Friday, April 26, 2024
Advertisement

Viswanathan Anand: नार्वे शतरंज टूर्नामेंट के सातवें राउंड में जीते आनंद, कार्लसन हारे

आनंद ने टूर्नामेंट के सातवें दौर में अजरबैजान के तैमूर रादजाबोव को आर्मगेडन (सडन डेथ टाईब्रेक) में शिकस्त दी। नार्वे के कार्लसन को उनके हमवतन आर्यन तारी ने आर्मगेडन में हराकर टूर्नामेंट में एक बड़ा उलटफेर किया। 

Ranjeet Mishra Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Published on: June 08, 2022 12:09 IST
Viswanathan Anand- India TV Hindi
Image Source : GETTY Viswanathan Anand

Highlights

  • विश्वनाथन आनंद ने अजरबैजान के तैमूर रादजाबोव को हराया
  • नार्वे शतरंज टूर्नामेंंट के 7वें राउंड के बाद आनंद दूसरे पायदान पर
  • विश्व नंबर-1 कार्लसन को हमवतन आर्यन तारी ने हराया

महान भारतीय चेस प्लेयर विश्वनाथन आनंद ने नार्वे शतरंज टूर्नामेंट में एक और जीत दर्ज कर अपनी मजबूत स्थिति को बरकरार रखा है। आनंद ने टूर्नामेंट के सातवें दौर में अजरबैजान के तैमूर रादजाबोव को आर्मगेडन (सडन डेथ टाईब्रेक) में शिकस्त दी। इस जीत से भारतीय ग्रैंडमास्टर अपने दूसरे पोजीशन को बनाए रखने में कामयाब हुए। विश्व में नंबर एक शतरंज खिलाड़ी मैगनस कार्लसन सातवें राउंड के बाद पहले स्थान पर काबिज हैं।

आनंद पहले और कार्लसन दूसरे स्थान पर काबिज

इंडियन लीजेंड के पास सातवें दौर के बाद 13 अंक हैं और वह कार्लसन से सिर्फ आधा अंक पीछे हैं। इसी राउंड में नार्वे के कार्लसन को उनके हमवतन आर्यन तारी ने आर्मगेडन में हराकर टूर्नामेंट में एक बड़ा उलटफेर किया, लेकिन इससे मैग्नस के टॉप पोजीशन में फर्क नहीं पड़ा। आनंद और राद्जाबोव की बाजी 42 चालों के बाद ड्रा पर खत्म हुई। इसके बाद सडन डेथ टाईब्रेक का सहारा लिया गया जिसमें विश्वनाथन आनंद ने केवल 25 चाल में जीत हासिल कर ली। इससे पहले, छठे राउंड में भारतीय दिग्गज ने नीदरलैंड्स के अनीश गिरी के खिलाफ अपनी बाजी को ड्रॉ पर खत्म किया था। इस मैच के बाद आनंद 11.5 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर थे।

शखरियार मामेदयारोव तीसरे स्थान पर पहुंचे

वहीं अजरबैजान के शखरियार मामेदयारोव ने सातवें दौर में अनीश गिरी को हराया जिससे वह 11.5 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गए। मैक्सिम वाचियर लाग्रेव के भी मामेदयारोव के बराबर ही अंक हैं। उन्होंने एक अन्य मुकाबले में वेस्ली सो को हराया जबकि चीन के हाओ वांग ने आर्मगेडन में अनुभवी वेसेलिन टोपालोव को शिकस्त दी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement