Monday, May 06, 2024
Advertisement

शतरंज पर किताब लिखने वाली सबसे युवा लेखिका हैं युविका सहगल, इन स्पर्धाओं में भी लहराया है परचम

चेस पर किताब लिखने के अलावा युविका सीबीएसई नेशनल के अलावा कॉमनवेल्थ और वेस्टर्न एशियन यूथ जैसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुकी हैं।

India TV Sports Desk Written by: India TV Sports Desk
Updated on: April 30, 2022 13:47 IST
Yuvika Sehgal, youngest author, Chess, Delhi - India TV Hindi
Image Source : YUVIKA SEHGAL Yuvika Sehgal

इंटरनेशनल चेस फेडरेशन से रेटेड युविका सहगल ने इस खेल पर एक किताब लिखकर सबसे युवा लेखिका होने का गौरव प्राप्त किया है। उनकी इस उपलब्धि पर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी उन्हें बधाई दे चुके हैं। चेस पर किताब लिखने के अलावा युविका ने सीबीएसई नेशनल के अलावा कॉमनवेल्थ और वेस्टर्न एशियन यूथ जैसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुकी हैं।

इसके बाद युविका ने किताब लिखने का फैसला किया। महज 13 साल की उम्र में उन्होंने चेस के इस खेल से हासिल किए अनुभव को किताब का शक्ल दिया। उनके किताब का नाम 'मूव एन मेट' (Move n Mate) है।

युविका की स्कूली शिक्षा

युविका अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली के बाल भारती पब्लिक स्कूल से प्राप्त कर रही हैं जो कि जीआरएच मार्ग दिल्ली में स्थित है। युविका ने महज 9 साल की उम्र से ही चेस खेलना शुरू कर दिया था। इसके बाद उन्होंने स्कूली स्तर के साथ-साथ कई अन्य प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में हिस्सा लेना शुरू कर दिया।

वहीं, उनके माता पिता मूल रूप से पंजाब के जालंधर से जुड़े हुए हैं लेकिन युविका का पालन पोषण दिल्ली में हुआ है। उन्हें उम्मीद है कि उनकी किताब युवा खिलाड़ियों, विशेष रूप से वंचित बच्चों और लड़कियों को शतरंज की शानदार दुनिया का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करेगी।

युविका की उपलब्धि

युविका ने साल 2019 में हुए अंडर-17 सीबीएसई नेशनल प्रतियोगिता में पांचवां स्थान प्राप्त किया था। इसके अलावा गर्ल्स अंडर 14 कॉमनवेल्थ शतरंज चैंपियनशिप 2019 में 19वां स्थान हासिल किया था। वहीं वेस्टर्न एशियन यूथ एंड जूनियर चेस चैंपियनशिप 2019- अंडर-14 में वह 16वें स्थान पर रही थी। 

युविका ने 18वीं दिल्ली इंटरनेशनल ओपन शतरंज चैंपियनशिप, 2020- बेस्ट दिल्ली गर्ल का खिताब हासिल किया था। 

'मूव एन मेट' का संक्षिप्त परिचय 

युविका के द्वारा लिखी गई मूव एन मेट किताब में मुख्यत शतरंज की बारीकियों को सरल, संक्षिप्त और आसानी से समझाया गया है। इस किताब में बताया गया है कि किसी भी खेल का सबसे रोमांचक हिस्सा जीत रहा है, या शतरंज के मामले में, 'चेकमेट'।  इस किताब में शतरंज खेल से जुड़े अभ्यास और अपने कौशल को मजबूत करने के लिए 500 से अधिक चेकमेट व चालों का एक संग्रह हैं। यह किताब उन सभी के लिए है जो इस खेल के बारे में कभी ना कभी सुनते आए हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement