विधानसभा चुनाव 2022एग्जिट पोल नतीजे

गुजरात

  • BJP
    --
  • Cong
    --
  • Aap
    --
  • Others
    --
कुल सीटें : 182 Results

हिमाचल प्रदेश

  • BJP
    --
  • Cong
    --
  • Aap
    --
  • Others
    --
कुल सीटें : 68 Results

National Games 2022: देश में 7 साल बाद आयोजित हो रहे हैं राष्ट्रीय खेल, गुजरात में पहली बार होगा आयोजन, जानें इसके बारे में सब कुछ

National Games 2022: देश में सात साल के इंतजार के बाद आयोजित होंगे राष्ट्रीय खेल।

Rajeev Rai Written By: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Updated on: September 29, 2022 10:20 IST
National Games 2022, National Games- India TV Hindi
Image Source : NATIONAL GAMES National Games 2022

Highlights

  • 2015 में आखिरी बार हुआ था नेशनल गेम्स का आयोजन
  • 7 साल बाद फिर से आयोजित हो रहे राष्ट्रीय खेल
  • गुजरात को 6 शहरों में होंगे मुकाबले

National Games 2022: देश में 2015 के बाद एक बार फिर से राष्ट्रीय खेलों का आयोजन हो रहा है। गुजरात में आयोजित हो रहे इन खेलों का आज यानी गुरुवार को अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में उद्घाटन समारोह होगा। इस मौके पर ड्रोन शो के साथ-साथ रंगारंग क्रायक्रम भी आयोजित किए जाएंगे, जिसमें कई स्टार खिलाड़ी भी शामिल होंगे। इस बार के राष्ट्रीय खेलों में 28 राज्य और आठ केंद्र शासित प्रदेशों से करीब 7000 खिलाड़ी कुल 36 विभिन्न खेलों में भाग ले रहे हैं। आइए जानते हैं इन खेलों से जुड़ी हर उस जानकारी के बार में जो आपको जाननी चाहिए...

कब से शुरू होंगे नेशनल गेम्स 2022?

नेशनल गेम्स का सात साल के बाद देश में आयोजन होने जा रहा है। तकनीकी तौर पर इन खेलों की शुरुआत टेबल टेनिस के साथ हो चुकी है। ये खेल 20 से 24 सितंबर तक आयोजित किए गए थे। इसके अलावा कुछ और खेलों के मुकाबले भी शुरू हो चुके हैं। लेकिन ओपनिंग समारोह का आयोजन आज (29 सितंबर) को अहमदाबाद स्थित नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होना है।

किस राज्य में हो रहा है नेशनल गेम्स का आयोजन?

इस बार के नेशनल गेम्स का आयोजन गुजरात के छह शहरों (अहमदाबाद, गांधीनगर, सूरत, वडोदरा, राजकोट और भावनगर) में हो रहा है। यह पहली बार है जब गुजरात में नेशनल गेम्स का आयोजन हो रहा है। हालांकि ट्रैक साइकलिंग इवेंट दिल्ली में होंगे।

नेशनल गेम्स सात साल बाद क्यों हो रहे हैं?

35वें नेशनल गेम्स का आयोजन 2015 में केरल में हुआ था। इसके बाद 2016 में गोआ में इनका आयोजन होना था, लेकिन लॉजिस्टिक्स की दिक्कतों की वजह से ये लगातार टलते रहे। 2019 में भारतीय ओलंपिक संघ ने गोआ को 10 करोड़ रूपये का जुर्माना ठोकने की धमकी भी दी, लेकिन फिर 2020 में इन खेलों को कोविड-19 और लॉकडाउन की वजह से स्थगित कर दिया गया। नेशनल गेम्स वैसे आमतौर पर हर दो साल में आयोजित किए जाते हैं। लेकिन हाल के सालों में ऐसा नहीं हो पाया।

कौन-कौन से खेल होंगे शामिल?

नेशनल गेम्स में इस बार 28 राज्यों और 8 केंद्र शासित प्रदेशों के 7000 खिलाड़ी 36 अलग-अलग खेलों में हिस्सा लेंगे। इनमें सर्विसेज और भारतीय सैन्य दलों की टीमें भी हिस्सा लेंगी। खेलों में तिरंदाजी, एथलेटिक्स, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, मुक्केबाजी, फुटबॉल, हॉकी, कबड्डी, निशानेबाजी, टेबल टेनिल, कुश्ती, वेटलिफ्टिंग जैसे कई खेल शामिल हैं।

कहां देख सकते हैं इस बार के नेशनल गेम्स?

नेशनल गेम्स का सीधा प्रसारण दूरदर्शन स्पोर्ट्स और प्रसार भारती के यूट्यूब चैनल पर होगा।

टेबल टेनिस के मुकाबले पहले क्यों शुरू हुए?

टेबल टेनिस के मुकाबले इसलिए पहले शुरू हुए क्योंकि खिलाड़ियों को 30 सितंबर से 9 अक्टूबर तक चीन में आयोजित होने वाले विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए जल्दी रवाना होना है।

कौन से बड़े खिलाड़ी इन खेलों में हिस्सा ले रहे हैं?

ओलिंपिक मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा, पीवी सिंधु, बजरंग पुनिया और लवलीना बोर्गोहेन यहां हिस्सा नहीं लेंगे। लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक मीराबाई चानू, अविनाश साबले, मुरली श्रीशंकर और अन्नू रानी जैसे स्टार एथलीट यहां खेलते दिख सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड