Friday, April 26, 2024
Advertisement

French Open 2022: राफेल नडाल की बादशाहत कायम, 36 साल की उम्र में 14वीं बार जीता फ्रेंच ओपन, रचा इतिहास

राफेल नडाल ने 14वां फ्रेंच ओपन खिताब अपने नाम कर लिया है। उन्होंने खिताबी मुकाबले में नॉर्वे के युवा खिलाड़ी कैस्पर रूड को सीधे सेटों में 6-3, 6-3 और 6-0 से हराया।

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: June 05, 2022 21:36 IST
rafael nadal, french open, roland garros, casper ruud- India TV Hindi
Image Source : AP Rafael Nadal wins french open 2022

Highlights

  • राफेल नडाल ने फ्रेंच ओपन 2022 का खिताब जीता
  • फाइनल में कैस्पर रूड को हराया
  • उनका 14वां फ्रेंच ओपन और 22वां ग्रैंडस्लैम खिताब

स्पेनिश दिग्गज राफेल नडाल ने 14वां फ्रेंच ओपन खिताब अपने नाम कर लिया है। उन्होंने खिताबी मुकाबले में नॉर्वे के युवा खिलाड़ी कैस्पर रूड को सीधे सेटों में 6-3, 6-3 और 6-0 से हराया। दोनों खिलाड़ियों के बीच यह मुकाबला दो घंटे से अधिक समय तक चला। इस दौरान पहले सेट में 23 वर्षीय खिलाड़ी रूड ने कुछ हद तक उन्हें टक्कर देने की कोशिश की लेकिन उसके बाद नडाल पूरी तरह से उनपर हावी रहे।  

नडाल ने इस जीत के साथ एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। वह फ्रेंच ओपन खिताब जीतने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी भी बन गए हैं। नडाल ने साल 2005 में आज ही के दिन पहली बार फ्रेंच ओपन का खिताब जीता था। तब वह ग्रैंडस्लैम जीतने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने थे। 

नडाल ने फ्रेंच ओपन के फाइनल में कभी नहीं हारने का अपना विश्व रिकॉर्ड भी बरकरार रखा। 36 वर्षीय दिग्गज का यह कुल 22वां ग्रैंडस्लैम खिताब है। वह सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम जीतने के मामले में रोजर फेडरर और नोवाक जोकोविच से दो कदम और आगे निकल गए हैं। इस मामले में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर और सर्बिया के नोवाक जोकोविच 20-20 ग्रैंडस्लैम जीतकर संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं।

नडाल को इससे पहले सेमीफाइनल में एलेक्जेंडर ज्वेरेव की तरफ से वॉकओवर मिला था। ज्वेरेव और नडाल के बीच खेले गए इस मैच में तीन घंटे के बाद भी दो सेट नहीं हो पाए थे, लेकिन इसी दौरान ज्वेरेव चोटिल हो गए और फिर मैच से हटने का फैसला किया। इससे पहले नडाल ने क्वॉर्टरफाइनल में सर्बियाई दिग्गज नोवाक जोकोविच को 6-2, 4-6, 6-2, 7-6 में हराया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement