Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Airtel का ARPU बढ़ाने पर जोर, क्या महंगे होंगे मोबाइल प्लान?

Airtel ने एक बार फिर से ARPU बढ़ाने की बात कही है। कंपनी के फाउंडर और चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने कहा कि कंपनी मोबाइल टैरिफ बढ़ाने में आगे हो सकती है। इसके अलावा एयरटेल सैटेलाइट इंटरनेट सर्विस भी लॉन्च करने के लिए तैयार है। कंपनी ने गुजरात के महेसाणा में ग्राउंड स्टेशन तैयार कर लिया है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: March 11, 2024 16:45 IST
Airtel- India TV Hindi
Image Source : FILE Airtel Recharge Plan

Airtel  ने अपने मोबाइल टैरिफ बढ़ाने के संकेत दिए हैं। कंपनी के फाउंडर और चेयरमैन सुनील भारती मित्तल ने एक इंटरव्यू के दौरान ARPU बढ़ाने पर जोर दिया है। यूके के पहले मानद सम्मान पाने वाले भारतीय बिजनेसमैन ने कहा कि अगर मार्केट अनुमति देता है, तो एयरटेल टैरिफ बढ़ाने में आगे हो सकता है। इससे पहले भी सुनील भारती कई बार एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर (ARPU) बढ़ाने की तरफदारी करते रहे हैं।

ARPU बढ़ाने की तैयारी

Reliance Jio के आने के बाद से Airtel को तगड़ा कम्पीटिशन का सामना करना पड़ रहा है। 2016 में जियो के लॉन्च होने के बाद कई टेलीकॉम कंपनियां या तो बंद हो गई हैं या फिर एक-दूसरे के साथ हो गई हैं, लेकिन एयरटेल एकलौती टेलीकॉम कंपनी है, जिसने हर क्षेत्र में जियो को टक्कर दिया है। भारती एयरटेल के चेयरमैन ने कहा कि हम हमेशा से एवरेज रेवेन्यू प्रति यूजर (ARPU) को 300 रुपये करने की बात कही है, जो अभी 200 रुपये प्रति यूजर है।

ARPU नहीं बढ़ाने से टेलीकॉम कंपनियों पर अतिरिक्त बोझ पड़ रहा है, जिसकी वजह से टेलीकॉम कंपनियां घाटे में जा रही हैं। एयरटेल ने भारत में 5G सर्विस लॉन्च करने और नेटवर्क एक्सपेंशन के लिए 40 हजार करोड़ रुपये खर्च किए हैं। ARPU कम होने से निवेशकों को अच्छा रिटर्न नहीं मिल रहा है। सुनील मित्तल का कहना है कि टेलीकॉम सेक्टर में हेल्दी वेल्युएशन की जरूरत है।

महंगे होंगे प्लान?

ARPU बढ़ने से टेलीकॉम प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान भी महंगे हो सकते हैं, जिसकी वजह से यूजर्स को हर महीने ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है। हालांकि, सुनील मित्तल ने कहा कि एक नेटवर्क प्रोवाइडर के तौर पर लाखों लोगों के लिए टैरिफ में कोई बढ़ोतरी नहीं होने जा रही है। हालांकि, स्पेक्ट्रम पर किए गए खर्च के लिए ARPU 300 रुपये करने की जरूरत अब और भी तेज हो गई है।

टेलीकॉम कंपनियों सरकार और TRAI से ARPU बढ़ाने के लिए लगातार कह रही हैं। साल की तीसरी तिमाही में एयरटेल का ARPU 2.5 प्रतिशत बढ़ा है और यह 208 रुपये प्रति यूजर के करीब रहा है। तीसरी तिमाही में एयरटेल के 4G सब्सक्राइबर्स की संख्यां में 7.4 मिलियन यानी 74 लाख की ग्रोथ देखी गई है।

सैटेलाइट इंटरनेट

Airtel इसके अलावा सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस लॉन्च करने के लिए भी तैयार है। Jio SpaceFiber के लॉन्च होने के बाद एयरटेल ने भी इसकी तैयारी पूरी कर ली है। सुनील भारती मित्तल ने कहा है कि उनका ग्राउंड स्टेशन गुजरात के महेसाणा में बनकर तैयार हो गया है। कंपनी स्पेक्ट्रम की नीलामी का इंतजार कर रही है। 

- Inputs from IANS

यह भी पढ़ें - Samsung के अगले फोल्डेबल स्मार्टफोन कब होंगे लॉन्च? आ गई डिटेल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement