Friday, April 19, 2024
Advertisement

FIFA U-17 Women World Cup: भारत के पास ब्राजील के खिलाफ गंवाने को कुछ नहीं, पहले गोल की तलाश में उतरेगी टीम इंडिया

FIFA U-17 Women's World Cup: विश्व कप में भारत को सोमवार को अपना आखिरी मुकाबला ब्राजील के खिलाफ खेलना है।

Rishikesh Singh Edited By: Rishikesh Singh
Published on: October 16, 2022 20:49 IST
FIFA U-17 Women World Cup- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Indian Football Team

Highlights

  • सोमवार को खेला जाएगा भारत और ब्राजील के बीच मुकाबला
  • टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी है भारतीय टीम
  • ब्राजील के लिए महत्वपूर्ण है यह मुकाबला

FIFA U-17 Women's World Cup: इस साल का महिलाओं का अंडर 17 फीफा विश्व कप भारत में खेला जा रहा है। भारत ने मेजबान देश होने की वजह से इस टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई किया था। भारत को ग्रुप स्टेज में खेले गए दोनों मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा था। भारत की टीम ने इस टूर्नामेंट में अभी तक एक भी गोल नहीं दागा है। भारत को अपना तीसरा मैच ब्राजील के खिलाफ खेलना है।

भारतीय महिला फुटबॉल टीम सोमवार को यहां फीफा अंडर-17 विश्व कप में ब्राजील की बेहद मजबूत टीम के खिलाफ खेलने उतरेगी तो मेजबान टीम इस मौके का पूरा फायदा उठाने की कोशिश करेगी। भारतीय टीम पहले ही टूर्नामेंट के नॉकआउट की दौड़ से बाहर हो चुकी है लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं कि मेजबान टीम का टूर्नामेंट में अंतिम मुकाबला सीखने के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण होगा क्योंकि विश्व फुटबॉल की दिग्गज टीम ब्राजील का स्तर कहीं बेहतर है। 

ग्रुप ए के अपने दूसरे मैच में भारत ने दूसरे हाफ में तीन गोल गंवाए और उसे शुक्रवार को मोरक्को के खिलाफ 0-3 की शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा जिससे टीम टूर्नामेंट के नॉकआउट चरण की दौड़ से बाहर हो गई। भारत ने पहला मैच अमेरिका के खिलाफ 0-8 से गंवाया था और टीम की लगातार दो हार के बाद मुख्य कोच थॉमस डेनरबी ने स्वीकार किया कि उनकी टीम तकनीकी रूप से उम्मीद के मुताबिक नहीं खेल पाई। डेनरबी चाहते हैं कि उनकी खिलाड़ी जब अपने अंतिम मैच में ब्राजील के खिलाफ उतरें तो वे आक्रमण करते हुए अधिक आत्मविश्वास दिखाएं। 

क्या बोले टीम के कोच

इस हफ्ते जारी नवीनतम फीफा रैंकिंग में ब्राजील की सीनियर महिला टीम नौवें स्थान पर थी। डेनरबी ब्राजील की क्षमता से वाकिफ हैं लेकिन साथ ही उन्हें लगता है कि उनकी खिलाड़ी मैदान पर खुद को साबित करने में सक्षम हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमें डिफेंस पर बहुत ध्यान देना होगा लेकिन हम यह भी जानते हैं कि फुटबॉल केवल डिफेंस नहीं है। टूर्नामेंट में गोल करना हमारे लिए अच्छा होगा।’’ डेनरबी ने आगे कहा कि, ‘‘ब्राजील एक अच्छी टीम है। और हम यह भी जानते हैं कि ब्राजील नॉकआउट चरण में अपनी जगह सुनिश्चित करने के लिए चुनौती पेश कर रहा है इसलिए मुझे लगता है कि वे कोई कसर नहीं छोड़ेंगे।’’ डेनरबी ने कहा कि भारतीय लड़कियां ब्राजील के खिलाफ अपनी प्रतिष्ठा के लिए खेलने को तैयार हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम लड़ेंगे और एक गोल करने की कोशिश करेंगे। इस टूर्नामेंट से एक गोल के साथ बाहर जाना अच्छा होगा।’’ 

भारत इस मुकाबले में गोल करके एक अच्छी और सकारात्मक विदाई की उम्मीद करेगा। भारत के लिए यह मैच सिखने के लिहाजे से बेहद महत्वपूर्ण है। भारत भले ही इस टूर्नामेंट से बाहर हो गया हो। लेकिन इस विश्व कप का हिस्सा होने के नाते उन्होंने काफी ज्यादा अनुभव प्राप्त किया। जो आने वाले दिनों में भारतीय फुटबॉल को के नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा। 

(Inputs By PTI)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement