Sunday, April 28, 2024
Advertisement

CWG 2022: लॉन बॉल में भारत को मिला गोल्ड मेडल, महिलाओं की चौकड़ी ने कॉमनवेल्थ गेम्स में रचा इतिहास

CWG 2022: भारत की महिला लॉन बॉल टीम ने फाइनल मुकाबले में साउथ अफ्रीका को हराकर ऐतिहासिक स्नर्ण पदक पर कब्जा कर लिया है। बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में यह भारत का 10वां मेडल है।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: August 03, 2022 1:01 IST
भारतीय महिला लॉन बॉल...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV भारतीय महिला लॉन बॉल टीम ने जीता गोल्ड मेडल

Highlights

  • लॉन बॉल में भारत की महिला टीम ने जीता गोल्ड मेडल
  • फाइनल में भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका को 17-10 से हराया
  • पहली बार लॉन बॉल में भारत ने जीता मेडल

CWG 2022: बर्मिंघम में जारी 22वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की महिला लॉन बॉल टीम ने इतिहास रचते हुए ऐतिहासिक स्वर्ण पदक अपने नाम कर लिया है। फाइनल मुकाबले में भारतीय चौकड़ी ने साउथ अफ्रीका को 17-10 से हराकर गोल्ड मेडल भारत की झोली में डाला। इन राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का यह कुल 10वां मेडल है। आपको बता दें कि इस बार शुरू के चार दिन भारत के वेटलिफ्टरों का बोलबाला रहा था। भारतीय खिलाड़ियों ने 9 में सात मेडल अपने नाम किए थे जिसमें तीन गोल्ड भी शामिल थे। यह भारत का इन खेलों में चौथा गोल्ड है।

लवली चौबे, पिंकी, नयनमोनी सैकिया और रूपा रानी टिर्की की चार खिलाड़ियों वाली टीम ने इस खेल के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड को 16-13 से हराकर इतिहास रच दिया था। पहली बार टीम इस खेल के फाइनल में गई थी और पहली बार भारत को इस खेल में मेडल भी मिला है। जबकि यह खेल साल 1930 से ही कॉमनवेल्थ गेम्स का हिस्सा रहा है। लेकिन भारत को 22 सालों में इस खेल में कभी कोई पदक नहीं मिला था। इंग्लैंड इसमें अब तक कुल 51 मेडल (20 गोल्ड, 9 सिल्वर और 22 ब्रॉन्ज) जीत चुका है।

कॉमवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के पदक विजेता

वेटलिफ्टिंग

  1. मीराबाई चानू- गोल्ड
  2. जेरेमी लालरिनुंगा- गोल्ड
  3. अचिंत शिवली- गोल्ड
  4. संकेत सरगर- सिल्वर
  5. बिंद्यारानी देवी- सिल्वर
  6. हरजिंदर कौर- ब्रॉन्ज
  7. गुरुराज पुजारी- ब्रॉन्ज

जूडो

  1. सुशीला देवी- सिल्वर
  2. विजय कुमार यादव- ब्रॉन्ज

लॉन बॉल

  1. भारतीय महिला टीम- गोल्ड

CWG 2022: भारत 'लॉन बॉउल' खेल में पहली बार फाइनल में पहुंचा, 1930 से खेले जा रहे इस खेल के बारे में जानें सब कुछ 

लॉन बॉल के खेल के बारे में खास बातें

लॉन बॉल एक तरह से गोल्फ की तरह है। क्योंकि वहां भी गेंद को एक लक्ष्य तक पहुंचाना होता है और इस खेल में भी ऐसा ही कुछ है। हालांकि दोनों में कई फर्क भी हैं, जिसमें सबसे बड़ा फर्क ये होता है कि गोल्फ में स्टिक का इस्तेमाल होता है जबकि लॉन बॉल में हाथ से ही गेंद को आगे भेजना होता है। खैर आइए इस खेल के बारे में जानते हैं। दरअसल इस खेल में गेंद को जैक यानी कि लक्ष्य भी कहा जाता है। इस जैक की तरफ ही गोलाकर गेंद को जमीन पर रोल करते हुए भेजना होता है। इसमें खेलने वाली दोनों टीमों को इसी प्रक्रिया का पालन करना होता है और अपनी गेंद को जैक के ज्यादा से ज्यादा नजदीक भेजना होता है। जिसकी गेंदें जैक के ज्यादा करीब होती हैं, वह अंकों के आधार पर विजेता बनता है। 

Koo AppHISTORIC GOLD!! India won it 1st ever GOLD medal in #LawnBowling at the #CommonwealthGames2022. The Women’s Fours team defeat team South Africa (17-10) to create history. Super proud of our women!! Well done! #India4CWG2022 | #CWG2022 #CWG2022INDIA | @media_sai

View attached media content

- YASMinistry (@YASMinistry) 2 Aug 2022

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement