत कर रहे हैं। मैंने अपनी गति पर काम किया है और अब मैं बेहतर हो रहा हूं।"

उन्होंने कहा, "मेरे आत्मविश्वास के स्तर में काफी सुधार हो रहा है और इसमें कोई संदेह नहीं है। मैं अब अगले साल होने वाले टोक्यो ओलंपिक में अपना शत प्रतिशत देने के लिए अधिक उत्सुक हूं। मैं टाटा मोटर्स का आभारी हूं कि वे मेरी सारी जरूरतों का ध्यान रख रहे हैं।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement