Friday, April 26, 2024
Advertisement

Para Shooting World Cup: 20 साल की अवनी ने फ्रांस में लहराया तिरंगा, वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ रचा इतिहास

भारत की स्टार पैरा शूटर अवनि लेखरा ने विश्व कप में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ गोल्ड मेडल अपने नाम किया। 

Rajeev Rai Written by: Rajeev Rai @Rajeev_Bharat
Published on: June 07, 2022 21:12 IST
Para Shooting World Cup, Avani Lekhara, paralympics 2024- India TV Hindi
Image Source : GETTY Avani Lekhara wins gold at Para Shooting World Cup

Highlights

  • अवनि ने अपना विश्व रिकॉर्ड तोड़ा
  • पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप में लगाया गोल्डन निशाना
  • पेरिस 2024 पैरालंपिक का कोटा भी हासिल किया

भारत की स्टार पैरा निशानेबाज अवनि लेखरा ने एक और कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। टोक्यो पैरालंपिक खेलों में दो पदक जीतने वाली अवनि ने फ्रांस में आयोजित पैरा शूटिंग वर्ल्ड कप में वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ गोल्ड पर अचूक निशाना लगाया। उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल वर्ग में 250.6 अंकों के साथ अपने ही रिकॉर्ड को तोड़ा। 20 साल की अवनि ने गोल्ड जीतने के साथ-साथ पेरिस में 2024 में होने वाले पैरालंपिक खेलों के लिए अपनी जगह भी पक्की कर ली है।  

गौरतलब है कि तीन दिन पहले ही पैरालंपिक पदक विजेता अवनी के एस्कॉर्ट श्वेता जेवरिया और कोच राकेश मनपत का वीजा जारी नहीं किया गया था, जिसके बाद इस स्टार खिलाड़ी ने ट्वीट कर खेल व विदेश मंत्रालय से मदद मांगी थी। इसके बाद मंत्रालय ने इस पर कदम उठाते हुए तत्काल वीजा जारी किया था। 

अवनि ने पिछले साल टोक्यो पैरालंपिक में शानदार प्रदर्शन करते हुए सबसे पहले 10 मीटर एयर राइफल एसएच-1 स्पर्धा में गोल्ड मेडल पर निशाना साधा था। इसके बाद उन्होंने 50 मीटर राइफल थ्री पोजीशंस स्पर्धा में कांस्य पदक भी अपने नाम किया था। इस तरह अवनि पैरालंपिक में दो पदक जीतने वाली भारत की पहली पैरा एथलीट बन गई थीं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement