Saturday, May 04, 2024
Advertisement

CWG 2022: 11 दिन, 19 खेल और 72 देश के बीच खेलों का घमासान, जानें किस चैनल पर देखने को मिलेगा कॉमनवेल्थ गेम्‍स का प्रसारण

CWG 2022: इंग्लैंड के बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ खेलों के प्रसारण अधिकार सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क ने हासिल किए हैं।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @@Rajeev_Bharat
Updated on: July 20, 2022 17:19 IST
CWG 2022, Birmingham Commonwealth Games- India TV Hindi
Image Source : BIRMINGHAM2022 CWG 2022 Birmingham

Highlights

  • बर्मिंघम में खेला जाएगा 22वां कॉमनवेल्थ गेम्स
  • 28 जुलाई से 8 अगस्त 2022 तक होगा आयोजन
  • भारत के 215 खिलाड़ी दिखाएंगे दम

CWG 2022: इंग्लैंड के बर्मिंघम में आयोजित होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों के शुरू होने में अब गिनती के कुछ दिन बाकी है। ओलंपिक खेलों के बाद दूसरे सबसे बड़े टूर्नामेंट को लेकर हर कोई उत्सुक है। टोक्यो ओलंपिक में भारत के ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद फैंस को एक बार फिर से भारतीय एथलीट्स से एक यादगार प्रदर्शन की उम्मीद है। भारत की तरफ से कई खिलाड़ी पदक के दावेदार हैं, इसमें कईयों से तो स्वर्ण पदक की उम्मीद भी रहेगी। इस बीच कॉमनवेल्थ खेलों के प्रसारण अधिकार को लेकर भी बड़ा ऐलान हो गया है। 

सोनी स्पोर्ट्स नेटवर्क्‍स इंडिया (एसपीएन) ने बर्मिंघम 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के प्रसारण अधिकार (एक्‍सक्‍लूसिव टीवी और डिजिटल) हासिल किए हैं। चैनल को भारत के अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, नेपाल, अफगानिस्तान, भूटान और मालद्वीव्‍स में एक्सक्लूसिव प्रसारण के अधिकार भी मिले हैं।

मल्टी-स्पोर्टिंग कार्यक्रम का यह 22वां आयोजन 28 जुलाई से 8 अगस्त 2022 के बीच होने जा रहा है। इन खेलों में 72 देशों की भागीदारी होगी और 11 दिनों के कार्यक्रम के दौरान आठ पैरा-स्पोर्ट्स के साथ 19 खेलों का आयोजन किया जाएगा। 

इस बार इस टूर्नामेंट में महिला क्रिकेट को भी शामिल किया गया है। इसके अलावा एथलेटिक्स, बैडमिंटन,मुक्केबाजी, कुश्ती, हॉकी, जूडो समेत कई अन्य प्रतियोगिताएं भी होंगी। 

भारतीय दल ने 2010 के कॉमनवेल्थ खेलों में 101 पदक जीते थे और अपने पिछले प्रदर्शन में सुधार किया था। पिछले दो दशकों में कॉमनवेल्थ खेलों की पदक तालिका में भारत ने लगातार सुधार किए हैं। भारत ने 2018 कॉमनवेल्थ गेम्‍स में अंक तालिका में तीसरा स्थान हासिल किया था, जहां उसे 66-पदक मिले थे। भारत की तरफ से इस बार 215 खिलाड़ियों का एक बड़ा दल भेजा गया है। 

Koo AppMany athletes present today have already represented India in other international sporting events. More than 65 athletes who are taking part in this tournament for the first time, I am sure they will also leave a great impression: PM #NarendraModi

View attached media content

- PIB India (@PIB_India) 20 July 2022

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement