Thursday, April 25, 2024
Advertisement

रोनाल्डो को मिला विश्व कप जीतने का एक और मौका, पुर्तगाल ने किया क्वालीफाई

कतर में 21 नवंबर से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में मेजबान सहित 32 टीम भाग लेंगी जिनमें से अभी तक 27 टीम ने क्वालीफाई कर लिया है। विश्व कप के ड्रॉ शुक्रवार को डाले जाएंगे। 

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 30, 2022 12:58 IST
Ronaldo, World Cup, Portugal, Fifa, World cup, sports, Football - India TV Hindi
Image Source : GETTY Cristiano Ronaldo

दिग्गज फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो विश्व कप जीतने का एक और मौका मिल गया है। उनकी नेशनल टीम पुर्तगाल ने मंगलवार को यूरोपीय प्लेऑफ में उत्तरी मेसेडोनिया को 2-0 से हराकर कतर में इस साल के आखिर में होने वाले फुटबॉल महासमर के लिये क्वालीफाई किया। कतर में 21 नवंबर से शुरू होने वाले टूर्नामेंट में मेजबान सहित 32 टीम भाग लेंगी जिनमें से अभी तक 27 टीम ने क्वालीफाई कर लिया है। विश्व कप के ड्रॉ शुक्रवार को डाले जाएंगे। 

पुर्तगाल की जीत से ड्रॉ के लिये पहली आठ टीम कतर, अर्जेंटीना, बेल्जियम, ब्राजील, इंग्लैंड, फ्रांस, पुर्तगाल और स्पेन तय हो गयी हैं। क्रोएशिया, डेनमार्क, जर्मनी, नीदरलैंड, स्विट्जरलैंड और उरुग्वे वरीयता की दूसरी श्रेणी में शामिल हैं। इनके साथ मैक्सिको या अमेरिका में से किसी एक टीम को शामिल किया जाएगा जो बुधवार को क्वालीफाई करेगी। सभी की निगाहें उत्तरी मेसेडोनिया पर टिकी थी जिसने पिछले सप्ताह इटली को 1-0 से हराकर विश्व कप से बाहर कर दिया था। 

यह भी पढ़ें- IPL 2022: सनराइजर्स को मिली करारी हार के बाद टीम के कप्तान विलियमसन पर गिरी गाज, लगा 12 लाख का जुर्माना

पुर्तगाल के खिलाफ हालांकि वह उलटफेर नहीं कर पाया। पुर्तगाल ने कुल आठवीं और लगातार छठी बार विश्व कप में जगह बनायी। रोनाल्डो ने पुर्तगाली भाषा में सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, ‘‘लक्ष्य हासिल किया, हम कतर विश्व कप में खेलेंगे, हम अपनी सही जगह पर हैं! अपार समर्थन के लिये सभी पुर्तगालियों का आभार! दमदार पुर्तगाल।’’ 

जिन यूरोपीय टीमों ने विश्व कप के लिये क्वालीफाई किया है उनमें बेल्जियम, क्रोएशिया, डेनमार्क, इंग्लैंड, फ्रांस, जर्मनी, नीदरलैंड, सर्बिया, स्पेन, स्विट्जरलैंड, पोलैंड और पुर्तगाल शामिल हैं। दक्षिण अमेरिका से अब तक ब्राजील, अर्जेंटीना, इक्वेडर और उरुग्वे ने क्वालीफाई किया है। 

यह भी पढ़ें- IPL 2022: धमाकेदार शुरुआत के बाद राजस्थान के कप्तान संजू सैमसन ने बताया, आगे के मैचों में क्या रहेगी टीम की रणनीति

अफ्रीका से सेनेगल, घाना, कैमरून, ट्यूनीशिया और मोरक्को ने जबकि एशिया से ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान और सऊदी अरब ने अब तक विश्व कप में जगह बनायी है। उत्तरी और मध्य अमेरिका एवं कैरेबियाई क्षेत्र से अब तक कनाडा ने क्वालीफाई किया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement