Ritu Phogat: वापसी को बेताब भारतीय शेरनी रितु फोगाट, इस चैंपियन खिलाड़ी से होने जा रहा है मुकाबला

Ritu Phogat: रितु फोगाट 29 सितंबर को सिंगापुर की टिफनी ताओ के खिलाफ मुकाबला खेलेंगी. रितु के लिए ये मुकाबला वापसी करने का एक अच्छा मौका होगा। ये खिलाड़ी लंबे समय से खेल से दूर है।

Written By : IANS Edited By : Deepesh Sharma Updated on: September 15, 2022 16:12 IST
Ritu Phogat- India TV Hindi
Image Source : REUTERS Ritu Phogat

Highlights

  • वापसी के लिए तैयार रितु फोगात
  • चैंपियन खिलाड़ी से होने जा रहा मुकाबला
  • पिछले साल हार के बाद रही थीं बाहर

Ritu Phogat: भारतीय मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स (एमएमए) स्टार रितु फोगाट 29 सितंबर को सिंगापुर की टिफनी ताओ के खिलाफ मुकाबला खेलेंगी. 28 साल के रितु का सामना पूर्व वन विमेंस स्ट्रॉवेट वर्ल्ड टाइटल चैलेंजर टिफनी से होगा, जो महिला एटमवेट डिवीजन में डेब्यू करेंगी। बता दें कि रितु के लिए ये मुकाबला वापसी करने का एक अच्छा मौका होगा। ये खिलाड़ी लंबे समय से खेल से दूर है।

लंबे समय के बाद होगी वापसी

रितु फोगाट वन विमेंस एटमवेट वर्ल्ड ग्रां प्री चैंपियनशिप फाइनल में स्टैम्प फेयरटेक्स से हारने के बाद से एक्शन से बाहर हैं। अब पूरी ताकत से उबर चुकी फोगाट भारत की पहली महिला एमएमए वल्र्ड चैंपियन बनने की अपनी यात्रा को फिर से शुरू करने के लिए तैयार हैं। द इंडियन टाइग्रेस के नाम से जाने जानी वाली रितु वन चैपिंयनशिप में सबसे सक्रिय प्रतियोगियों में से एक रही है, जिन्होंने नवंबर 2019 में अपने पेशेवर मिश्रित मार्शल आर्ट की शुरुआत के बाद से कुल 9 मुकाबलों में भाग लिया है।

वापसी पर खुश हैं रितु

कॉमनवेल्थ गेम्स कुश्ती की पूर्व स्वर्ण पदक विजेता रितु ने कहा,  "मैं सच में वापस आकर खुश हूं और टिफनी ताओ के साथ अपने मैच का बेसब्री से इंतजार कर रही हूं। मैं अब पूरी से ठीक हूं और पहले से कहीं ज्यादा मजबूत हो गई हूं। मैं यह मुकाबला जीतने के अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए पूरी तरह तैयार हूं। आप कोर्ट पर एक नई भारतीय शेरनी  को देखने वाले हैं।"

मानसिक मजबूती भी जरूरी- रितु

 रितु फोगाट को लगता है कि ‘मिक्स्ड मार्शल आर्ट्स’ (एमएमए) में मानसिक मजबूती भी शारीरिक फिटनेस जितनी ही अहम है। यह भारतीय 29 सितंबर को सिंगापुर में ‘वन 161’ से सर्कल में वापसी करेंगी जिसमें वह घरेलू प्रबल दावेदार और पूर्व ‘वन’ महिला स्ट्रावेट विश्व खिताब चैलेंजर टिफनी टियो से भिड़ेंगी। फोगाट का जीत का रिकॉर्ड 7-2 का है जो शानदार है। उन्होंने कहा, ‘‘जीतने के लिये मैं अपनी योजना पर डटे रहने की कोशिश करती हूं जो बहुत महत्वपूर्ण है। ’’

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड