Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Intercontinental Cup 2023: भारत ने लेबनान को हराकर 5 साल बाद जीता खिताब, सुनील छेत्री ने किया कमाल

Intercontinental Cup 2023: भारत ने लेबनान को 2-0 से हराकर इंटरकांटिनेंटल कप का खिताब जीत लिया है। कप्तान सुनील छेत्री ने मैच में कमाल का प्रदर्शन किया।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: June 18, 2023 22:48 IST
Indian Football Team- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Indian Football Team

इंटरकांटिनेंटल कप 2023 के फाइनल मुकाबले में भारत ने लेबनान को 2-0 से शिकस्त दी और खिताब पर कब्जा जमा लिया। भारत के लिए कप्तान सुनील छेत्री ने कमाल का प्रदर्शन किया। भारत ने दूसरी बार इंटरकांटिनेंटल कप की ट्रॉफी जीती है। इससे पहले साल 2018 में भारत ने कीनिया को हराया था। वहीं, साल 2019 में टीम इंडिया चौथे स्थान पर रही थी। साल 2019 में उत्तर कोरिया ने खिताब जीता था। 

इन प्लेयर्स ने किया कमाल 

भारतीय खिलाड़ियों ने मैच में शुरुआत से दबदबा बनाए रखा और ज्यादातर समय गेंद को अपने पाले में रखा। शानदार प्रदर्शन के बाद भी टीम पहले हाफ में गोल करने में नाकाम रही। लेकिन भारतीय कप्तान सुनील छेत्री ने दूसरे हाफ में लल्लिंजुआला छांगते की मदद से गोल किया और भारत को 1-0 से बढ़त दिला दी। छेत्री का इंटरनेशनल फुटबॉल में ये कुल 87वां गोल था। फिर 66वें मिनट में छांगते ने गोल करके भारत की बढ़त को दोगुना कर दिया। दोनों टीमों ने इसके बाद कई और प्रयास किए, लेकिन गोल करने में नाकाम रहे। भारत ने अंत तक बढ़त कायम रखी और जीत हासिल कर ली। 

पहले हाफ में दोनों टीम के पास था मौका 

उमस भरी गर्मी में दोनों टीमों के पास शुरुआती हाफ में बढ़त बनाने का मौका था लेकिन वे इसका फायदा उठाने में नाकाम रहे। यह हाफ उसी तरह था जैसा की दोनों टीमों ने दो दिन पहले राउंड रोबिन चरण के आखिरी मैच को गोलरहित ड्रॉ खेला था। इस दौरान भारत ने गेंद को अधिक समय तक अपने पास रखने पर ध्यान दिया तो वहीं, लेबनान का जोर आक्रमण करने पर था। लेबनान की टीम ने 7 बार गोल करने की कोशिश, लेकिन सफलता नहीं मिल पाई। 

भारतीय प्लेयर्स ने दिखाया शानदार खेल 

दूसरी तरफ भारतीय टीम ने खिलाड़ियों के शानदार सामंजस्य से गोल के मौके को बनाया। निखिल पुजारी ने बेहद कम जगह में से लेबनान के खिलाड़ियों के बीच से गेंद छांगते को दी और इस खिलाड़ी ने अपने प्रेरणादायी कप्तान छेत्री के लिए मौका बनाने में कोई गलती नहीं की। भारत के खिलाड़ियों ने एक गोल करते ही फैंस को खुश होने का मौका दे दिया।

टॉप पर थी टीम इंडिया  

सुनील छेत्री की कप्तानी में भारतीय टीम ने टॉप पर रहते हुए फाइनल के लिए क्वालीफाई किया था। भारत ने पहले दो मैचों में मंगोलिया और वानुआतु को हराया था। इसके बाद लेबनान के खिलाफ ड्रॉ खेला था। भारत और लेबनान के बीच अभी तक 8 मैच हुए हैं, जिसमें से भारत ने दो मैच और लेबनान ने तीन बार मुकाबलों में जीत हासिल की है। जबकि तीन मैच ड्रॉ रहे हैं।

(Input: PTI)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement