Saturday, April 27, 2024
Advertisement

भारत की स्टार वेटलिफ्टर डोप टेस्ट में हुईं फेल, दो बार कॉमनवेल्थ खेलों में जीत चुकी हैं गोल्ड

भारत के लिए दो बार कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड मेडल जीत चुकीं स्टार वेटलिफ्टर डोप टेस्ट में फेल हो गई हैं।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @PriyamSinha4
Published on: January 07, 2023 11:47 IST
के. संजीता चानू- India TV Hindi
Image Source : PTI के. संजीता चानू

भारतीय वेटलिफ्टिंग संघ को शनिवार सुबह एक बहुत बड़ा झटका लगा। देश के लिए कई मौकों पर शानदार प्रदर्शन और दो बार कॉमनवेल्थ खेलों में गोल्ड मेडल जीतने वाली स्टार वेटलिफ्टर डोप टेस्ट में फेल हो गईं। हम बात कर रहे हैं के. संजीता चानू (Khumukcham Sanjita Chanu) की जो डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाई गई हैं। इसके बाद अब चानू को नेशनल एंटी डोपिंग एजेंसी (NADA) के समक्ष पेश होकर अपने को साबित करना होगा। अगर उनके ऊपर डोपिंग के आरोप सिद्ध होते हैं तो उन्हें चार साल के लिए निलंबित किया जा सकता है और नेशनल गेम्स का सिल्वर मेडल भी लौटाना पड़ सकता है।

आपको बता दें कि संजीता चानू ने 2014 ग्लासगो और 2018 गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ खेलों में महिलाओं के क्रमश: 48 किलोग्राम और 53 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीते थे। उनका नाम भारत के शीर्ष एथलीट्स में शामिल है। वहीं भारत में डोपिंग का ऐसा केस पहली बार नहीं आया है इससे पहले भी कई शीर्ष खिलाड़ी डोप टेस्ट में फेल हो चुके हैं। संजीता चानू को फिलहाल डोप टेस्ट में फेल होने के बाद अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है और अब देखना होगा कि कब उनकी NADA के सामने पेशी होती है।

संजीता चानू पहले भी डोपिंग के कारण हो चुकी हैं बैन

गौरतलब है कि चानू के ऊपर इससे पहले भी डोपिंग के चार्ज लग चुके हैं। 2017 वर्ल्ड चैंपियनशिप के बाद उनके ऊपर 2018 में आरोप लगे थे और संघ ने उनके ऊपर बैन भी लगा दिया था। हालांकि 2019 में इसे एक साजिश बताया गया और चानू को इससे मुक्त कर दिया गया था। लेकिन एक बार फिर यह स्टार वेटलिफ्टर नए मामले में फंस गई हैं। संजीता चानू ने पिछले साल नेशनल गेम्स की 49 किलोग्राम प्रतिस्पर्धा में दूसरे स्थान पर रहते हुए सिल्वर मेडल भी जीता था। अब डोप टेस्ट में उन्हें एक एनाबॉलिक एंड्रोजेनिक एस्टेराइड Drostanolone Metabolite के लिए पॉजिटिव पाया गया है, जिसके बाद उनके इस मेडल पर भी खतरा बन गया है। अगर वह दोषी पाई जाती हैं तो उन्हें मेडल भी लौटाना पड़ सकता है।

संजीता चानू

Image Source : PTI
संजीता चानू

IWF अध्यक्ष ने बताया दुखद

चानू के डोप टेस्ट में फेल होने के बाद भारतीय वेटलिफ्टिंग संघ के अध्यक्ष सहदेव यादव का भी बयान आया है। उन्होंने कहा कि, यह काफी दुखद है कि आपके टॉप खिलाड़ी पॉजिटिव पाए जा रहे हैं। इससे युवाओं पर एक बुरा असर पड़ेगा। साथ ही इससे हमारे खेल की छवि भी खराब होगी। हम लगातार कैम्प और टूर्नामेंट के दौरान टेस्ट के लिए सैंपल लेते रहते हैं। फिर भी ऐसा होना एक बड़ा सेटबैक है। बता दें कि चानू इकलौती ऐसी नहीं हैं जिनके ऊपर डोपिंग के चार्ज लगे हैं। उनके साथी वेटलिफ्टर्स वीरजीत कौर, पूरानी श्री और आशीष भी डोप टेस्ट पास नहीं कर पाए। 

यह भी पढ़ें:-

टेनिस को अलविदा कहेंगी सानिया, इस बड़े टूर्नामेंट के बाद लेंगी रिटायरमेंट

पेले के बाद एक और दिग्गज फुटबॉलर का निधन, इटली को EURO 2020 चैंपियन बनाने में निभाई थी अहम भूमिका

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement