Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Hockey World Cup 2023: जर्मनी ने जीता तीसरा वर्ल्ड कप, फाइनल में बेल्जियम को किया चित

Hockey World Cup 2023 के फाइनल में जर्मनी की टीम ने बेल्जियम को मात दी है।

India TV Sports Desk Written By: India TV Sports Desk
Updated on: January 29, 2023 22:01 IST
Hockey World Cup- India TV Hindi
Image Source : PTI Hockey World Cup

Hockey World Cup 2023: जर्मनी ने रविवार को एफआईएच हॉकी विश्व कप 2023 में बेल्जियम को हराकर वर्ल्ड कप खिताब जीत लिया। जर्मनी ने ये मैच पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से जीता। दोनों टीमें समय खत्म होने के बाद 3-3 से बराबरी पर रहीं। इस मैच में जर्मनी की टीम ने शानदार वापसी करते हुए पिछली बार की चैंपियन बेल्जियम को मात दी।

वर्ल्ड कप फाइनल में जर्मनी का जलवा

खेल के पहले क्वार्टर में 2 गोल खाकर धीमी शुरुआत करने के बाद वापसी करते हुए जर्मनी ने अपना तीसरा विश्व खिताब जीता। टंगी कोसिन्स ने इस मैच के पहले क्वार्टर में बेल्जियम को बढ़त दिला दी। लेकिन हाफ-टाइम के हूटर से ठीक पहले जर्मनी के निकलास वेलेन ने दो गोल के घाटे को कम कर दिया और अपनी टीम के लिए पहला गोल किया।

इसके बाद गोंजालो पिलाट ने तीसरे क्वार्टर में पेनल्टी कार्नर को गोल में बदला और स्कोर बराबर कर दिया। चौथे और अंतिम क्वार्टर में, जर्मनी ने कप्तान मैट्स ग्रैम्बुश के गोल के दम पर बढ़त बना ली। हालांकि, टॉम बून ने जर्मनी के जश्न को ज्यादा देर नहीं चलने दिया और अंतिम 2 मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल कर मैच को बराबर कर दिया। खेल फिर पेनल्टी शूटआउट में चला गया और जर्मनी ने जीत हासिल की।

नीदरलैंड्स ने जीता ब्रॉन्ज

कप्तान थिएरी ब्रिंकमैन के दो गोल की मदद से नीदरलैंड्स ने रविवार को आक्रामक प्रदर्शन करते हुए दुनिया की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया को 3-1 से हराकर एफआईएच पुरुष हॉकी विश्व कप में कांस्य पदक जीत लिया। ब्रिंकमैन ने 35वें और 40वें मिनट में दो गोल किए जबकि टीम के लिए एक अन्य गोल पेनल्टी कॉर्नर विशेषज्ञ जिप जानसेन ने 33वें मिनट में दागा। ऑस्ट्रेलिया के लिए एकमात्र गोल पेनल्टी कॉर्नर विशेष जेरेमी हेवार्ड ने 13वें मिनट में दागा। नीदरलैंड्स ने इस तरह लगातार चौथी दफा पोडियम स्थान हासिल किया और टीम इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा पदक जीतने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के बराबर हो गई है। नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया दोनों के अब विश्व कप के 15 चरण में 10-10 पदक हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement