Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

Commonwealth Games 2026: कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 के आयोजन स्थल का ऐलान, यह देश करेगा मेजबानी

कॉमनवेल्थ गेम्स 2026 का आयोजन ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया राज्य में होगा। 2022 का संस्करण इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने जा रहा है।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: April 12, 2022 12:44 IST
कॉमनवेल्थ गेम्स- India TV Hindi
Image Source : GETTY IMAGES कॉमनवेल्थ गेम्स

ऑस्ट्रेलिया का विक्टोरिया राज्य विभिन्न शहरों में 2026 राष्ट्रमंडल खेलों (Commonwealth Games) की मेजबानी करेगा। अधिकांश स्पर्धाओं का आयोजन क्षेत्रीय केंद्रों में होगा जो एक ही शहर में स्पर्धाओं के आयोजन के पारंपरिक मॉडल से अलग है। खेलों का आयोजन मार्च 2026 में विभिन्न शहरों और क्षेत्रीय केंद्रों में होगा जिसमें मेलबर्न, जीलोंग, बेंडिगो, बेलार्ट और जिप्सलैंड शामिल हैं। इन सभी शहरों में अलग खेल गांव होगा। उद्घाटन समारोह का आयोजन एक लाख लोगों की क्षमता वाले एतिहासिक मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (एमसीजी) पर होगा।

राष्ट्रमंडल खेल महासंघ (सीजीएफ) ने मंगलवार को यह घोषणा की। इस घोषणा के बाद सीजीएफ, राष्ट्रमंडल खेल ऑस्ट्रेलिया और विक्टोरिया के बीच विस्तृत बातचीत का दौरा चलेगा। शुरुआत में टी20 क्रिकेट सहित 16 खेलों को इन खेलों के लिए चुना गया है और इसी साल अन्य खेलों को भी इस सूची में जोड़ा जाएगा। विक्टोरिया के प्रधानमंत्री डेनियल एंड्रयूज ने कहा, ‘‘यह बहुत बड़े सम्मान की बात है कि विक्टोरिया को 2026 राष्ट्रमंडल खेलों के मेजबान स्थल के रूप में चुना गया है- हम अपने राज्य में दुनिया का स्वागत करने के लिए और इंतजार नहीं कर सकते।’’

ऑस्ट्रेलिया पांच बार राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी कर चुका है। विक्टोरिया के मेलबर्न को 2006 खेलों के आयोजन का मौका मिला था जो टूर्नामेंट के इतिहास के सबसे सफल खेलों में से एक हैं। ऑस्ट्रेलिया ने इसके अलावा 1938 में सिडनी, 1962 में पर्थ, 1982 में ब्रिसबेन और 2018 में गोल्ड कोस्ट में इन खेलों की मेलबानी की। विक्टोरिया ने 2004 में बेंडिगो में राष्ट्रमंडल युवा खेलों का आयोजन भी किया।

सीजीएफ अध्यक्ष डेम लूसी मार्टिन ने कहा, ‘‘राष्ट्रमंडल खेल महासंघ को 2026 राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी विक्टोरिया को सौंपने की बेहद खुशी है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘राष्ट्रमंडल खेल ऑस्ट्रेलिया और विक्टोरिया सरकार ने हमारी इस बड़ी बहु खेल प्रतियोगिता की मेजबानी के लिए नया विजन तैयार किया है। हमारा मानना है कि हमारी यात्रा के अगले चरण के लिए हमें विक्टोरिया के रूप में परफेक्ट साझेदार मिला है।’’ ऑस्ट्रेलिया में 2026 में होने वाले खेल इस बहु खेल प्रतियोगिता का 23वां सत्र होगा।

पहले खेलों का आयोजन 1930 में कनाडा के हैमिल्टन में किया गया था। विक्टोरिया को कई बड़ी वैश्विक खेल प्रतियोगिताओं की मेजबानी का अनुभव है जिसमें ऑस्ट्रेलियाई ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम, मेलबर्न फार्मूला वन ग्रां प्री और मेलबर्न कप शामिल है। राज्य नियमित रूप से क्रिकेट, गोल्फ और आस्ट्रेलिया रूल्स फुटबॉल की एलीट प्रतियोगिताओं की मेजबानी करता है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement