Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

भारत ने पाकिस्तान को हराकर रचा इतिहास, फाइनल मुकाबले में धूल चटाकर हासिल किया ताज

Hockey Junior Asia Cup 2023: जूनियर हॉकी एशिया कप के फाइनल में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 2-1 से हराकर खिताब जीत लिया है।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Updated on: June 02, 2023 6:21 IST
IND vs PAK- India TV Hindi
Image Source : HOCKEY INDIA TWITTER IND vs PAK

Hockey Junior Asia Cup 2023 India vs Pakistan: जूनियर हॉकी एशिया कप के फाइनल में भारतीय टीम ने पाकिस्तान को 2-1 से हराकर खिताब जीत लिया है। पाकिस्तान को हराते ही भारतीय टीम ने इतिहास रच दिया है। भारत ने जूनियर हॉकी एशिया कप का खिताब चार बार जीत लिया है। आठ साल बाद हो रहे इस टूर्नामेंट को देखने के लिए भारी तादाद में भारत और पाकिस्तान के प्रशंसक जुटे थे। मैच के अंतिम क्षणों में पाकिस्तानी टीम ने वापसी की कोशिश की, लेकिन बाजी भारतीय टीम के हाथ लगी। 

इन प्लेयर्स ने किया कमाल 

पाकिस्तान के खिलाफ पूरे मैच में भारतीय प्लेयर्स ने कमाल का खेल दिखाया। भारत के लिए अंगद बीर सिंह ने 12वें मिनट में, अराइजीत सिंह हुंडल ने 19वें मिनट में गोल दागे जबकि भारत के पूर्व मुख्य कोच रोलैंट ओल्टमेंस की कोचिंग वाली पाकिस्तानी टीम के लिए एकमात्र गोल 37वें मिनट में बशारत अली ने किया।

चौथी बार जीता है खिताब  

भारत ने 2004, 2005 और 2015 के बाद यह खिताब चौथी बार जीता है जबकि पाकिस्तान 1987, 1992 और 1996 में चैम्पियन रह चुका है। दोनों टीमें इससे पहले तीन बार जूनियर पुरूष हॉकी एशिया कप के फाइनल में भिड़ चुकी हैं। पाकिस्तान ने 1996 में जीत दर्ज की जबकि 2004 में भारत विजयी रहा। भारत ने पिछली बार मलेशिया में खेले गए टूर्नामेंट में पाकिस्तान को 6-2 से हराकर खिताब जीता था। 

8 साल बाद हो रहा टूर्नामेंट 

जूनियर हॉकी एशिय कप का आयोजन आठ साल बाद हो रहा है। कोरोना महामारी के कारण 2021 में इसका आयोजन नहीं हुआ था। भारत ने आक्रामक शुरुआत करके पाकिस्तानी गोल पर पहले ही क्वार्टर में कई हमले किए। भारत को 12वें मिनट में पहली कामयाबी अंगद बीर ने दिलाई। दूसरे क्वार्टर में भी गेंद को भारतीय टीम ने अपने पास रखा। 

भारतीय प्लेयर्स ने दिखाया शानदार खेल 

भारतीय फॉरवर्ड पंक्ति के शानदार मूव को अराइजीत ने फिनिशिंग देते हुए 19वें मिनट में दूसरा फील्ड गोल दागा। टूर्नामेंट में यह उनका आठवां गोल था। हाफटाइम से पहले पाकिस्तान के शाहिद अब्दुल ने सुनहरा मौका बनाया लेकिन गोल के सामने से उनके शॉट को भारतीय गोलकीपर मोहित एच एस ने पूरी मुस्तैदी से बचाया। दूसरे हाफ में पाकिस्तानी टीम ने आक्रामक वापसी की और इसका फायदा उसे तीसरे क्वार्टर के सातवें मिनट में मिला 

जब शाहिद अब्दुल ने सर्कल के भीतर से भारतीय डिफेंडरों को छकाते हुए गोल के दाहिनी ओर खड़े बशारत को गेंद सौंपी और उन्होंने भारतीय गोलकीपर को चकमा देकर गोल कर दिया। पाकिस्तान को 50वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन टीम बराबरी का गोल नहीं कर सकी। वहीं चार मिनट बाद लगातार दो पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी। भारत और पाकिस्तान दोनों टूर्नामेंट में अपराजेय रहे हैं । दोनों का सामना लीग चरण में भी हुआ था लेकिन वह मैच 1-1 से ड्रॉ रहा था। भारत बेहतर गोल औसत के आधार पर लीग स्टेज में टॉप पर रहा था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement