Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मलेशिया मास्टर्स में खिताब से एक कदम दूर प्रणय, सिंधु का सेमीफाइनल में टूटा सपना

भारत के स्टार शटलर एचएस प्रणय मलेशिया मास्टर्स के फाइनल में पहुंच चुके हैं।

Deepesh Sharma Written By: Deepesh Sharma
Published on: May 27, 2023 22:24 IST
HS Prannoy- India TV Hindi
Image Source : GETTY HS Prannoy

दुनियाभर के शटलर इस वक्त मलेशिया मास्टर्स 2023 में एक दूसरे का सामना कर रहे हैं। इस टूर्नामेंट में भारत के लिए शनिवार का दिल मिला जुला रहा। जहां भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु तो सेमीफाइनल में हार गईं, लेकिन एचएस प्रणय फाइनल में पहुंच चुके हैं।                                                                 

मलेशिया मास्टर्स  में प्रणय का कमाल

शीर्ष भारतीय शटलर एचएस प्रणय मलेशिया मास्टर्स 2023 बैडमिंटन चैम्पियनशिप के पुरुष एकल फाइनल में पहुंच गए हैं जबकि पीवी सिंधु का महिला एकल अभियान शनिवार को यहां सेमीफाइनल में हार के बाद समाप्त हो गया। दुनिया के 9वें नंबर के प्रणय को सेमीफाइनल मुकाबले में वाकओवर मिला जब इंडोनेशिया के क्रिस्टियन एडिनाटा ने पहले गेम के अंत में चोटिल होने के कारण नाम वापस ले लिया। यह उनका पहला मलेशिया मास्टर्स फाइनल होगा।

बड़े-बड़े खिलाड़ियों को दी मात

मलेशिया में शानदार फॉर्म में चल रहे 30 वर्षीय प्रणय ने सेमीफाइनल में पहुंचने के रास्ते में दुनिया के नंबर 6 चाउ तिएन चेन, मौजूदा ऑल इंग्लैंड चैंपियन ली शी फेंग और मैड्रिड मास्टर्स 2023 के विजेता केंटा निशिमोतो को हराया। भारतीय शटलर ने मैच के पहले 7 अंक जीतकर अपने इरादे स्पष्ट कर दिए थे। हालांकि, वर्ल्ड नंबर 57 एडिनाटा ने 15-15 पर स्कोर बराबर करने के लिए ठोस वापसी की। प्रणय के 19-17 से आगे होने के कारण, क्रिश्चियन एडिनाटा को एक दुर्भाग्यपूर्ण चोट का सामना करना पड़ा और बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड टूर सुपर 500 इवेंट में भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी को जीत सौंपते हुए मैच से बाहर होना पड़ा।

लिन चुन-यी से होगा मुकाबला

रविवार को होने वाले खिताबी मुकाबले में प्रणय का सामना चीनी ताइपे के लिन चुन-यी और चीन के वेंग होंग यांग के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले के विजेता से होगा। पिछले साल जोनाथन क्रिस्टी से 2022 स्विस ओपन के निर्णायक मुकाबले में हारने के बाद प्रणय की यह पहली फाइनल उपस्थिति होगी। दूसरी ओर, दो बार की ओलंपिक पदक विजेता सिंधु सेमीफाइनल में एक अन्य इंडोनेशियाई, दुनिया की नंबर 9 ग्रेगोरिया मारिस्का तुनजुंग से 21-14, 21-17 से हार गईं।

विश्व नंबर 13 सिंधु पहले गेम के शुरूआती चरण में अधिक प्रभावशाली खिलाड़ी थीं और उन्होंने ब्रेक तक तीन अंकों की बढ़त ले ली। हालांकि, ग्रेगोरिया, जिन्होंने पिछले महीने मैड्रिड मास्टर्स फाइनल में सिंधु को हराया था, ने फिर से खेल शुरू होने के बाद एक या दो गियर ऊपर किए और मैच पर नियंत्रण कर लिया। इंडोनेशियाई खिलाड़ी ने अगले 16 में से 13 अंक जीतकर पहला गेम आसानी से जीत लिया।

मुकाबले में बने रहने के लिए जूझ रही सिंधु ने दूसरे गेम की अच्छी शुरूआत की। भारतीय खिलाड़ी 4-1 से आगे चल रही थी, लेकिन ग्रेगोरिया ने एक बार फिर अपने खेल में सुधार किया और भारतीय शटलर ग्रेगोरिया की तीव्रता का मुकाबला करने में विफल रही और उन्हें 40 मिनट में हार का सामना करना पड़ा। पीवी सिंधु पर तुनजुंग की यह लगातार दूसरी जीत थी। पिछले सात मुकाबले भारतीय खिलाड़ी ने जीते थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement