Friday, May 03, 2024
Advertisement

तीरंदाजी विश्व कप में भारत को मिला दूसरा गोल्ड, राय और रिद्धि की जोड़ी ने अंग्रेजों को चटाई धूल

तीरंदाजी विश्व कप में भारत को दूसरा गोल्ड मेडल मिल गया है। तरुणदीप राय और रिद्धि फोर की जोड़ी ने फाइनल में ब्रिटिश जोड़ी को धूल चटाई है। 

Priyam Sinha Edited by: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: April 24, 2022 16:42 IST
तरुणदीप राय और रिद्धि...- India TV Hindi
Image Source : ट्विटर (ARCHERY ASSOCIATION OF INDIA) तरुणदीप राय और रिद्धि फोर

Highlights

  • तीरंदाजी विश्व कप में भारत को मिला दूसरा गोल्ड मेडल
  • तरुणदीप राय और रिद्धि फोर की जोड़ी ने जीता स्वर्ण
  • ब्रिटिश जोड़ी को भारतीय जोड़ी ने फाइनल में हराया

भारत ने तीरंदाजी विश्व कप चरण एक में दूसरा स्वर्ण पदक जीत लिया है। रविवार को तरूणदीप राय और रिद्धि फोर की मिश्रित टीम ने पिछड़ने के बाद वापसी करते हुए शूट आफ में ग्रेट ब्रिटेन को हराया। पहली बार जोड़ी बनाकर खेल रहे दो बार के ओलंपियन राय और युवा रिद्धि पहले 0-2 और फिर 2-4 से पिछड़ रहे थे लेकिन भारतीय तोड़ी ने धैर्य बरकरार रखते हुए 5-4 (35-37, 36-33, 39-40, 38-37) (18-17) से जीत दर्ज की।

भारत ने इस तरह कैलेंडर वर्ष के पहले टूर्नामेंट में अपने अभियान का अंत दो स्वर्ण पदक के साथ किया। इससे पहले शनिवार को अभिषेक वर्मा, रजत चौहान और अमन सैनी की कंपाउंड पुरुष टीम ने स्वर्ण पदक जीता था। ग्वांगझू एशियाई खेल 2010 में रजत पदक जीतने वाले 38 साल के राय का विश्व कप में पहला मिश्रित टीम पदक है। सत्रह साल की रिद्धि का यह विश्व कप में पहला पदक है। इस जोड़ी ने शानदार जज्बा दिखाते हुए दो बार पिछड़ने के बाद जीत दर्ज की।

तीरंदाजी विश्व कप में भारत को मिला गोल्ड, ‘कंपाउंड’ पुरुष टीम के बाद अब मिक्स्ड जोड़ी से भी स्वर्ण की उम्मीद

शूट आफ में दोनों भारतीय खिलाड़ियों ने नौ अंक जुटाए जबकि ब्रायोनी पिटमैन और एलेक्स वाइस की ब्रिटेन की जोड़ी ने नौ और आठ अंक जुटाए। भारतीय जोड़ी की शुरुआत खराब रही। दोनों ने पहले दो प्रयास में आठ-आठ अंक जुटाए और पहला सेट दो अंक से हार गए। राय और रिद्धि दूसरे सेट को जीतकर स्कोर बराबर करने में सफल रहे जब ब्रिटेन की जोड़ी ने सात और आठ अंक के साथ खराब प्रदर्शन किया। तीसरे सेट बड़े अंक वाला रहा।

राय और रिद्धि ने 40 में से 39 अंक जुटाए लेकिन प्रतिद्वंद्वी जोड़ी ने पूरे 40 अंक जुटाकर बढ़त बना ली। राय और रिद्धि ने इसके बाद दो बार 10 अंक के साथ प्रतिद्वंद्वी जोड़ी पर दबाव बनाया जो गलती कर गई और भारतीय जोड़ी ने बराबरी हासिल कर ली और फिर शूट आफ में मैच जीत लिया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement