Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

FIFA World Cup 2022: दुनिया की आधी आबादी से ज्यादा देखेगी फीफा वर्ल्ड कप, जानें क्रिकेट वर्ल्ड कप की कितनी है व्यूअरशिप

FIFA World Cup 2022: कतर में होने वाले फीफा वर्ल्ड कप को दुनिया की आधी आबादी से ज्यादा लोग देख सकते हैं।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: November 17, 2022 13:19 IST
FIFA World Cup 2018, Cricket World Cup 2019- India TV Hindi
Image Source : GETTY FIFA World Cup 2018, Cricket World Cup 2019

FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप 2022 का आगाज कतर में रविवार 20 नवंबर को होने जा रहा है। फीफा के अध्यक्ष जियानी इनफेंटिनो ने टूर्नामेंट के शुरू होने से पहले उम्मीद जताई कि इसे दुनिया भर में रिकॉर्ड 5 अरब लोग देखेंगे। इनफेंटिनो ये बात बाली, इंडोनेशिया में हुए जी20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के दौरान एक इंटरव्यू में कही। इस मौके पर इनफेंटिनो ने दुनिया भर के तमाम नेताओं से आपसी तनाव और संघर्षों को खत्म करते हुए फुटबॉल वर्ल्ड कप का आनंद लेने का आह्वान किया।

फीफा प्रेसिडेंट इनफेंटिनो ने ग्लोबल लीडरों से भेदभाव मिटानी की अपील की

फीफा प्रेसिडेंट इनफेंटिनो ने इस मौके पर सबसे अपील करते हुए कहा, "वर्ल्ड कप खुशी और एकता का मौका होना चाहिए। इसे उम्मीद का संदेश देना चाहिए।" बता दें कि फीफा वर्ल्ड कप कतर में 20 नवंबर से 18 दिसंबर तक होना है।

फीफा अध्यक्ष ने कहा कि फुटबॉल महत्वपूर्ण आर्थिक गतिविधि है जिसकी ग्लोबल जीडीपी सैकड़ों अरब अमेरिकी डॉलर है, यह लाखों नौकरियां पैदा करता है और आर्थिक मजबूती प्रदान करता है। इनफेंटिनो को उम्मीद है कि कतर में विश्व कप को दुनिया में पांच अरब लोग देखेंगे जो दुनिया की आधी आबादी से ज्यादा है।

दुनिया की आधी आबादी से ज्यादा देखेगी फीफा वर्ल्ड कप- इनफेंटिनो

Football fans

Image Source : GETTY
Football fans

अब फीफा अध्यक्ष की वर्ल्ड कप की व्यूअरशिप से जुड़ी उम्मीदों को क्रिकेट वर्ल्ड कप से जुड़ने वाले दुनिया भर के दर्शकों से तुलना करके देखिए। इनफेंटिनो 5 अरब लोगों द्वारा फुटबॉल वर्ल्ड कप देखे जाने की उम्मीद जता रहे हैं।

फुटबॉल और क्रिकेट में किसकी व्यूअवरशिप ज्यादा?

2018 में हुए फुटबॉल वर्ल्ड कप के पिछले एडिशन को कुल 3.57 अरब लोगों ने देखा था। यानी वह दर्शकों की संख्या में लगभग डेढ़ अरब की उछाल की संभावना जता रहे हैं। यह बड़ा आंकड़ा क्रिकेट वर्ल्ड कप को मिलने वाली व्यूअरशिप से तुलना करने पर फीका नजर आता है। 1019 क्रिकेट वर्ल्ड कप (वनडे) को दुनिया भर में कुल 3.60 अरब लोगों ने देखा जो 2018 फीफा टूर्नामेंट से 3 करोड़ ज्यादा था। वहीं 2021 टी20 वर्ल्ड कप को दुनिया भर में कुल 4.3 अरब लोगों ने देखा था जो 2018 फुटबॉल वर्ल्ड कप से 73 करोड़ ज्यादा था। अगर फीफा वर्ल्ड कप 2022 की व्यूअरशिप 5 अरब तक पहुंचती है तो यह खेल जगत में एक माइलस्टोन होगा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement