Monday, April 29, 2024
Advertisement

FIBA Basketball World Cup 2023: जर्मनी ने पहली बार जीता वर्ल्ड कप का खिताब, फाइनल में इस टीम को हराया

बॉस्टकेटबॉल वर्ल्ड कप 2023 में जर्मनी ने सर्बिया को हराकर पहली बार वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम कर लिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: September 11, 2023 7:46 IST
Germany Basketball Team - India TV Hindi
Image Source : FIBA EUROBASKET TWITTER Germany Basketball Team

FIBA बास्केटबॉल वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में जर्मनी ने सर्बिया पर 83-77 से जीत दर्ज की और पहली बार बास्केटबॉल वर्ल्ड कप का खिताब जीता लिया है। जर्मनी के प्लेयर्स ने शानदार प्रदर्शन किया। पिछले तीन संस्करणों में सर्बिया की टीम दूसरी बार फाइनल मुकाबला खेल रही थी। पहले हॉफ में दोनों टीमों के बीच मुकाबला बराबरी पर था, लेकिन इसके बाद जर्मनी ने प्रभावशाली प्रदर्शन करते हुए खिताब पर कब्जा जमा लिया। बॉस्केटबॉल वर्ल्ड कप का ये 19वां सीजन है। 

जर्मनी ने जीता मैच 

जर्मनी के लिए डेनिस श्रोडर ने सबसे अधिक 28 अंक दर्ज किए, जबकि फ्रांज वैगनर ने 19 अंक जोड़े। सर्बिया के ओग्जेन डोब्रिक के चोटिल होने के कारण पहले ही बाहर हो गए थे। इसके बाद भी पहले क्वार्टर में सर्बिया की टीम ने मामूली बढ़त के साथ अच्छी शुरुआत की और पहले हाफ का समापन भी जर्मनी के समान अंकों के साथ किया। टूर्नामेंट में अपने अजेय रिकॉर्ड के दम पर जर्मनी ने तीसरे क्वार्टर में शानदार वापसी करते हुए बढ़त बना ली। वैगनर ने तीसरे क्वार्टर में शानदार प्रदर्शन किया और इसी के साथ जर्मनी ने 12 अंकों की बढ़त ले ली, लेकिन सर्बिया ने आखिरी क्वार्टर में दमदार प्रदर्शन करते हुए गेम को बराबरी पर ला दिया।

टूर्नामेंट में जीते सभी मैच 

जर्मनी और सर्बिया दोनों ने इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल राउंड में पहुंचकर पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालिफिकेशन हासिल कर लिया है और इस समय यूरोप की टॉप रैंकिंग वाली टीमें बनी हुई हैं। जर्मनी ने टूर्नामेंट में अपने सभी 8 मुकाबले जीते हैं और टीम टूर्नामेंट में अजेय रही। जर्मनी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन सेमीफाइनल मुकाबले में पांच बार के चैंपियन संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ आया, जहां उन्होंने अपने बास्केटबॉल इतिहास में पहली बार फाइनल में पहुंचने के लिए 113-111 की धमाकेदार जीत दर्ज की।

कोच ने दिया ये बयान 

जर्मनी के मुख्य कोच गॉर्डन हर्बर्ट ने जीत का श्रेय टीम वर्क को दिया और कहा कि यह उनकी टीम के लिए अविश्वसनीय जीत का सिलसिला था। यह जीत का बिल्कुल अलग मूमेंट है। जैसा कि मैंने खिलाड़ियों से कहा था। यह प्लेयर्स का शानदार समूह है। लोग एक-दूसरे की परवाह करते हैं और एक-दूसरे के गेम से सीखते हैं। 8-0 से आगे बढ़ना अच्छा है। 

यह भी पढ़ें: 

रिजर्व डे पर भी संकट के बादल, भारत-पाकिस्तान मैच पर मंडरा रहा बड़ा खतरा

5 महीने बाद मैदान पर उतरे केएल राहुल, चूर हो गया ये बड़ा रिकॉर्ड

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement