Monday, April 29, 2024
Advertisement

राष्ट्रमंडल खेलों में घाना के खिलाफ अभियान की शुरुआत करेगी भारतीय हॉकी टीम

भारतीय पुरुष हॉकी टीम बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में 31 जुलाई को घाना की अपेक्षाकृत कमजोर टीम के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। जबकि महिला टीम भी 29 जुलाई को अपने पहले मैच में इसी प्रतिद्वंद्वी से भिड़ेगी।

India TV Sports Desk Edited by: India TV Sports Desk
Published on: March 09, 2022 18:18 IST
File photo of Indian hockey team- India TV Hindi
Image Source : PTI File photo of Indian hockey team

Highlights

  • भारतीय पुरुष हॉकी टीम घाना के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी
  • बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में 31 जुलाई को घाना की अपेक्षाकृत कमजोर टीम से भिड़ेगी
  • महिला टीम भी 29 जुलाई को अपने पहले मैच में इसी प्रतिद्वंद्वी से भिड़ेगी

 भारतीय पुरुष हॉकी टीम बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों में 31 जुलाई को घाना की अपेक्षाकृत कमजोर टीम के खिलाफ अपने अभियान की शुरुआत करेगी। जबकि महिला टीम भी 29 जुलाई को अपने पहले मैच में इसी प्रतिद्वंद्वी से भिड़ेगी। दो बार की रजत पदक विजेता भारतीय पुरुष टीम को इंग्लैंड, कनाडा, वेल्स और घाना के साथ पूल बी में रखा गया है। इसे आसान पूल माना जा रहा है। छह बार के चैंपियन ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और स्कॉटलैंड को पूल ए में रखा गया है। महिलाओं के वर्ग में भारत पूल ए में है जिसमें इंग्लैंड, कनाडा, वेल्स और घाना भी हैं।

Indian Wells: रामकुमार इंडियन वेल्स के क्वॉलीफायर में हारे, प्रजनेश मैक्सिको में आगे बढ़े

 भारतीय पुरुष टीम घाना के बाद एक अगस्त को मेजबान और पिछली बार के कांस्य पदक विजेता इंग्लैंड से भिड़ेगा। इसके बाद वह कनाडा (तीन अगस्त) और वेल्स (चार अगस्त) के खिलाफ मैच खेलेगी। महिला टीम घाना से भिड़ने के बाद वेल्स (30 जुलाई), इंग्लैंड (दो अगस्त) और कनाडा (तीन अगस्त) का सामना करेगी। पुरुष और महिला दोनों वर्गों में प्रत्येक पूल से शीर्ष पर रहने वाली दो टीम सेमीफाइनल के लिये क्वालीफाई करेंगी। पुरुषों के सेमीफाइनल छह अगस्त को और फाइनल आठ अगस्त को खेला जाएगा। महिलाओं के सेमीफाइनल पांच अगस्त और फाइनल सात अगस्त को होगा। भारत बर्मिंघम खेलों में पुरुष और महिला दोनों वर्गों में अपनी ‘ए’ टीम भेजेगा क्योंकि राष्ट्रमंडल खेल के कुछ समय बाद हांगजो में एशियाई खेलों का आयोजन होना है जो पेरिस ओलंपिक 2024 का क्वालीफाईंग टूर्नामेंट भी है।

 इन दोनों प्रतियोगिताओं का आयोजन 32 दिन के अंतराल में होना है और हॉकी इंडिया एशियाई खेलों के लिये अपने प्रमुख खिलाड़ियों को तरोताजा रखना चाहता है। बर्मिंघम राष्ट्रमंडल खेलों का आयोजन 28 जुलाई से आठ अगस्त के बीच होगा। अन्य मैचों में गोल्ड कोस्ट 2018 के स्वर्ण और रजत पदक विजेता आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड पुरुष और महिला वर्ग के ग्रुप चरण में ही एक दूसरे का सामना करेंगे। प्रतियोगिता के लिये हॉकी का कार्यक्रम बुधवार को घोषित किया गया। पुरुष और महिला वर्ग दोनों के मैच 29 जुलाई से शुरू होंगे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement