Friday, July 12, 2024
Advertisement

Realme GT 6T Review: मिड रेंज फ्लैगशिप में यह फोन है एक बढ़िया चॉइस, खरीदने से पहले जान लें इसके अच्छे बुरे पॉइंट्स

स्मार्टफोन मेकर कंपनी रियलमी ने हाल ही में अपने यूजर्स के लिए एक दमदार स्मार्टफोन Realme GT 6T को लॉन्च किया था। इस स्मार्टफोन को कंपनी ने गेमिंग सेगमेंट के यूजर्स को ध्यान में रखते हुए डिजाइन किया है। इसमें आपको तगड़ी परफॉर्मेंस मिलती है। आइए आपको बताते हैं कि यह फोन खरीदना चाहिए या नहीं?

Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: June 19, 2024 14:41 IST
realme gt 6t 5g review, realme gt 6t price, Realme GT 6T, Realme GT 6T revie- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो मिड रेंज फ्लैगशिप सेगमेंट में रियलमी का दमदार स्मार्टफोन।

भारत में रियलमी बजट से लेकर मिडरेंज फ्लैगशिप तक के सेगमेंट में काफी पॉपुलर स्मार्टफोन मेकर कंपनी है। रियलमी ने हाल ही में कुछ हफ्तों पर भारतीय बाजार में एक नया स्मार्टफोन Realme GT 6T को लॉन्च किया था। रियलमी ने इसको ऐसे डिजाइन किया है जिससे यह मिड रेंज और फ्लैगशिप स्मार्टफोन लेने वालों के लिए एक बढ़िया ऑप्शन बन जाता है। इसमें शानदार डिस्प्ले और दमदार बैटरी दी गई है। ऑन पेपर तो इसके स्पेस्क काफी अच्छे लगते हैं लेकिन क्या यह सच में एक फ्लैगशिप स्मार्टफोन इसको जानने के लिए हमने कई दिनों तक इसे इस्तेमाल किया। 

अगर आप सिर्फ लुक्स को देखकर Realme GT 6T को खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो थोड़ रुक जाएं। रिव्यू करने के लिए इस स्मार्टफोन को कंपनी की तरफ से हमें उपलब्ध कराया गया है। आइए आपको इस स्मार्टफोन के बारे में डिटेल से बताते हैं जिसके बाद आप यह समझ सकते हैं कि इसे खरीदना चाहिए या फिर नहीं। 

Realme GT 6T का डिजाइन 

Realme GT 6T कंपनी का ऐसा स्मार्टफोन है जिसका डिजाइन आपको फर्स्ट लुक में ही इंप्रेस कर देगा। हमें भी इसका डिजाइन काफी अट्रैक्टिव लगा। फोन में कर्व्ड डिस्प्ले दिया गया है जो काफी शानदार है। इसके कॉर्नर्स राउंड शेप के है जिससे आपको पॉकेट में रखने में कोई दिक्कत नहीं होने वाली है। Realme GT 6T का बैक पैनल काफी इंप्रेसिव लगा। कैमरा मॉड्यूल को पूरे बैक पैनल से अलग रखा गया है। इसमें आपको मिरर जैसी फील आने वाली है। रियर पैनल में आपको ग्लास फिनिस वाला डिजाइन मिलता है लेकिन, आपको बता दें कि इसमें ग्साल इस्तेमाल नहीं किया गया है। 

realme gt 6t 5g review, realme gt 6t price, Realme GT 6T, Realme GT 6T revie

Image Source : INDIA TV
रियलमी का दमदार स्मार्टफोन।

Realme GT 6T डिस्प्ले, बटन और पोर्ट्स

Realme GT 6T में कंपनी ने कर्व्ड डिस्प्ले दिया है जिससे आपको वीडियो स्ट्रीमिंग के दौरान एक नया अनुभव मिलने वाला है। इस फोन में आपको एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है। इसमें आपको काफी थिन बेजेल्स मिलते हैं। कर्व्ड डिस्प्ले होने से आप इसे अपने हाथों में बिना किसी दर्द के काफी देर तक होल्ड कर सकते हैं। स्मार्टफोन का लेफ्ट साइट पूरी तरह से क्लीन रखा गया है। राइट साइड में आपको वॉल्यूम बटन और उसके नीचे पावर बटन दिया गया है। 

realme gt 6t 5g review, realme gt 6t price, Realme GT 6T, Realme GT 6T revie

Image Source : INDIA TV
रियलमी ने इस स्मार्टफोन में शानदार कैमरा सेटअप दिया है।

Realme GT 6T के बॉटम साइड में आपको सबसे पहले डुअल सिम स्लॉट, उसके बाद प्राइमरी माइक्रोफोन, USB टाइप सी चार्जिंग पोर्टऔर फिर स्पीकर ग्रिल मिलता है। इसके टॉप साइड में IR  ब्लास्टर, सेकंडरी माइक्रोफोन और साथ में स्पीकर वेंट दिया गया है। 

realme gt 6t 5g review, realme gt 6t price, Realme GT 6T, Realme GT 6T revie

Image Source : INDIA TV
डिजाइन के मामले में भी यह स्मार्टफोन काफी अलग दिखता है।

इसके डिस्प्ले में 2780 x 1264 का रेजोल्यूशन दिया गया है। इसमें 120hz का रिफ्रेश मिलता है। डिस्प्ले पैनल एमोलेड है जो काफी वाइब्रेट और स्मूथ लगा। इसमें कंपनी ने 6000 निट्स की पीक ब्राइटनेस दी है जिससे आप इसे सन लाइट में काफी आसानी से यूज कर सकते हैं। 

Note- डिजाइन डिस्प्ले के मामले में हमें यह फोन ओवरऑल ठीक लगा लेकिन बस एक हमें इसकी साइज और स्पीकर को लेकर थोड़ी दिक्कत हुई। इसका डिस्प्ले साइज काफी बड़ा है इसलिए छोट हाथ वालों को सिंगल हैंड से इस्तेमाल करने में काफी दिक्कत हो सकती है। आपको ज्यादातर समय इसे दोनों ही हाथों से इस्तेमाल करना पड़ेगा। इसके साथ में इसके स्पीकर की लाउडनेस को थोड़ा और बढ़ाया जा सकता था। 

Realme GT 6T का परफॉर्मेंस और सॉफ्टवेयर

रियरमी ने Realme GT 6T में धांसू फीचर्स दिए हैं। इस फोन में 12GB तक की रैम और 512GB तक की स्टोरेज उपलब्ध कराई है। यह स्मार्टफोन स्नैपड्रैगन 7+ जेन 3 प्रोसेसर के साथ आता है। इस प्रोसेसर के साथ आप डेली रूटीन वर्क और साथ में थोड़ी बहुत गेमिंग जैसी हैवी टास्क भी कर सकते हैं। AnTu Tu V10 बेंचमार्क में Realme GT 6T को  1,465,167 स्कोर मिला है जिससे पता चलता है कि यह काफी दमदार स्मार्टफोन है। आपको बता दें कि हमने जब इसमें गेमिंग की तो हमें किसी भी बहुत ज्यादा हीटिंग की प्रॉब्लम नहीं हुई। अगर आप गेमर्स हैं तो आपको Realme GT 6T की परफॉर्मेंस पसंद आने वाली है। 

 

आपको बता दें कि Realme GT 6T में एंड्रॉयड 14 मिलता है जो कि Realme UI 5.0 पर रन करता है। फोन में कई सारे प्री इंस्टाल्ड ऐप्स भी मिलते हैं जिन्हें आप हटा भी सकते हैं। इस स्मार्टफोन में कंपनी यूजर्स को 3 साल तक सॉफ्टवेयर अपडेट देगी जबकि 4 साल तक यूजर्स को सिक्योरिटी अपडेट मिलेगा। 

Note- Realme GT 6T में शानदार परफॉर्मेंस मिलती है। इसमें हीटिंग या फिर वॉर्मिंग की समस्या नहीं है लेकिन जब हमने गेमिंग की तो हमें यह महसूस हुआ की इसकी बैटरी तेजी से खत्म होती है। हो सकता है कि कंपनी इसे आने वाले अपडेट में सॉल्व कर दे। अगर आप एक दो घंटे लगातार गेमिंग करते हैं तो आपको फोन को जल्द ही चार्जिंग पर लगाना पड़ सकता है। 

Realme GT 6T का कैमरा

अगर आप फोन से फोटोग्राफी करते हैं तो आपको Realme GT 6T पसंद आने वाला है। इस स्मार्टफोन के रियर में कंपनी ने डुअल कैमरा सेटअप दिया है। इसमें प्राइमरी कैमरा 50MP का मिलता है। प्राइमरी कैमरे में कंपनी ने सोनी का सेंसर उपलब्ध कराया है। सेकंडरी कैमरा 8 मेगापिक्सल का मिलता है जो कि एक अल्ट्रा वाइड कैमरा है। इस फोन से आपको काफी स्मूथ वीडियो रिकॉर्डिंग मिलने वाली है क्योंकि प्राइमरी कैमरा OIS फीचर के साथ आता है। 

realme gt 6t 5g review, realme gt 6t price, Realme GT 6T, Realme GT 6T revie

Image Source : INDIA TV
रियलमी के इस फोन से आप शानदार फोटोज क्लिक कर सकते हैं।

सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इस स्मार्टफोन में कंपनी ने 32 मेगापिक्सल का कैमरा दिया है।  फ्रंट कैमरे में 2.5 अपर्चर दिया गया है। सेल्फी कैमरे से भी आप 4K तक की  रिकॉडिंग कर सकते हैं। इसमें आपको OIS की जगह EIS का सपोर्ट दिया गया है। 

NOte- हमारी टेस्टिंग में Realme GT 6T का कैमरा हमें एवरेज लगा। इसे आप न तो बहुत बढ़िया कह सकते हैं और न ही बहुत खराब। हालांकि जिस प्राइस सेगमेंट में यह स्मार्टफोन आता है उसमें इससे कहीं बेहतर कैमरा सेटअप दिया जा सकता था। Realme GT 6T दिन में तो ठीक ठाक काम कर लेता है लेकिन रात के समय इसका कैमरा काफी स्ट्रगल करता है। कंपनी ने जिस प्राइस सेगमेंट में इसे उतारा है उसमें कई सारी कंपनियां ट्रिपल कैमरा सेटअप और बेहतर रेजोल्यूशन वाला सेंसर ऑफर कर रही हैं। अगर आप सिर्फ फोटोग्राफी के लिए इस स्मार्टफोन को लेना चाहते हैं तो यह आपको निराश कर सकता है। 

Realme GT 6T की बैटरी परफॉर्मेंस 

रियलमी ने Realme GT 6T में 5500mAh की बड़ी बैटरी दी है। बैटरी परफॉर्मेंस हमें ठीक लगा। इसमें कंपनी ने 120W की सुपरवोक फास्ट चार्जिंग दी है। जीरो से 100 प्रतिशत तक फुल चार्ज होने में इसे महज 40-45 मिनट लगता है। अगर आप एक मॉडरेट यूजर हैं तो आप फुल चार्ज करने के बाद आराम से एक दिन तक इसे चला सकते हैं। अगर आप बहुत ज्यादा वीडियो स्ट्रीमिंग या फिर गेमिंग करते हैं तो आपको दिन में इसे एक बार चार्जिंग पर लगाना पड़ सकता है। 

Realme GT 6T लेना चाहिए या फिर नहीं?

अगर आप 30 हजार रुपये से 40 हजार रुपये के बीच में एक बढ़िया फोन तलाश रहे हैं तो Realme GT 6T एक ऑप्शन हो सकता है। हालांकि आपको ध्यान रखना है कि अगर आपको कैमरा परफॉर्मेंस से फर्क नहीं पड़ता तो आप बेहिचक इसकी तरफ जा सकते हैं। इस प्राइस ब्रैकेट में यह आपको शानदार लुक, दमदार परफॉर्मेंस ऑफर करता है। अगर आप एक यूनिक सा दिखने वाला फोन लेना चाहते है जो अपनी तरफ लोगों का ध्यान खीचे तो आप Realme GT 6T को खरीद सकते हैं। इसे खरीदते वक्त इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर आपके हाथ छोटे हैं तो आपको इसे इस्तेमाल करने में दिक्कत आ सकती है। 

यह भी पढ़ें- iPhone 14 का बेस मॉडल क्यों लेना जब Plus मॉडल में मिल रहा है तगड़ा डिस्काउंट, फटाफट कर लें बुकिंग

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement