Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Commonwealth Games 2022 Highlights: भारतीय बैडमिंटन टीम ने पाकिस्तान को 5-0 से धोया, मनिका बत्रा की भी दूसरी जीत

Commonwealth Games 2022 Live: इस बार सीडब्ल्यूजी गेम्स में दुनियाभर के करीब 72 देश हिस्सा ले रहे हैं।

Written By : Pankaj Mishra, Ranjeet Mishra, Rajeev Rai Edited By : Priyam Sinha Updated on: July 30, 2022 18:30 IST
CWG Games 2022- India TV Hindi
Image Source : PTI CWG Games 2022

Commonwealth Games 2022 LIVE UPDATES: कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का आगाज हो चुका है। 28 जुलाई की रात बर्मिंघम के एलेक्जेंडर स्टेडियम में रंगारंग कार्यक्रम के साथ भव्य उद्घाटन समारोह का आयोजन किया गया। इसमें भारत समेत 72 देश परेड में शामिल हुए। बता दें कि 22वें राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 28 जुलाई से लेकर आठ अगस्त तक होगा।भारतीय समय के अनुसार 29 जुलाई को रात 12.30 बजे उद्घाटन समारोह शुरू हुआ। इस बार सीडब्ल्यूजी गेम्स में दुनियाभर के करीब 72 देश हिस्सा ले रहे हैं। इस बार भारत की तरफ से इस बार 215 खिलाड़ी इसमें हिस्सा ले रहे हैं। उम्मीद है कि भारतीय खिलाड़ी इस बार ज्यादा से ज्यादा मेडल लाकर देश का मान बढ़ाने का काम करेंगे। 

 

 

CWG 2022 Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 9:45 PM (IST) Posted by Ranjeet Mishra

    भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने फिजी को हराया

    स्टार प्लेयर मनिका बत्रा की अगुवाई में भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के अपने दूसरे मुकाबले में फिजी को 3-0 से करारी शिकस्त दे दी। सिंगल्स मैच में बत्रा ने कैरोलिन ली को 3-0 से हराया। वहीं दूसरे सिंगल्स मैच में श्रीजा अकुला ने भी ग्रेस रोजी के खिलाफ 3-0 से जीत दर्ज की। डबल्स मैच में अकुला और दीया पराग की जोड़ी ने फीजी को बिना कोई मौका दिए 3-0 से हराया। इससे पहले साउथ अफ्रीका को भी भारतीय महिला टीम ने 3-0 से हराया था। 

  • 9:25 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    बैडमिंटन: भारत ने पाकिस्तान को 5-0 से हराया

    चार ईवेंट में पाकिस्तानी विपक्ष को चारों खाने चित करने के बाद पांचवें और वुमेन्स डबल्स में त्रीशा जॉली और गायत्री गोपीचंद की जोड़ी ने पाकिस्तानी जोड़ी को 21-4 और 21-5 से सीधे गेम में हराकर भारत की बढ़त को 5-0 के साथ अंत किया।

  • 9:02 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    बैडमिंटन: भारत की पाकिस्तान पर बढ़त हुई 4-0

    चिराग शेट्टी और सात्विक साईराज रैंकी रेड्डी ने पाकिस्तान की पुरुष डबल्स जोड़ी को 21-12 और 21-9 से हराकर भारत की पाकिस्तान पर बढ़त को 4-0 कर दिया है।

  • 8:28 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    Women Hockey: भारत ने घाना को 5-0 से हराया

    भारतीय महिला हॉकी टीम ने घाना को शुरुआती मुकाबले में 5-0 से हराकर शानदार आगाज किया है। गुरजीत कौर ने दो गोल किए। उनके अलावा सलीमा टेटे, नेहा गोयल और संगीता कुमारी ने एक-एक गोल किया।

  • 8:19 PM (IST) Posted by Ranjeet Mishra

    शानदार प्रदर्शन के बावजूद मिली हार से रेणुका निराश

    भारतीय महिला टीम की तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ठाकुर ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 4 ओवर में 18 रन देकर 4 विकेट चटकाए लेकिन भारत को 3 विकेट से हार मिली। रेणुका ने इस हार पर निराशा जताई है। उन्होंने कहा कि एजबेस्टन की पिच तेज गेंदबाजों के लिए अच्छी थी लेकिन हमारे पास सिर्फ दो फास्ट बॉलर थे। इस मुकाबले में पूजा वस्त्रकार के मौजूद होने पर नतीजा कुछ और हो सकता था।   

  • 8:11 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    पीवी सिंधु का विजयी आगाज, भारत की पाकिस्तान पर 3-0 की बढ़त

    भारत ने बैडमिंटन में पाकिस्तान पर 3-0 की बढ़त बना ली है। मिक्स्ड डबल्स और पुरुष सिंगल्स में जीत के बाद महिला सिंगल्स में पीवी सिंधु ने महूर शहजाद को 21-7 और 21-6 से सीधे गेम में हराकर जीत हासिल की।

  • 7:53 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    बैडमिंटन: किदांबी श्रीकांत ने दिलाई भारत को पाकिस्तान पर 2-0 की बढ़त

    पोनप्पा और सुमीत की जोड़ी के बाद मेन्स सिंगल्स में किदांबी श्रीकांत ने पाकिस्तान के मुराद अली को 21-7 और 21-12 से हराकर भारत की लीड को 2-0 कर दिया है। 

  • 7:06 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    बैडमिंटन: पहले मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को हराया

    अश्विन पोनप्पा और सुमीत की जोड़ी ने मिक्स्ड डबल्स राउंड में पाकिस्तानी जोड़ी को सीधे गेम में 21-9 और 21-12 से हराकर भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी है। अभी सिंगल्स में पीवी सिंधु, मेन्स डबल्स में चिराग-रैंकीरेड्डी और वुमेन्स डबल्स के मुकाबले बाकी हैं।

  • 6:36 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 3 विकेट से हराया

    भारतीय महिला क्रिकेट टीम को ग्रुप ए के पहले मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया से हार झेलनी पड़ी है। बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स के पहले मुकाबले में भारत की शुरुआत अच्छई थी लेकिन कंगारू खिलाड़ी एश्लेग गार्डनर ने भारत के हाथों से जीत छीन ली। 

  • 5:50 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    टेबल टेनिस पुरुष टीम का भी जीत से आगाज

    महिलाओं के बाद भारत की पुरुष टेबल टेनिस टीम ने भी जीत के साथ आगाज किया है। बारबाडोस को भारत ने 3-0 से हराया। इससे पहले महिला टीम ने साउथ अफ्रीका को 3-0 से मात दी थी।

  • 5:41 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    मुक्केबाजी: शिवा थापा प्री क्वार्टरफाइनल में पहुंचे

    भारत के अनुभवी मुक्केबाज शिवा थापा ने राष्ट्रमंडल खेलों में अपने अभियान का शानदार आगाज करते हुए पाकिस्तान के सुलेमान बलोच को हराकर 63.5 किलोवर्ग के प्री क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। थापा ने एकतरफा मुकाबला 5.0 से जीतकर वेल्टर वेट वर्ग के अंतिम आठ में जगह बनाई। पांच बार के एशियाई चैम्पियनशिप पदक विजेता थापा तकनीकी तौर पर बलोच से काफी बेहतर थे और उन्होंने जबर्दस्त पंच लगाए। 

     

  • 5:39 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    INDW vs AUSW: भारत की पकड़ मजबूत, रेणुका ने कंगारू टीम को दिए 4 झटके

    भारत ने पहले खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को 155 रनों का लक्ष्य दिया था। कंगारू टीम के लिहाज से यह आसान नजर आ रहा था लेकिन रेणुका सिंह ठाकुर ने शुरुआती ओवरों में चार झटके देकर उनकी कमर तोड़ दी। 

  • 5:04 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    INDW vs AUSW: भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दिया 155 का लक्ष्य

    कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। पहले खेलते हुए भारत ने 8 विकेट पर 154 रन बनाए और कंगारू टीम को जीत के लिए 155 का लक्ष्य दिया। भारत के लिए कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अर्धशतक जड़ा और 52 रनों की पारी खेली। उनके अलावा शेफाली वर्मा ने 48 और स्मृति मंधाना ने 24 रनों का योगदान दिया। 

  • 4:49 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    श्रीहरि नटराज ने बढ़ाई भारत के लिए पदक की आस

    भारत के स्वीमर श्रीहरी नटराज ने 100 मीटर बैकस्ट्रोक के सेमीफाइनल में जगह बनाई। वह हीट में तीसरे और ओवरऑल 54.68 सेकेंड के साथ पांचवें स्थान पर रहे। सेमीफाइनल भारतीय समयानुसार रात 1 बजकर 15 मिनट पर होगा।

  • 4:45 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    Triathlon Men's: इंग्लैंड के नाम पहला गोल्ड

    Triathlon Men's: आदर्श एमएस और विश्वनाथ यादव क्रमश: 30वें व और 33वें स्थान पर रहे। इंग्लैंड के एलेक्स यी ने जीता इस बार के खेलों का पहला गोल्ड मेडल।

  • 4:30 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    INDWvsAUSW Cricket: भारत की अच्छी बल्लेबाजी, 14वें ओवर में स्कोर 100 पार

    ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्रुप ए के पहले मैच में भारत ने अच्छी शुरुआत की है। 13.2 ओवर में टीम का स्कोर 100 के पार पहुंच गया है। ओपनर स्मृति मंधाना 24 और शेफाली वर्मा ने 48 रन बनाकर अहम योगदान दिया था। 

    Live Score Updates:-

  • 4:20 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    स्वीमर साजन प्रकाश ने भी किया निराश

    साजन प्रकाश अपनी 50 मीटर बटरफ्लाई हीट में 25.01 के समय के साथ आठवें स्थान पर रहे। वह ओवरऑल 24वें स्थान पर रहे और सेमीफाइनल में जगह बनाने से चूक गए। टॉप 16 लोगों ने सेमीफाइनल में जगह बनाई। 

  • 4:17 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    साइकिलिंग 4000M पुरुष: आखिरी स्थान पर रहा भारत, मेडल राउंड की दौड़ से बाहर

    भारतीय टीम पहले दिन 4000 मीटर साइकिलिंग इवेंट में क्लावीफाइंग राउंड में आखिरी याने 8वें स्थान पर रहा और मेडल राउंड में नहीं पहुंच पाया।

  • 4:06 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    बॉक्सर लवलीना ने फिर खड़ा किया विवाद

    ओलंपिक कांस्य पदक विजेता भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन मौजूदा कॉमनवेल्थ गेम्स की शुरुआत से पहले ही काफी चर्चा में रही हैं। इसी बीच गुरुवार को राष्ट्रमंडल खेलों के ओपनिंग सेरेमनी को बीच में ही छोड़ना भी उन्हें महंगा पड़ा क्योंकि इसके बाद वह करीब एक घंटे तक फंसी रहीं। 

    यहां पढ़िए पूरी खबर:-

  • 4:04 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    INDWvsAUSW: भारत की अच्छी शुरुआत, कंगारू गेंदबाज के नाम रिकॉर्ड

    भारत ने 24 रन बनाने वाली स्मृति मंधाना के रूप में अपना पहला विकेट जरूर पॉवरप्ले में गंवाया लेकिन उसके बाद टीम को अच्छी शुरुआत देने में दूसरी ओपनर शेफाली वर्मा ने अहम योगदान दिया। 8 ओवर में एक विकेट पर भारत का स्कोर 60 के पार पहुंचा। वहीं मंधाना को आउट करने वाली एलिसा हेली ने एक रिकॉर्ड बनाया।

  • 3:30 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    Lawn Bowls: न्यूजीलैंड ने ट्रिपल राउंड मैच में भारत को हराया

    Lawn Bowls के ट्रिपल राउंड मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को 23-6 से हरा दिया है।

  • 3:28 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    400M फ्रीस्टाइल स्वीमिंग: कुशाग्र रावत रहे 8वें स्थान पर

    400 मीटर फ्रीस्टाइल स्वीमिंग ईवेंट में भारत के कुशाग्र रावत 8वें स्थान पर रहै और ओवरऑल वह 14वें स्थान पर रहे। वह पहले ही राउंड से बाहर हो गए। 

  • 3:18 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    टेबल टेनिस: महिला टीम ने साउथ अफ्रीका को 3-0 से हराया

    भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने ग्रुप 2 के शुरुआती मुकाबले में साउथ अफ्रीका को 3-0 से हराकर जीत से आगाज किया है। अगला मुकाबला टीम का फिजी के साथ होगा।

  • 3:11 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    INDW vs AUSW: भारत की पहले बल्लेबाजी

    ग्रुप ए के पहले मैच में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है।

    यहां देखिए इस मैच का लाइव स्कोर अपडेट:-

  • 2:56 PM (IST) Posted by Priyam Sinha

    INDW vs AUSW T20: मेघना सिंह करेंगी भारत के लिए टी20 डेब्यू

    भारतीय महिला क्रिकेट टीम ग्रुप ए के पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया से भिड़ेगी। इस मैच से पहले गेंदबाज मेघना सिंह को टीम इंडिया की कैप मिल गई है और वह टी20 डेब्यू के लिए तैयार हैं।

  • 1:36 PM (IST) Posted by Rajeev Rai

    सचिन ने महिला क्रिकेट टीम को दी शुभकामनाएं

    दिग्गज क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने राष्ट्रमंडल खेलों में भाग ले रहीं भारतीय महिला क्रिकेटरों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, "राष्ट्रमंडल खेलों में क्रिकेट को वापस देखना अद्भुत है। आशा है कि यह हमारे सुंदर खेल को नए दर्शकों तक ले जाएगा। भारतीय महिला टीम को उनके #CWG22 अभियान के लिए शुभकामनाएँ।

  • 10:32 AM (IST) Posted by Rajeev Rai

    राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भारतीय खिलाड़ियों को दी शुभकामनाएं

    राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्‍ट्रमंडल खेलों के लिए भारतीय खिलाड़ियों को शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने अपने संदेश में लिखा, "सभी देशवासियों की ओर से राष्ट्रमंडल खेल 2022 के लिए मैं भारतीय दल को शुभकामनाएं देती हूं। मुझे पूर्ण विश्वास है कि हमारे खिलाड़ी अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से देश को गौरवान्वित करेंगे। सभी देशवासी आपकी विजय की मंगल कामना करते हैं।"

  • 10:22 AM (IST) Posted by Rajeev Rai

    ओपनिंग सेरेमनी में भारत का जलवा

    गुरुवार को बर्मिंघम में आयोजित उद्घाटन समारोह में स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु और पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने भारत का नेतृत्व किया। 

  • 10:19 AM (IST) Posted by Rajeev Rai

    बैडमिंटन में भारत और पाकिस्तान आमने-सामने

    बैडमिंटन में भारत का मुकाबला पाकिस्तान से होगा। दोनों टीमों के बीच मिश्रित इवेंट होगा यानी यहां एकल, युगल समेत सभी सभी फॉर्मेट में मुकाबले होंगे। यह मैच शाम 6:30 बजे शुरू होगा। 

  • 7:34 AM (IST) Posted by Rajeev Rai

    जिम्नास्टिक में भारतीय मुकाबले

    • योगेश्वर, सत्यजीत, सैफ - पुरूष व्यक्तिगत और टीम क्वालीफाइंग (रात 1:30 बजे)
    • पुरूष टीम फाइनल : (अगर क्वालीफाई कर लिया) (रात 10:00 बजे)
  • 7:34 AM (IST) Posted by Rajeev Rai

    मुक्केबाजी में दिखेगा दम

    • शिव थापा : पुरूष 63.5 किग्रा, राउंड 32 (शाम 4:30 बजे)
    • सुमित कुंडु : पुरूष 75 किग्रा, राउंड 32 (शाम 4:30 बजे)
    • रोहित टोकस : पुरूष 67 किग्रा, राउंड 32 (रात 11:00 बजे)
    • आशीष चौधरी : पुरूष 80 किग्रा, राउंड 32 (रात 11:00 बजे)
  • 7:32 AM (IST) Posted by Rajeev Rai

    तैराकी में भारत के मुकाबले

    • कुशाग्र रावत - 400 मीटर फ्री स्टाइल हीट (दोपहर 3:00 बजे)
    • आशीष कुमार सिंह - 100 मीटर बैकस्ट्रोक एस9 हीट (दोपहर 3:00 बजे)
    • साजन प्रकाश - 50 मीटर बटरफ्लाई हीट (दोपहर 3:00 बजे)  
    • श्रीहरि नटराज - 100मी बैकस्ट्रोक एच (दोपहर 3:00 बजे)
    • कुशाग्र रावत - (अगर क्वालीफाई कर लिया)- 400 मीटर फ़्रीस्टाइल फ़ाइनल (रात 11:30 बजे)
    • आशीष कुमार सिंह - (अगर क्वालीफाई कर लिया) - 100 मीटर बैकस्ट्रोक एस9 फाइनल (रात 11:30 बजे)
    • साजन प्रकाश - (अगर क्वालीफाई कर लिया) - 50 मीटर बटरफ्लाई सेमी (रात 11:30 बजे)
    • श्रीहरि नटराज - (अगर क्वालीफाई कर लिया) - 100 मीटर बैकस्ट्रोक सेमी (रात 11:30 बजे)
  • 7:07 AM (IST) Posted by Rajeev Rai

    भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम के बीच मैच आज

    बर्मिंघम में आज शाम साढ़े चार बजे से भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट टीम के बीच मैच खेला जाएगा। दोनों टीमों ग्रुप ए में एक-दूसरे के खिलाफ मैच से राष्ट्रमंडल खेलों का आगाज करेंगी। 

  • 2:04 AM (IST) Posted by Ranjeet Mishra

    भारतीय ध्वजवाहक सिंधु और मनप्रीत के साथ एलेक्जेंडर स्टेडियम में भारतीय दल

    कॉमनवेल्थ ओपनिंग सेरेमनी में भारतीय दल की अगुवाई स्टार शटलर पीवी सिंधु और मेंस हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह ने की। सिंधु और मनप्रीत बतौर ध्वजवाहक भारतीय दल के आगे तिरंगा को थामकर आगे बढ़े। इन दोनों के चेहरों पर मुस्कान थी, तो पीछे चल रहे तमाम भारतीय एथलीट्स भी विश्वास से लबरेज दिखे। भारतीय दल में शामिल तमाम पुरुष एथलीट्स ब्लू शेरवानी और महिला एथलीट्स इसी रंग के कुर्ते में नजर आईं।

  • 1:33 AM (IST) Posted by Ranjeet Mishra

    ऑस्ट्रेलिया के साथ शुरू हुआ एथलीट्स का मार्च पास्ट

    कॉमनवेल्थ ओपनिंग सेरेमनी में शुरू हुआ तमाम देशों के एथलीट्स का मार्च पास्ट। बर्मिंघम के एलेक्जेंडर स्टेडियम में सबसे पहले ऑस्ट्रेलिया के तमाम खिलाड़ी आए। 2018 में गोल्ड कोस्ट में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स का होस्ट होने के चलते ऑस्ट्रेलिया को मार्च पास्ट में पहले नंबर पर आने का मौका दिया गया। ऑस्ट्रेलिया लगातार 22वीं बार इन खेलों में हिस्सा ले रहा है। इसके बाद ओशेनिया क्षेत्र के तमाम देशों के एथलीट्स बारी-बारी से मैदान में आए, फिर अल्फाबैटिकल ऑर्डर में तमाम देशों के मार्च पास्ट का सिलसिला शुरू हुआ।  

  • 1:03 AM (IST) Posted by Ranjeet Mishra

    मलाला यूसुफजई ने ओपनिंग सेरेमनी में दिया अपना संदेश

    कॉमनवेल्थ ओपनिंग सेरेमनी में नोबल शांति पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने भी शिरकत की। उनके आने से पहले पाकिस्तान में लड़कियों की शिक्षा को लेकर उनके प्रयासों पर एक एनिमेशन आइटम पेश किया गया। मलाला ने एलेक्जेंडर स्टेडियम में मौजूद दर्शकों को लगभग दो मिनट तक संबोधित किया और लड़कियों की शिक्षा को लेकर उनके अभियान में मिल रही मदद के लिए सबकी सराहना की।

  • 12:56 AM (IST) Posted by Ranjeet Mishra

    अपनी खास कार में पत्नी कैमिला के साथ ओपनिंग सेरेमनी में शामिल हुए प्रिंस चार्ल्स

    कॉमनवेल्थ गेम्स ओपनिंग सेरेमनी के दौरान ब्रिटेन के प्रिंस चार्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला खास अंदाज में एक विंटेज कार में बर्मिंघम के एलेक्जेंडर स्टेडियम में पहुंचे ये प्रिंस चार्ल्स की अपनी कार थी जिसमें वे स्टेडियम के अंदर आए जहां इन दोनों का स्वागत किया गया। इसके बाद स्टेडियम में ब्रिटेन का राष्ट्र गान गाया गया।  

  • 8:41 PM (IST) Posted by Ranjeet Mishra

    निकहत जरीन और लवलीना बोरगोहेन को मिला आसान ड्रॉ

    वर्ल्ड चैंपियन निकहत जरीन और मौजूदा ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन को राष्ट्रमंडल खेलों की महिला मुक्केबाजी स्पर्धा के अपने वर्ग के शुरूआती मुकाबले में आसान ड्रा मिला है। निकहत महिलाओं के 48-50 किग्रा लाइट फ्लाईवेट वर्ग में अपना अभियान रविवार को मोजांबिक की हेलेना इस्माइल बागाओ के खिलाफ शुरू करेंगी। जीत के बाद भी वह क्वार्टरफाइनल में एक और आसान प्रतिद्वंद्वी वेल्स की हेलेन जोंस के खिलाफ रिंग में उतरेंगी। लवलीना अपने लाइट मिडिलवेट (66-70 किग्रा) वर्ग में शनिवार को न्यूजीलैंड की अरियाने निकोलसन के सामने होंगी और इसमें जीत के बाद वह क्वार्टरफाइनल में गोल्ड कोस्ट की रजत पदक विजेता वेल्स की रोसी एसेल्स के सामने होंगी जिन्हें पहले दौर में बाई मिली है। 

  • 3:52 PM (IST) Posted by Pankaj Mishra

    साल 2018 में ऐसा था भारत का प्रदर्शन

    कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में भारत ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद तीसरे स्थान पर रहा, जिसमें 66 की पदक संख्या थी। उनका अब तक का तीसरा सबसे बड़ा पदक है। भारत की तालिका में 26 स्वर्ण, 20 रजत और 20 कांस्य शामिल हैं। 15 साल की उम्र में निशानेबाज अनीश भानवाला राष्ट्रमंडल खेलों में सबसे कम उम्र के भारतीय स्वर्ण पदक विजेता बने। बड़े नामों में पीवी सिंधु, बजरंग पुनिया, विनेश फोगट, साक्षी मलिक, साइना नेहवाल, मैरी कॉम, विकास कृष्ण और अमित पंघाल जैसे खिलाड़ी पदक के साथ लौटे।

  • 3:50 PM (IST) Posted by Pankaj Mishra

    भारत में रात साढ़े 11 बजे से लाइव प्रसारण

    बर्मिंघम और भारत के बीच साढ़े पांच घंटे के समय के अंतर को ध्यान में रखते हुए उद्घाटन समारोह 28 जुलाई को रात 11ः30 बजे शुरू होगा। हालांकि, इसमें इंग्लैंड की महारानी एलिजाबेथ की मौजूदगी नहीं होगी। रानी को हाल ही में अपनी गतिशीलता के मुद्दों के कारण कई कार्यक्रमों को छोड़ने के लिए मजबूर किया गया है जिसके लिए वह अक्सर चलने वाली सहायता का उपयोग करती है। इस कार्यक्रम में प्रिंस चार्ल्स शामिल होंगे।

  • 2:58 PM (IST) Posted by Pankaj Mishra

    मेघना क्वारंटीन से हुईं बाहर, भारतीय महिला टीम में हुईं शामिल

    भारत की बल्लेबाज मेघना शुक्रवार को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ग्रुप मैच से पहले बर्मिंघम में 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के लिए महिला टी20 टीम में शामिल होने के लिए तैयार हैं। गुरुवार को कोविड.19 से ठीक होने और क्वारंटीन से बाहर आने के बाद मेघना ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर बर्मिंघम के लिए अपनी उड़ान के बर्मिंघम पास पोस्ट की, जो यह दर्शाता है कि वह जल्द भारतीय टीम में शामिल हो सकती हैं।

  • 2:20 PM (IST) Posted by Pankaj Mishra

    सीडब्ल्यूजी गांव में फहराया गया भारतीय झंडा

     

    भारत की हॉकी पुरुष और महिला टीमों सहित कई एथलीटों ने खेलों के उद्धाटन समारोह की पूर्व संध्या पर राष्ट्रमंडल खेल गांव बर्मिंघम में ध्वजारोहण समारोह में हिस्सा लिया। भारतीय ओलंपिक संघ के कार्यवाहक अध्यक्ष अनिल खन्ना आईओए के कोषाध्यक्ष आनंदेश्वर पांडे, खेलों के लिए डिप्टी शेफ डी मिशन अनिल धूपर और अन्य आईओए अधिकारियों की उपस्थिति में टीम इंडिया के शेफ डी मिशन राजेश भंडारी ने झंडा फहराया। भारतीय प्रशंसकों को इस बार अपनी उम्मीदों पर काबू रखना पड़ सकता है क्योंकि निशानेबाजी और तीरंदाजी को शामिल न करने के कारण देश में कुल पदक तालिका पर असर पड़ेगा। भारत ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों के पिछले सीजन में 66 पदक हासिल किए थे और निशानेबाजी ने उनमें से 16 में योगदान दिया थाए जिसमें भारत ने कुल 26 स्वर्ण पदक जीते थे।

  • 1:01 PM (IST) Posted by Pankaj Mishra

    दक्षिण अफ्रीका टीम को लगा झटका, तीन खिलाड़ी बाहर

    दक्षिण अफ्रीका के तीन प्रमुख खिलाड़ी मारिजाने कैप, तृषा चेट्टी और तुमी सेखुखुन को बमिर्ंघम में होने वाले 2022 राष्ट्रमंडल खेलों में महिला टी20 प्रतियोगिता से बाहर कर दिया गया है। अनुभवी विकेटकीपर तृषा चेट्टी पीठ की चोट के कारण टीम में हिस्सा नहीं लेंगी और यूनाइटेड किंगडम के दौरे के बाद कैंप से सीधे अपने देश वापस चली गईं। मारिजाने पारिवारिक कारणों के कारण टीम में नहीं हैं और तीसरी खिलाड़ी तुमी हैं, जो कमर की चोट से जूझ रही हैं, उन्हें इस महीने की शुरूआत में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच से पहले चोट का सामना करना पड़ा।

  • 8:25 AM (IST) Posted by Pankaj Mishra

    राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह में भारत के ध्वजवाहक होंगे सिंधू और मनप्रीत

    दो बार की ओलंपिक पदक विजेता टॉप बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधू और भारतीय पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह को राष्ट्रमंडल खेलों के उद्घाटन समारोह के लिए भारतीय दल का ध्वजवाहक बनाया गया। मनप्रीत का नाम दूसरे ध्वजवाहक के रूप में जोड़ा गया है, क्योंकि आयोजकों ने बताया है कि प्रत्येक देश के लिए दो ध्वजवाहक उतारना अनिवार्य है, जिसमें एक पुरुष और एक महिला होगी। मनप्रीत की अगुआई में पिछले साल भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement