Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

एशियन रिकॉर्ड तोड़ने वाली रिले टीम फाइनल में चूकी, अमेरिका ने जीता गोल्ड मेडल

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली भारतीय रिले टीम 5वें नंबर पर रही। बता दें कि रिले टीम ने फाइनल के लिए क्वालीफाई करने से पहले एशियन रिकॉर्ड तोड़ा था।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: August 28, 2023 7:01 IST
Indian men's 4x400m relay team- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Indian men's 4x400m relay team

दुनियाभर के टॉप एथलीट इस वक्त वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में एक-दूसरे का सामना कर रहे हैं। इस प्रतियोगिता से सोमवार की सुबह भारत के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई, जब नीरज चोपड़ा जैवलिन थ्रो में गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहे। इतना ही नहीं इस चैंपियनशिप में भारत की चार गुणा 400 मीटर की रिले टीम एशियन रिकॉर्ड तोड़ते हुए फाइनल तक पहुंची थी। लेकिन वहां टीम मेडल जीतने से चूक गई।

फाइनल में चूकी रिले टीम

एशियन रिकॉर्ड तोड़ते हुए पहली बार वर्ल्ड चैंपियनशिप के फाइनल के लिए क्वालीफाई करने वाली भारत की पुरुष चार गुणा 400 मीटर रिले टीम फाइनल में पांचवें स्थान पर रही। भारत के मोहम्मद अनस याहिया, अमोज जैकब, मोहम्मद अजमल वारियाथोडी और राजेश रमेश की चौकड़ी ने फाइनल में 2 मिनट 59.92 सेकंड का समय निकाला। अमेरिकी टीम को स्वर्ण, फ्रांस को रजत और ब्रिटेन को कांस्य पदक मिला जबकि जमैका की टीम चौथे स्थान पर रही। इससे पहले भारतीय टीम ने शनिवार को पहली हीट (क्वालीफाईंग रेस) में अमेरिका (2:58.47) के बाद दूसरा स्थान हासिल कर फाइनल में जगह बनाई थी। 

तोड़ा था जापान का रिकॉर्ड

प्रत्येक दो हीट में से शीर्ष तीन पर रहने वाली और अगली दो सबसे तेज रहने वाली चौकड़ी ही फाइनल में पहुंचती है। एशियाई रिकॉर्ड 2 मिनट 59.51 सेकेंड का था जो जापान की टीम के नाम था। भारतीय टीम ने 59.05 सेकंड के अंतर से यह रिकॉर्ड तोड़ा था। इससे पहले राष्ट्रीय रिकॉर्ड 2021 में 3:00.25 के समय से बना था। भारतीय खिलाड़ियों ने विश्व रिकॉर्डधारी अमेरिकी चौकड़ी को कड़ी चुनौती दी और उनके करीब दूसरे स्थान पर रही थी। भारत दो हीट में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर रहा था। इस तरह वह मजबूत ब्रिटेन (2:59.42) और जमैका (2:59.82) से आगे रहा जिन्होंने क्रमश: तीसरा और पांचवां स्थान हासिल किया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement