Friday, April 19, 2024
Advertisement

Chess Olympiad Torch Relay: PM मोदी ने लॉन्च की चेस ओलंपियाड की टॉर्च, ग्रैंडमास्टर हम्पी के साथ खेली शतरंज की बाजी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 44वें चेस ओलंपियाड की टॉर्च रिले को दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में लॉन्च किया। इस मौके पर उन्होंने ग्रैंडमास्टर हम्पी के साथ चेस भी खेला।

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: June 19, 2022 19:45 IST
PM Narendra Modi launched 44th Chess Olympiad Torch Relay...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER PM Narendra Modi launched 44th Chess Olympiad Torch Relay in Delhi

Highlights

  • PM मोदी ने लॉन्च की 44वें चेस ओलंपियाड की टॉर्च
  • PM मोदी ने वर्ल्ड चैंपियन के साथ खेला शतरंज
  • पहली बार चेस ओलंपियाड के लिए हो रहा है टॉर्च रिले का आयोजन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 44वें चेस ओलंपियाड की टॉर्च रिले की शुरुआत की। उन्होंने इस रिले को दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में लॉन्च किया। चेस ओलंपियाड के लिए पहली बार टॉर्च रिले का आयोजन हो रहा है। खास बात ये है कि इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री मोदी की अगुवाई में भारत में हुई।

प्रधानमंत्री मोदी ने किया चेस ओलंपियाड टॉर्च रिले को लॉन्च

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चेस ओलंपियाड टॉर्च रिले की शुरुआत करते हुए कहा कि पहली बार भारत इस खेल की मेजबानी कर रहा है। उन्हें गर्व है कि यह खेल अपने जन्मस्थान से निकलकर पूरी दुनिया में अपनी छाप छोड़ रहा है। उन्होंने इस मौके को भारत की आजादी के 75वें वर्ष से जोड़ते हुए कहा कि अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है, लिहाजा चेस ओलंपियाड टॉर्च देश के 75 शहरों का भ्रमण करेगी।

हर साल भारत से होगा चेस ओलंपायाड की टॉर्च रिले का आगाज 

इस खास मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने खेलप्रेमियों से एक और खुशखबरी साझा की। उन्होंने बताया कि इंटरनेशनल चेस फेडेरेशन ने फैसला किया है कि हर साल चेस ओलंपियाड के लिए टॉर्च रिले की शुरुआत भारत से ही की जाएगी। फेडरेशन के इस फैसले से भारत का सम्मान बढ़ा है। पीएम मोदी ने इसके लिए इंटरनेशनल चेस फेडरेशन का शुक्रिया अदा किया।

पीएम मोदी ने चेस खेलकर की इवेंट की शुरुआत

चेस ओलंपियाड की टॉर्च रिले को लॉन्च करने के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ग्रैंडमास्टर कोनेरु हम्पी के साथ चेस की बाजी भी खेली। हम्पी 2020 चेस ओलंपियाड में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं।

75 शहरों से गुजरेगी चेस ओलंपियाड की टॉर्च

चेस ओलंपियाड की टॉर्च रिले भारत के कुल 75 शहरों का सफर करेगी, जिसका अंत 27 जुलाई को महाबलिपुरम में होगा। इसके बाद, चेस ओलंपियाड की शुरुआत 28 जुलाई को चेन्नई में होगी जिसमें 188 देशों के दो हजार से ज्यादा खिलाड़ी शामिल होंगे। इसका फाइनल और अंतिम मुकाबला 10 अगस्त को खेला जाएगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement