Monday, April 29, 2024
Advertisement

Redmi Note 13 5G First Impressions: डिजाइन अच्छी, लेकिन कंपनी ने कर दी यह बड़ी गलती...

Redmi Note 13 5G First Impressions: रेडमी ने अपनी नोट 13 सीरीज को भारत में लॉन्च किया है। इस स्मार्टफोन सीरीज में पिछले साल आई रेडमी नोट 12 सीरीज के मुकाबले कई हार्डवेयर अपग्रेड किए गए हैं। रेडमी की इस सीरीज का बेस मॉडल हमें पहली नजर में कैसा लगा? आइए जानते हैं...

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Published on: January 05, 2024 14:59 IST
Redmi Note 13 5G First Impressions- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Redmi Note 13 5G First Impressions

Redmi Note 13 5G First Impressions: रेडमी नोट 13 सीरीज भारत में लॉन्च हो गई है। पिछले साल आई रेडमी नोट 12 सीरीज की तरह ही इस सीरीज में तीन स्मार्टफोन- रेडमी नोट 13, रेडमी नोट 13 प्रो और रेडमी नोट 13 प्रो प्लस शामिल हैं। रेडमी ने पिछले साल के मुकाबले इस साल अपनी इस सीरीज की डिजाइन से लेकर हार्डवेयर फीचर में कई तरह के अपग्रेड किए हैं। हमारे पास इस सीरीज का बेस मॉडल रिव्यू के लिए आया है। मैनें इस स्मार्टफोन को कुछ समय के लिए इस्तेमाल किया और आपके लिए यह फर्स्ट इम्प्रेशन रिव्यू लेकर आया हूं। हमें पहली नजर में यह फोन कैसा लगा है, आइए जानते हैं...

डिजाइन और डिस्प्ले

Redmi Note 13 5G तीन कलर ऑप्शन्स- Stealth Black, Prism Gold और Arctic White  में आता है। हमारे पास जो यूनिट आई है, वह Arctic White कलर में है। फोन का यह कलर ऑप्शन बेहद ही आकर्षक लगेगा। इसके बैक पैनल में मार्बल यानी सिरामिक फिनिशिंग दी गई है, जो देखने में काफी अच्छी लगती है। बैक पैनल में नए डिजाइन वाला ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलेगा, जिसमें दो बड़े सेंसर और एक छोटा सेंसर शामिल हैं। इसके अलावा बैक पैनल में LED फ्लैश भी मिलेगा। फोन के बैक पैनल में डुअल ग्रेफाइट शीट दी गई है। साथ ही, यह IP54 रेटेड है यानी इसके ऊपर पानी के छींटों और धूल का असर नहीं पड़ता है।

Redmi Note 13 5G First Impressions

Image Source : INDIA TV
Redmi Note 13 5G First Impressions

इस स्मार्टफोन का वजन 173.5 ग्राम है। फोन को हाथ में उठाने पर यह भारी नहीं लगेगा। इस स्मार्टफोन के फ्रंट और बैक पैनल में कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 का प्रोटेक्शन मिलेगा। इस फोन में फ्लैट डिस्प्ले पैनल मिलता है, जिसकी वजह से इसे ग्रिप करने में आपको दिक्कत नहीं होगी। फोन में 6.67 इंच का FHD+ AMOLED डिस्प्ले मिलता है, जो 1000 निट्स तक की पीक ब्राइटनेस को सपोर्ट करता है। फोन के डिस्प्ले की ब्राइटनेस वाकई काफी अच्छी है। फोन के डिस्प्ले के चारों ओर बेहद पतले बेजल्स हैं और इसका डिस्प्ले हाई रिफ्रेश रेट यानी 120Hz को सपोर्ट करता है। खास तौर पर गेमर्स को इसका डिस्प्ले पसंद आने वाला है।

Redmi Note 13 5G First Impressions

Image Source : INDIA TV
Redmi Note 13 5G First Impressions

परफॉर्मेंस और बैटरी

इस स्मार्टफोन में MediaTek Dimensity 6080 प्रोसेसर दिया गया है, जो 6nm प्रोसेसिंग टेक्नोलॉजी पर काम करता है। इसके साथ Mali-G57 जीपीयू यानी ग्राफिकल प्रोसेसिंग यूनिट मिलता है। फोन में 12GB तक RAM और 256GB तक इंटरनल स्टोरेज तक का सपोर्ट मिलता है। हमारे पास इसका 8GB RAM + 256GB वाला वेरिएंट आया है। फोन की रैम को वर्चुअली एक्सपेंड करके दोगुना किया जा सकता है। वहीं, इसमें हाइब्रिड सिम कार्ड स्लॉट दिया गया है। आप इसमें 1TB तक का मेमोरी कार्ड लगा सकते हैं। हालांकि, मेमोरी कार्ड लगाने के लिए आपको अपने फोन से एक सिम कार्ड निकालना होगा।

Redmi Note 13 5G First Impressions

Image Source : INDIA TV
Redmi Note 13 5G First Impressions

फोन के हार्डवेयर फीचर को देखने से लगता है कि इसकी परफॉर्मेंस इस रेंज में मिलने वाले अन्य स्मार्टफोन की तरह ही होगी। रेडमी का यह फोन Android 13 पर बेस्ड MIUI 14 पर काम करता है। कंपनी का दावा है कि जल्द ही इसके लिए Android 14 पर बेस्ड HyperOS रोल आउट किया जाएगा। इस स्मार्टफोन में 5,000mAh की बैटरी मिलती है, जिसके साथ 67W USB Type C फास्ट चार्जिंग फीचर मिलता है। शाओमी ने इसके बॉक्स के साथ चार्जर भी दिया है। इस फोन में सिक्योरिटी के लिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

Redmi Note 13 5G First Impressions

Image Source : INDIA TV
Redmi Note 13 5G First Impressions

कैमरा

रेडमी नोट 13 5G के बैक में ट्रिपल कैमरा सेटअप मिलता है, जिसमें 108MP का मेन कैमरा, 8MP का अल्ट्रा वाइड और 2MP का मैक्रो कैमरा शामिल है। फोन के प्राइमरी कैमरा में 6P लेंस दिया गया है, जिसका अपर्चर f/1.75 है। मेन कैमरा में 3x इन-सेंसर जूम का सपोर्ट मिलता है। वहीं, इसके अल्ट्रा वाइड कैमरा का अपर्चर f/2.2 और मैक्रो कैमरा का अपर्चर f/2.4 है। रेडमी के इस बजट फोन के रियर कैमरा से 1080p यानी HD वीडियो रिकॉर्डिंग 30fps पर की जा सकती है।

Redmi Note 13 5G First Impressions

Image Source : INDIA TV
Redmi Note 13 5G First Impressions

सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए इसमें 16MP का कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरा से भी 1080p यानी HD वीडियो रिकॉर्डिंग 30fps पर की जा सकती है। इसके अलावा सेल्फी कैमरा में AI प्रोट्रेट मोड, HDR, पाम शटर, वॉइस शटर जैसे फीचर्स भी मिलते हैं। मैनें इसका कैमरा अभी टेस्ट नहीं किया है। हालांकि, पहली नजर में फोन का कैमरा पिछले मॉडल के मुकाबले बेहतर है।

Redmi Note 13 5G First Impressions

Image Source : INDIA TV
Redmi Note 13 5G First Impressions

हमें कैसा लगा यह फोन?

पहली नजर में फोन का डिजाइन हमें काफी अच्छा लगा है। रेडमी ने अपने इस बजट स्मार्टफोन के हार्डवेयर फीचर्स में भी रेडमी नोट 12 5G के मुकाबले अच्छा अपग्रेड किया है। पिछले साल लॉन्च हुए इस फोन में 48MP का मेन कैमरा दिया गया है, जबकि इस बार रेडमी ने इसमें 108MP का कैमरा दिया है। फोन के डिजाइन को प्रीमियम बनाने की कोशिश की गई है। फोन की कीमत 17,999 रुपये है, जो इन फीचर्स के साथ थोड़ा ज्यादा लगता है। रेडमी की नोट सीरीज अपनी अग्रेसिव प्राइसिंग के लिए जानी जाती है। इसकी कीमत अगर 15 हजार रुपये से कम होती तो शायद मैं इसे एक 'वैल्यू फॉर मनी' फोन कह पाता। आजकल कई ब्रांड्स इन फीचर्स के साथ अपने बजट स्मार्टफोन लॉन्च कर रहे हैं।

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Reviews and Compare News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement