Sunday, March 03, 2024
Advertisement

BSNL जल्दी शुरू करेगी अपनी 5G सर्विस, देशभर के 1.35 लाख टावरों के साथ होगी शुरुआत

सरकार के स्वामित्व वाली टेलीकॉम कंपनी BSNL जल्दी ही अपने 4जी नेटवर्क को 5जी में अपग्रेट करने पर काम शुरू करने वाली है। केंद्रीय दूरसंचार एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार का बताया कि कंपनी देशभर में इसके 1.35 टेलीकॉम टावर के साथ इसकी शुरुआत करेगी।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: December 10, 2022 16:45 IST
BSNL- India TV Hindi
Image Source : FILE BSNL

भारतीय संचार निगम लिमिटेड (BSNL) के यूजर्स को जल्दी ही 5G सर्विस का नया अपडेट मिलने वाला है। केंद्रीय दूरसंचार एवं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने गुरुवार का बताया कि सरकार के स्वामित्व वाली BSNL की 4H आधारित टेक्नोलॉजी को अगले 5 से 7 महीने के भीतर अपडेट किया जाएगा। उन्होंने बताया कि देशभर में कंपनी के 1.35 लाख टेलीकॉम टावरों के साथ इसकी शुरुआत की जाएगी।

कॉन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII) के एक कार्यक्रम में अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार ने देश में नई टेक्नोलॉजी को बढ़ावा देने के लिए टेलीकॉम टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट फंड को 4 हजार करोड़ से 5 हजार करोड़ रुपये बढ़ाने की योजना बनाई है। उन्होंने बताया कि आने वाले समय में BSNL टेलीकॉम के क्षेत्र में बहुत ही मजबूत स्थित में होगा।

इस कार्यक्रम में अश्विनी वैष्णव ने बताया कि BSNL के पास देशभर में फिलहाल 1 लाख 35 हजार टावर हैं। ग्रामीण इलाकों में कंपनी अभी भी बहुत मजबूत स्थिति में हैं, जहां निजी टेलीकॉम कंपनियां पूरी तरह नहीं पहुंच सकी हैं। ऐसे में कंपनी अगले 5 से 7 महीने के भीतर 4G को 5G टेक्नोलॉजी में अपडेट करने पर जोर देगी, जिसका फायदा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को भी होगा।

TATA करेगा BSNL की मदद

देश में BSNL की 5G सेवाओं को आगे बढ़ाने में TCS (टाटा कंसल्टेंसी) उसकी मदद करेगी। सूत्रों के मुताबिक, BSNL ने अपनी 5G सेवाओं की टेस्टिंग के लिए टाटा के उपकरणों की मांग की है। ये उपकरण मिलने के बाद ही कंपनी देश में अपना 5जी ट्रायल शुरू करेगी। ऐसा कहा जा रहा है कि BSNL की 5G सेवाएं उन क्षेत्रों में पहले दी जाएगी, जहां निजी टेलीकॉम कंपनियां का नेटवर्क नहीं पहुंच रहा है।

अब तक कहां-कहां पहुंची 5G सर्विस?

रिलायंस जियो और भारतीय एयरटेल ने अपनी 5G सर्विस देना शुरू कर दिया है। वहीं वोडाफोन आइडिया (VI) ने अभी तक अपनी 5G नहीं लॉन्च की है। सूत्रों की मानें तो जियो ने दिल्ली-एनसीआर समेत, गुजरात, कोलकाता, मुबंई, पुणे, हैदराबाद, चेन्नई और बैंगलुरु में 5G सेवा की शुरुआत कर दी है। वहीं, भारती एयरटेल भी दिल्ली-एनसीआर, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, सिलिगुड़ी, नागपुर पानीपत, गुवाहाटी और पटना जैसे बड़े शहरों में अपनी 5G सर्विस को लॉन्च कर चुका है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement