Saturday, May 11, 2024
Advertisement

OnePlus Nord CE 3 Lite 5G review: वनप्लस की खूबियां कम पैसों में, बजट फोन से कहीं बेहतर

फोन की असली ताकत उसकी तकनीकी खूबियों में होती है, लेकिन पहला आकर्षण उसका लुक होता है। वनप्लस के CE 3 Lite की बात करें तो इसकी बिल्ड किसी प्रीमियम फोन जैसी दिखती है।

Sachin Chaturvedi Written By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: July 09, 2023 19:13 IST
OnePlus Nord CE 3 Lite 5G - India TV Hindi
OnePlus Nord CE 3 Lite 5G

OnePlus Nord CE 3 Lite 5G review: स्मार्टफोन के बाजार में हलचल काफी तेज है। प्रीमियम और बजट स्मार्ट फोन की दूरियां तेजी से घट रही हैं। आज सभी प्रीमियम स्मार्टफोन कंपनियां बजट सेगमेंट को ध्यान में रखकर अपने प्रोडक्ट के लाइट एडिशन पेश कर रही हैं। इन लाइट एडिशन में महंगे स्मार्टफोन जैसी कई खूबियां होती हैं, लेकिन कीमत 20000 से कम के बजट सेगमेंट के लिए एकदम फिट होती है। इन्हीं कोशिशों के साथ इस वनप्लस ने भी OnePlus Nord CE 3 Lite 5G लॉन्च किया है। हमारी टीम ने करीब 3 हफ्तों तक इस फोन को कई पैमानों पर टेस्ट किया। हमने यह जानने की कोशिश की कि क्या बजट सेगमेंट में होने के बाद भी इसमें वनप्लस की छाप मिलती है या नहीं और क्या वास्तव में आपको इसे खरीदना चाहिए या दूसरे विकल्प तलाशने चाहिए। आइए जानते हैं इस फोन की खूबियों और खामियों के बारे में... 

लुक करता है प्रभावित

फोन की असली ताकत उसकी तकनीकी खूबियों में होती है, लेकिन पहला आकर्षण उसका लुक होता है। वनप्लस के CE 3 Lite की बात करें तो इसकी बिल्ड किसी प्रीमियम फोन जैसी दिखती है। यह फोन ज्यादा भारी नहीं है। लुक की बात करें तो हमने जिस फोन का रिव्यू किया वह क्रोमेटिक ग्रे कलर में था। इसके साथ ही यह लाइम ग्रीन कलर में भी आता है। पीछे की ओर दो बड़े सर्कल हैं जिसमें तीन कैमरे फिट किए गए हैं। एक एलईडी लाइट है। फोन के बैक में वनप्लस का ट्रेडमार्क लोगो बताता है कि यह वनप्लस परिवार का सदस्य है।

OnePlus Nord CE 3 Lite 5G

Image Source : INDIATV
OnePlus Nord CE 3 Lite 5G

औसत है डिस्प्ले 

अब बात आती है डिस्प्ले की। स्मार्टफोन से आपका वास्तविक इंटरफेस डिस्प्ले से ही होता है। यहां देखकर पता चलता है कि यह प्रीमियम नहीं लाइट एडिशन है। इसमें बड़ा 6.72-इंच FHD डिस्प्ले है, लेकिन अफसोस, यह AMOLED नहीं बल्कि LCD है। हालाँकि डिज़ाइन के लिहाज़ से सब कुछ ठीक है, लेकिन स्क्रीन के किनारों के आसपास की रोशनी थोड़ी कम दिखाई देती है। 120 हर्ट्ज़ एडेप्टिव रिफ्रेश रेट के बावजूद टेक्स्ट और वेबसाइटों पर स्क्रॉल करने से विजिबिलिटी की शार्पनेस की कमी झलकती है। 

OnePlus Nord CE 3 Lite 5G

Image Source : INDIATV
OnePlus Nord CE 3 Lite 5G

स्पीकर और आउटपुट

बात करें इसके स्पीकर की तो इसमें कंपनी ने डुअल-स्पीकर सिस्टम दिया है, जो काफी तेज आवाज देता है। वे लोग जो अभी भी वायर्ड जैक वाले हेडफोन इस्तेमाल कर रहे हैं उनके लिए फोन में 3.5 मिमी हेडफोन जैक दिया गया है। इसमें एक फ़ंक्शन है जो मुझे वॉल्यूम को 200% तक बढ़ाने की सुविधा देता है, लेकिन ईमानदारी से कहें तो, यह 100 प्रतिशत से एक पायदान ऊपर की तरह लगता है। न कि डबल साउंड का अहसास देता है। 

OnePlus Nord CE 3 Lite 5G

Image Source : INDIATV
OnePlus Nord CE 3 Lite 5G

कैमरा

किसी भी वनप्लस फोन की सबसे बड़ी खासियत उसका कैमरा होता है। कंपनी के मुताबिक नोर्ड सीई 3 लाइट पहला वनप्लस स्मार्टफोन है जिसका मेन कैमरा 108 मेगापिक्सल का है। हालाँकि यह कागज़ पर अच्छा दिखता है, लेकिन ली गई तस्वीरों की क्वालिटी औसत मिलती है। तेज धूप में आपको तस्वीरें स्पष्ट दिखेंगी लेकिन घर के अंदर या डिम लाइट में यह एक औसत दर्जे का फोन दिखाई देता है। कई जगह, यह औसत से नीचे निकला है। रात में ली गई तस्वीरें भी धुंधली थीं। मैक्रो शॉट भी मिस हो गए, क्योंकि लेंस ठीक से फोकस नहीं कर पा रहा था। सेल्फी के लिए 16-मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है, जो त्वचा की टोन को कैप्चर करने का अच्छा काम करता है।

OnePlus Nord CE 3 Lite 5G

Image Source : INDIATV
OnePlus Nord CE 3 Lite 5G

पर्फोर्मेंंस 

वनप्लस नोर्ड CE 3 लाइट 5G अन्य स्मार्टफोन इस रेंज के दूसे फोन जैसे iQOO Z6 और POCO X5 के समान क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 695 5G चिपसेट से लैस है। जिस यूनिट को मैंने रिव्यू किया उसमें 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज थी। जबकि मल्टी-टास्किंग वास्तव में कोई समस्या नहीं थी, खासकर ब्राउज़िंग और कैज़ुअल गेमिंग के साथ। 

बैटरी

फोन में 5,000mAh बैटरी दी गई है। यह आजकल के सभी फोन में एक स्टेंडर्ड बन गया है। Nord CE 3 Lite की बैटरी प्रभावित करती है। दिन भर हैवी यूज के बाद भी आपको पावर बैंक या चार्जर कैरी करने की आवश्यकता महसूस नहीं होगी। यह 67-वाट SUPERVOOC एंड्योरेंस एडिशन चार्जर के साथ आता है। चार्जर ने 15 मिनट के त्वरित प्लग इन के साथ डिवाइस को लगभग 30 प्रतिशत बैटरी दे दी।

OnePlus Nord CE 3 Lite 5G

Image Source : INDIATV
OnePlus Nord CE 3 Lite 5G

निर्णय

आप इसे वनप्लस के फ्लैगशिप फ़ोन जैसी कंपेयर करें तो आप निश्चय ही गलत करेंगे। हम सभी जानते हैं कि बजट डिवाइसेस के मामले में कीमतों को लेकर समझौता करना पड़ता है। वनप्लस नोर्ड सीई 3 लाइट के साथ, यूजर्स को एक बड़ा डिस्प्ले, शानदार बैटरी लाइफ, एक सहज इंटरफ़ेस और 3.5 मिमी जैक मिलता है। हालाँकि, AMOLED डिस्प्ले का न होना और औसत कैमरा आपको मायूस कर सकता है। ऐसे में यदि आप एक बजट फोन लेना चाहते हैं, तो यह अच्छा विकल्प है। लेकिन यदि आपको कैमरा अच्छा चाहिए तो आप दूसरे फोन तलाश सकते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement