Women's Hockey World Cup: स्पेन के खिलाफ हार के साथ भारतीय हॉकी टीम का खिताब का सपना टूटा

भारतीय महिला हॉकी टीम को स्पेन के 3 के मुकाबले एक ज्यादा पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन टीम उसे गोल में तब्दील करने में नाकामयाब रही।

Priyam Sinha Written By: Priyam Sinha @@PriyamSinha4
Updated on: July 11, 2022 11:02 IST
भारत और स्पेन के...- India TV Hindi
Image Source : TWITTER HOCKEY INDIA भारत और स्पेन के क्रॉसओवर मैच के दौरान की तस्वीर

Highlights

  • भारतीय महिला हॉकी टीम विश्व कप में पदक की दौड़ से बाहर
  • क्रॉसओवर मैच में स्पेन ने अंतिम क्षणों ने 1 गोल कर दर्ज की जीत
  • भारतीय टीम ने चार पेनल्टी कॉर्नर किए बेकार

Women's Hockey World Cup: भारतीय महिला हॉकी टीम सोमवार को स्पेन के टेरेसा में आयोजित हुए क्रॉसओवर मैच में सहमेजबान स्पेन के खिलाफ 0-1 से हार गई। कड़े मुकाबले में इस शिकस्त के साथ एफआईएच महिला हॉकी विश्व कप में खिताब की दौड़ से भी भारतीय टीम बाहर हो गई है। तीन क्वार्टर तक दोनों टीम के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला लेकिन निर्धारित समय खत्म होने से सिर्फ तीन मिनट पहले मार्ता सेगु ने रिबाउंड पर गोल दागकर भारत को खिताब की दौड़ से बाहर कर दिया। 

भारतीय टीम से पूरे टूर्नामेंट में हुई ये चूक

पूरे टूर्नामेंट की तरह क्रॉसओवर मैच में भी भारतीय टीम को पेनल्टी कॉर्नर को गोल में नहीं बदल पाने का खामियाजा भुगतना पड़ा। भारत को स्पेन के तीन के मुकाबले चार पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन टीम इनमें से एक को भी टीम गोल में नहीं बदल सकी। भारत को पहला पेनल्टी कॉर्नर आठवें मिनट में मिला लेकिन भारतीय खिलाड़ी स्पेन के डिफेंस को भेदने में नाकाम रहे। पहले क्वार्टर में दोनों टीम के खेल में हिचकिचाहट दिखी और दोनों टीम ने इस दौरान गलतियां की। इस दौरान गोल करने के काफी कम मौके बने। 

दूसरा पेनल्टी कॉर्नर भी हुआ बेकार

स्पेन ने इसके बाद दबदबा बनाने का प्रयास किया और भारत के डिफेंस पर दबाव बनाया। भारतीय कप्तान और गोलकीपर सविता ने इस बीच कुछ अच्छे बचाव किए। उन्होंने पहले पेनल्टी कॉर्नर पर शेंटल जाइन के प्रयास को नाकाम किया और फिर रिबाउंड पर इसी खिलाड़ी के प्रयास को विफल किया। इसके बाद उन्होंने रिबाउंड पर बेगोना गार्सिया के शॉट को भी गोल में जाने से रोका। कुछ सेकेंड बाद भारत को अपना दूसरा पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन पहले स्पेन की गोलकीपर मेलानी गार्सिया ने मोनिका के शॉट को रोका और फिर लूसिया जिमेनेज ने रिबाउंड पर खतरे को टाला। 

वंदना कटारिया से हुई चूक

भारत को इसके बाद बढ़त बनाने का मौका मिला लेकिन सलीमा टेटे के शानदार मूव पर मिली गेंद को वंदना कटारिया ने गोल के ऊपर से बाहर मार दिया। हाफ टाइम तक दोनों टीम गोल रहित बराबरी पर थी। भारत ने तीसरे क्वार्टर में सकारात्मक शुरुआत की लेकिन टीम गोल करने में सफल नहीं हो पाई। चौथे और अंतिम क्वार्टर में दोनों टीम को शुरुआत में ही मौके मिले। स्पेन की सारा बारियोस को गोलमुख के सामने सिर्फ सविता को छकाना था लेकिन वह ऐसा करने में नाकाम रहीं। स्पेन के डिफेंस ने इसके बाद भारत के प्रयासों को विफल किया। मोनिका ने कुछ अच्छे मूव बनाए लेकिन टीम को गोल करने में सफलता नहीं मिली। 

Wimbledon 2022: नोवाक जोकोविच लगातार चौथी बार बने विम्बलडन चैंपियन, रोजर फेडरर को भी छोड़ा पीछे

एक गोल ने बदल दी भारत की किस्मत

स्पेन की सेगु ने फुलटाइम होने से तीन मिनट पहले स्पेन को बढ़त दिलाई। क्लारा वाईकार्ट के शॉट को सविता ने रोका दिया लेकिन रिबाउंड पर सेगु ने गेंद को गोल में पहुंचा दिया। स्पेन के लिए अंतिम कुछ मिनट काफी दबाव वाले रहे। गार्सिया को पीला कार्ड और सेगु को हरा कार्ड दिखाया गया जिससे टीम को नौ खिलाड़ियों के साथ खेलना पड़ा। दो खिलाड़ी अधिक होने के बावजूद भारतीय टीम मौके का फायदा उठाकर गोल करने में नाकाम रही और पदक की दौड़ से बाहर हो गई। भारत अब मंगलवार को नौवें से 16वें स्थान के क्लासिफिकेशन मुकाबले में कनाडा से भिड़ेगा। क्वार्टर फाइनल में न्यूजीलैंड का सामना जर्मनी, नीदरलैंड का बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया का स्पेन और इंग्लैंड का अर्जेन्टीना से होगा। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

लाइव स्कोरकार्ड