Monday, May 20, 2024
Advertisement

CWG 2022: लवप्रीत सिंह ने भारत को जिताया 14वां पदक, कनाडा को हराकर सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय महिला हॉकी टीम

CWG 2022: वेटलिफ्टर लवप्रीत सिंह ने गेम्स के छठे दिन भारत के खाते में एक और पदक डाल दिया जबकि भारतीय महिला हॉकी टीम ने बेहतरीन टेंपरामेंट के साथ खेलते हुए अंतिम चार में अपनी जगह पक्की कर ली।

Written By: Ranjeet Mishra
Published on: August 03, 2022 17:51 IST
Lovepreet Singh, Indian Women's hockey team- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Lovepreet Singh, Indian Women's hockey team

Highlights

  • वेटलिफ्टर लवप्रीत सिंह ने जीता कांस्य पदक
  • लवप्रीत में भारत को दिलाया 14वां पदक
  • भारतीय महिला हॉकी टीम ने कनाडा को हराया

CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स के छठे दिन भारत के लिए 109 किलोग्राम वर्ग की वेटलिफ्टिंग इवेंट और महिला हॉकी टीम की ओर से अच्छी खबर आई। वेटलिफ्टर लवप्रीत सिंह ने भारत को बर्मिंघम गेम्स में 14वां मेडल जिताया जबकि भारतीय महिला हॉकी टीम ने रोमांचक मुकाबले में शानदार जीत दर्ज करते हुए भारत को सेमीफाइनल में पहुंचा दिया।

लवप्रीत ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

वेटलिफ्टर लवप्रीत ने 109 किलो के अपनी वेट कैटेगरी में शानदार शुरुआत की। उन्होंने स्नैच राउंड के अपनी तीसरे प्रयास में 163 किलो वजन उठाकर दूसरा स्थान हासिल किया जबकि समोआ के जैक ओपलोगे 164 किलो वेट उठाकर पहले स्थान पर रहे। यानी क्लीन एंड जर्क मुकाबले के शुरू होने से पहले ही भारतीय एथलीट मेडल के लिए फेवरेट बन चुके थे। क्लीन एंड जर्क राउंड में भी उनका प्रदर्शन अच्छा रहा। वे अपने तीसरे प्रयास में 192 किलो वजन उठाकर अपने कुल वजन को 355 किलो तक ले जाने में कामयाब हुए। एक वक्त पर अपने तीनों प्रयास के बाद वे पहले स्थान पर थे लेकिन समोआ और कैमरुन के वेटलिफ्टर्स का आना अभी बाकी था। इन दोनों एथलीट के बोर्ड पर आने के बाद स्टैंडिंग्स की तस्वीर बदल गई। कैमरून के वेटलिफ्टर ने लवप्रीत से नौ किलो ज्यादा यानी 201 किलो वेट को लिफ्ट किया और कुल 361 किलो वजन के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया। वहीं समोआ के ओपलोगे ने क्लीन एंड जर्क में 194 किलो के साथ कुल 358 किलो वजन उठाया और सिल्वर मेडल जीता। भारत के लवप्रीत ने 355 किलो के साथ ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा जमाया।   

भारतीय महिला हॉकी टीम ने कनाडा को हराया

भारतीय महिला हॉकी टीम ने बर्मिंघम में हुए एक रोमांचक मैच में कनाडा को 3-2 से शिकस्त दी। भारतीय टीम ने अंतिम क्वॉर्टर में अपने नब्ज पर काबू रखते हुए आखिरी मिनटों में गोल दागकर जीत हासिल की। हालांकि कनाडा भारत से बेहद कमजोर टीम रही है, उसे इस मैच से पहले अब तक हुए 16 मुकाबलों में से 11 में भारत ने हराया था जबकि एक मैच में कनाडा को जीत मिली थी और चार मैच ड्रॉ पर खत्म हुए थे, पर इस मुकाबले में उसने अच्छी टक्कर दी।

कनाडा को 3-2 से हराकर भारतीय महिला टीम सेमीफाइनल में पहुंची

भारत की ओर से पहला गोल पहले क्वॉर्टर में मिडफील्डर सलीमा टेटे ने दागा। दूसरे क्वॉर्टर में दोनों टीमों की ओर से एक एक गोल हुआ। भारत की ओर से दूसरा गोल नवनीत कौर ने किया जबकि कनाडा की ओर से ब्रियेन स्टेयर्स ने पहला दागा। पहले क्वॉर्टर के बाद स्कोर था भारत 2 गोल और कनाडा 1 गोल। तीसरे क्वॉर्टर में सिर्फ एक गोल हुआ जिसे कनाडा की फॉरवर्ड प्लेयर हेना हॉगन ने दागा और मैच में कनाडा को 2-2 की बराबरी दिला दी। आखिरी क्वॉर्टर में भारतीय टीम बेहद आक्रामर नजर आई। उसने कई हमले किए पर गोल के लिए उसे आखिरी मिनटों तक इस लय को बरकरार रखना पड़ा। भारत के लिए तीसरा गोल लालरेमसियामी ने दागा और मैच को 3-2 से अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ भारतीय महिला टीम ने सेमीफाइनल में भी अपनी जगह पक्की कर ली।

 

      

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement