ye-public-hai-sab-jaanti-hai
  1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. खेल
  4. अन्य खेल
  5. Australian Open 2022: साल के पहले ग्रैंडस्लैम में खलेगी इन दिग्गजों की कमी

Australian Open 2022: साल के पहले ग्रैंडस्लैम में खलेगी इन दिग्गजों की कमी

17 जनवरी 2022 से शुरू होने वाले सत्र के पहले ग्रैंडस्लैम में सेरेना विलियम्स, रोजर फेडरर और डोमिनिक थिएम समेत कई स्टार खिलाड़ी नहीं लेंगे हिस्सा।

Raviraj Bhardwaj Written by: Raviraj Bhardwaj @raviraj1777
Updated on: January 05, 2022 12:39 IST
फेडरर, सेरेना और...- India TV Hindi
Image Source : GETTY फेडरर, सेरेना और बियांका आंद्रेस्कू

Highlights

  • 17 जनवरी 2022 से शुरू होगा साल का पहला ग्रैंडस्लैम
  • सेरेना विलियम्स, रोजर फेडरर और डोमिनिक थिएम नहीं लेंगे हिस्सा
  • रोजर फेडरर लगातार दूसरे साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा नहीं ले पाएंगे

साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन की शुरुआत में अब कुछ समय ही बचा है। 17 जनवरी 2022 से शुरू होने वाले सत्र के पहले ग्रैंडस्लैम का टेनिसप्रेमी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हमेशा की तरह एक बार फिर कई बड़े सितारे साल के पहले ग्रैंडस्लैम को जीतने के लिए दो-दो हाथ करेंगे। एक तरफ जहां विश्व के नंबर-1 टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच की नजरें साल के पहले ग्रैंडस्लैम को जीतकर इतिहास रचने पर होगी तो वहीं, राफेल नडाल और दानिल मेदवेदेव जैसे खिलाड़ी जोकोविच की राह में सबसे बड़ा रोड़ा बनेंगे। जोकोविच के बेहतरीन फॉरहैंड और नडाल के सिग्नचेर टॉप स्पिन शॉट के बीच जिस बात की कमी दर्शकों को खलेगी वो है कई दिग्गज खिलाड़ियों का इस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं ले पाना। सेरेना विलियम्स, रोजर फेडरर और डोमिनिक थिएम समेत कई स्टार खिलाड़ियों ने अलग-अलग वजहों से इस टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया है।

ऑस्ट्रेलियन ओपन 2022 का हिस्सा नहीं होंगे ये 5 बड़े टेनिस स्टार:

1.रोजर फेडरर

20 बार के ग्रैंडस्लैम चैंपियन और 6 बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन विजेता रोजर फेडरर लगातार दूसरे साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। ATP रैंकिंग में 16वें स्थान पर काबिज फेडरर ने खुद स्विस पब्लिकेशन Le Matin को इस बात की जानकारी दी। साल 2020 ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में मिली हार के बाद से फेडरर लगातार घुटने की चोट से परेशान रहे हैं। 40 वर्षीय फेडरर साल 2020 ऑस्ट्रेलियन ओपन के बाद से महज 5 बड़े टूर्नामेंट्स में हिस्सा ले पाए हैं। वहीं पिछले साल विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में मिली हार के बाद से फेडरर ने कोर्ट पर वापसी नहीं की है।

रोजर फेडरर

Image Source : GETTY
रोजर फेडरर

2.सेरेना विलियम्स
23 बार की ग्रैंडस्लैम चैंपियन सेरेना विलियम्स साल के पहले ग्रैंडस्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपन का हिस्सा नहीं होंगी। WTA रैंकिंग में 41वें स्थान पर काबिज और 7 बार की ऑस्ट्रेलियन ओपन विजेता सेरेना ने बयान जारी कर कहा कि वह इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेने के लिए शारीरिक रुप से सक्षम नहीं हैं। सेरेना पिछले करीब 6 महीने से कोर्ट से बाहर हैं। 40 वर्षीय दिग्गज अमेरिकी टेनिस खिलाड़ी सेरेना ने करियर का 23वां ग्रैंडस्लैम साल 2017 में ऑस्ट्रेलिया ओपन में जीता था। जिसके बाद से वो कोई और ग्रैंडस्लैम खिताब अपने नाम नहीं कर पाईं हैं। बता दें कि फिटनेस की समस्या से जूझ रही सेरेना एक और ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के साथ ही मारग्रेट कोर्ट के रिकॉर्ड 24 ग्रैंडस्लैम खिताब की बराबरी कर लेंगी।

सेरेना विलियम्स

Image Source : GETTY
सेरेना विलियम्स की फाइल फोटो

3.डोमिनिक थिएम
साल 2021 ऑस्ट्रेलियन ओपन के रनर-अप डोमिनिक थिएम भी इस बार के ऑस्ट्रेलियन ओपन का हिस्सा नहीं होंगे। थिएम कलाई की चोट से उबर रहे हैं जिसके कारण वह इस साल आस्ट्रेलियन ओपन टेनिस टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेंगे। 28 वर्षीय आस्ट्रियाई खिलाड़ी ने जून के बाद से टेनिस कोर्ट पर वापसी नहीं की है। विश्व के 15वें नंबर के खिलाड़ी चोट के कारण सितंबर में यूएस ओपन में अपने खिताब का बचाव करने भी नहीं उतरे थे।

4.कैरोलिना प्लिस्कोवा
विश्व के चौथे नंबर की टेनिस खिलाड़ी कैरोलिना प्लिस्कोवा हाथ की चोट के कारण इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा नहीं ले पाएंगी। प्लिस्कोवा को प्रैक्टिस के दौरान हाथ में चोट लग गई थी जिसके बाद उन्होंने इस टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया। 29 साल की प्लिसकोवा ने इस टूर्नामेंट में साल 2019 में अपना सबसे बेहतरीन प्रदर्शन किया था जब उन्होंने सेमीफाइनल तक का सफर पूरा किया था।

5. बियांका आंद्रेस्कू
पिछले 2 साल से लगातार चोट की वजह से जूझ रही बियांका आद्रेस्कू ने साल के पहले ग्रैंडस्लैम से हटने का फैसला किया है। साल 2019 की यूएस ओपन चैंपियन आंद्रेस्कू चोट के कारण  2020 सीजन से पूरी तरह बाहर रहीं थी। विश्व की पूर्व नंबर-4 टेनिस खिलाड़ी WTA रैंकिंग में फिलहाल 46वें स्थान पर खिसक गई हैं।

लाइव स्कोरकार्ड

elections-2022