Sunday, May 05, 2024
Advertisement

क्या मोहम्मद शमी का फाइनल मैच में भी दिखेगा कमाल? जानें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ क्या कहते उनके आंकड़े

India vs Australia: वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मैच में एक बार फिर से सभी की नजरें भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी पर रहने वाली हैं। शमी ने इस मेगा इवेंट में सिर्फ 6 मुकाबलों में खेलते हुए अब तक 9.13 के औसत से 23 विकेट हासिल किए हैं।

Abhishek Pandey Written By: Abhishek Pandey
Published on: November 18, 2023 14:57 IST
Mohammed Shami- India TV Hindi
Image Source : AP मोहम्मद शमी

भारतीय टीम ने अब तक वनडे वर्ल्ड कप 2023 में उम्मीद से भी बेहतर प्रदर्शन दिखाया है। वहीं टीम को ट्रॉफी जीतने के लिए फाइनल मुकाबले में पांच बार की विश्व विजेता ऑस्ट्रेलिया से मुकाबला खेलना पड़ेगा। दोनों टीमों के बीच ये मैच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा। अभी तक टीम इंडिया की बल्लेबाजी में जहां कप्तान रोहित शर्मा के आक्रामक रवैये की खूब चर्चा हो रही है, तो वहीं गेंदबाजी में मोहम्मद शमी की स्विंग और रफ्तार की भी खूब चर्चा देखने को मिल रही है। ऐसे में शमी की गेंदबाजी पर एक बार फिर से सभी की नजरें टिकी रहने वाली हैं।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे में ऐसा रहा शमी का रिकॉर्ड

अब तक इस वर्ल्ड कप में अपनी गेंदबाजी से लगातार बल्लेबाजों के लिए एक बुरा सपना साबित होने वाले मोहम्मद शमी का वनडे फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रिकॉर्ड काफी शानदार देखने को मिला है, जिसमें उन्होंने कंगारू टीम के खिलाफ 24 वनडे मैचों में 31.61 के औसत से 38 विकेट हासिल किए हैं। वहीं इस दौरान उन्होंने एक मैच में पांच जबकि एक मुकाबले में चार विकेट लेने का कारनामा भी किया है। वहीं भारत में शमी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले 16 वनडे मैचों में 28.79 के औसत से 28 विकेट हासिल किए हैं, इस दौरान शमी का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 51 रन देकर 5 विकेट था।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मोहम्मद शमी का अब तक ऐसा रहा रिकॉर्ड

मोहम्मद शमी ने अब तक अहमदाबाद के मैदान पर एक भी वनडे मैच नहीं खेला है। हालांकि उन्होंने इस मैदान पर एक टेस्ट और आईपीएल में 13 मुकाबले खेले हैं। शमी ने टेस्ट में जहां सिर्फ 2 विकेट हासिल किए हैं, तो वहीं 13 आईपीएल मैचो में शमी ने सिर्फ 18.10 के औसत से 20 विकेट हासिल किए हैं। इसमें से शमी ने 2 बार एक मैच में चार-चार विकेट भी लिए हैं। वहीं शमी यदि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फाइनल मुकाबले में तीन विकेट लेने में कामयाब होते हैं तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सभी फॉर्मेट में मिलाकर अपने 450 विकेट भी पूरे कर लेंगे। इसके अलावा शमी को वनडे फॉर्मेट में अपने 200 विकेट पूरे करने के लिए सिर्फ 6 विकेट और हासिल करने हैं।

ये भी पढ़ें

World Cup फाइनल में कितना स्कोर होगा सेफ, पिच क्यूरेटर ने दी बड़ी जानकारी

कप्तान बनते ही बुरी तरह चोटिल हुआ पाकिस्तान का ये खिलाड़ी, ऑस्ट्रेलिया दौरे से हो सकता है बाहर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement