Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Hockey World Cup 2023: भारत का मुश्किल समीकरण, न्यूजीलैंड से जीते तो वर्ल्ड चैंपियन से होगी भिड़ंत

भारत ग्रुप स्टेज के सारे मैच के बाद पूल डी में इंग्लैंड के पीछे दूसरे स्थान पर रहा, लिहाजा क्वार्टरफाइनल में जगह बनाने के लिए उसे रविवार को न्यूजीलैंड को हराना होगा। इस मैच को जीतने पर अंतिम आठ में उसका सामना मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन से होगा।

Ranjeet Mishra Written By: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: January 20, 2023 23:20 IST
India vs Wales- India TV Hindi
Image Source : FIH India vs Wales

भारतीय हॉकी टीम को शुक्रवार को वेल्स के खिलाफ पूल डी के आखिरी मैच में एक बड़ी जीत की दरकार थी। उसे क्वार्टरफाइनल में डायरेक्ट क्वालीफिकेशन के लिए कम से कम सात गोल के अंतर से जीतने की जरूरत थी। मेजबान टीम ने भुवनेश्वर में हुए इस मुकाबले में छोटी समझी जाने वाली टीम के खिलाफ 4-0 से जीत दर्ज की। अब क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के लिए उसे पूल सी में नंबर तीन पर रही टीम न्यूजीलैंड को क्रॉसओवर मैच में हराना होगा। भारत की दिक्कत यहीं खत्म नहीं होती। अगर उसे जीत मिलती है तो अंतिम आठ में उसके सामने चुनौती पेश करने के लिए वर्ल्ड चैंपियन टीम खड़ी होगी।

क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के लिए न्यूजीलैंड को हराना होगा

New Zealand hockey team

Image Source : FIH
New Zealand hockey team

मेजबान भारत अगर रविवार को भुवनेश्वर में होने वाले क्रॉसओवर मैच में न्यूजीलैंड को हरा देता है तो फिर हॉकी वर्ल्ड कप के क्वार्टरफाइनल में उसका सामना मौजूदा चैंपियन बेल्जियम से होगा। भारत पूल डी में इंग्लैंड से गोल अंतर में पिछड़ने के कारण दूसरे स्थान पर रहा जिसके कारण उसे क्रॉसओवर दौर से गुजरना पड़ेगा। हर पूल से चोटी पर रहने वाली चार टीमों ने सीधे क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई जबकि दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमों को अंतिम आठ में पहुंचने के लिए क्रॉसओवर मैच खेलने होंगे।

क्वार्टरफाइनल में पहुंचने पर बेल्जियम से होगी टक्कर

Belgium hockey team

Image Source : FIH
Belgium hockey team

क्वार्टरफाइनल में पहुंचने के बाद शानदार फॉर्म में दिख रही बेल्जियम की टीम के खिलाफ भारत की चुनौती आसान नहीं होगी। बिरसा मुंडा स्टेडियम में शनिवार को खेले गए पूल बी के पिछले मैच में बेल्जियम ने जापान को 7-1 से करारी शिकस्त देकर अपने ग्रुप में टॉप पर रहते हुए क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई। बेल्जियम की तरफ से टॉम बून ने पांच गोल दागे। उन्होंने 22वें, 27वें, 28वें और 51वें मिनट में मैदानी गोल करने के अलावा 56वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक को गोल में बदला। उनके अलावा बेल्जियम की तरफ से सेड्रिक चार्लीयर ने 18वें और सेबेस्टियन डॉकियर ने 52वें मिनट में गोल किए। इससे पहले बेल्जियम ने जर्मनी के खिलाफ 2-2 से ड्रॉ खेला था। इस यूरोपियन टीम ने अपने पहले मैच में कोरिया को 5-0 से पराजित किया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement