Friday, April 26, 2024
Advertisement

FIFA World Cup 2023: न्यूजीलैंड में हुई फायरिंग, दो लोगों की गई जान; जानिए क्या है ताजा अपडेट

न्यूजीलैंड में इस समय महिला फीफा वर्ल्ड कप 2023 का आयोजन हो रहा है, लेकिन न्यूजीलैंड और नार्वे के मैच से पहले ही एक शख्स ने गोलीबारी कर दी, जिसमें दो लोगों की जान चली गई।

Govind Singh Written By: Govind Singh
Published on: July 20, 2023 15:54 IST
Armed New Zealand Police officers- India TV Hindi
Image Source : AP Armed New Zealand Police officers

महिला फीफा वर्ल्ड कप 2023 के पहले मैच में न्यूजीलैंड फुटबॉल टीम ने नार्वे को 1-0 से शिकस्त दी। मैच से कुछ घंटों पहले एक व्यक्ति ने एक बन रही इमारत में गोलीबारी कर दी, जिसमें दो लोगों की मौत हो गई। अधिकारियों के मुताबिक, बाद में पुलिस ने हमलावर को मार गिराया। घटना में कम से कम चार नागरिक और एक पुलिस अधिकारी भी घायल हो गए।

'तय कार्यक्रम के अनुसार ही होगा टूर्नामेंट'

पुलिस ने बयान में कहा कि घायल अधिकारी को गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया। यह घटना उन होटलों के पास हुई जहां टीम नॉर्वे और अन्य फुटबॉल टीमें ठहरी हुई हैं। घटना के बाद, न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री क्रिस हिपकिंस ने कहा कि टूर्नामेंट तय कार्यक्रम के अनुसार होगा। 

न्यूजीलैंड के प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार ने आज सुबह फीफा आयोजकों से बात की है और टूर्नामेंट योजना के अनुसार आगे बढ़ेगा। मैं दोहराना चाहता हूं कि राष्ट्रीय सुरक्षा को कोई व्यापक खतरा नहीं है। यह एक व्यक्ति की कार्रवाई प्रतीत होती है। इस प्रकार की स्थितियां तेजी से आगे बढ़ती हैं और जो लोग दूसरों को बचाने के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं, उनके कार्य वीरता से कम नहीं हैं

सुबह के समय की गोलबारी

पुलिस आयुक्त एंड्रयू कॉस्टर ने कहा कि बंदूकधारी 24 साल का युवक था, जो पहले बन रही इमारत पर पहले काम कर चुका था और ऐसा प्रतीत होता है कि उसका मकसद वहां उसके काम से जुड़ा था। शूटर के रूप में पहचाने गए व्यक्ति का पारिवारिक हिंसा का इतिहास था और वह घर में नजरबंदी की सजा काट रहा था, लेकिन उसे निचली क्वीन स्ट्रीट साइट पर काम करने की छूट थी। गोली चलाने वाला शख्स सुबह 7.20 बजे इमारत पर पहुंचा और गोलीबारी करनी शुरू कर दी। इससे कई गोल घायल हो गए। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि पुलिस ने उस व्यक्ति को गोली मारी थी या उसने खुद को मार डाला था। शूटर के पास बंदूक का लाइसेंस नहीं था। 

साल 2019 में सामूहिक गोलीबारी के दौरान क्राइस्टचर्च शहर की दो मस्जिदों में एक बंदूकधारी ने 51 लोगों की हत्या कर दी थी। इसके बाद न्यूजीलैंड ने हथियारों पर बैन लगा दिया था।

(INPUT: AP)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement