Friday, May 24, 2024
Advertisement

Free Aadhaar Update: आधार कार्ड अपडेट कराने की लास्ट डेट बढ़ी, UIDAI ने दी जरूरी जानकारी

अगर आपने 10 साल पहले आधार कार्ड बनवाया था या फिर अपने आधार कार्ड को 10 साल से अपडेट नहीं कराया है तो आपके लिए काम की खबर है। भारत सरकार ने अब फ्री में आधार कार्ड अपडेट कराने की लास्ट डेट को बढ़ा दिया है। अब आधार यूजर्स मार्च 2024 तक आधार कार्ड को फ्री में अपडेट करा सकते हैं।

Written By: Gaurav Tiwari
Published on: December 15, 2023 15:33 IST
Aadhar card mobile number update, check aadhar card status, aadhaar update 10 years uidai gov, aadha- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराने की लास्ट डेट बढ़ी।

Free Aadhaar Update Deadline Extend​: आधार कार्ड धारकों के लिए एक बड़े काम की खबर है। सरकार ने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराने की लास्ट डेट को बढ़ा दिया है। 10 साल से पुराने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराने के लिए सरकार की तरफ से 14 दिसंबर तक का समय दिया गया था लेकिन अब सरकार ने लोगों को राहत देते हुए इसकी लास्ट डेट को बढ़ा दिया है। 

सरकार ने आधार कार्ड को फ्री में अपडेट कराने की लास्ट डेट को 3 महीने आगे के लिए बढ़ा दिया है। इस बात की जानकारी UIDAI ने नोटिफिकेशन जारी करके दी। UIDAI ने कहा कि पिछले कुछ महीने में आधार अपडेट कराने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। इसे ध्यान में रखते हुए फ्री आधार अपडेट की तारीख को तीन महीने के लिए आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है। 

इस दिन तक फ्री में अपडेट होंगे आधार

UIDAI ने बताया कि अब आधार यूजर्स अपने आधार को 14/03/2024 तक फ्री में अपडेट कर सकते हैं। यानी अगर आप अपने आधार में कुछ बदलाव कराना चाहते हैं तो आप फ्री में अपडेट करा सकते हैं। आपको ध्यान रखना होगा कि फ्री सर्विस कुछ सेलेक्टेड चीजों को अपडेट कराने में मिलेगी। आप खुद से ऑनलाइन नाम, पता, जन्मतिथि, लिंग, फोन नंबर और ईमेल आईडी ऑनलाइन खुद सेअपडेट कर सकते हैं, जबकि वहीं आईरिस, फोटो, बायोमैट्रिक डिटेल को चेंज कराने के लिए आपको आधार केंद्र जाना होगा। 

अगर आपके पास स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप है तो आप खुद से ऑनलाइन आधार कार्ड को अपडेट कर सकते हैं। आधार कार्ड को अपडेट करने के लिए आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाना होगा। अब यहां पर आपको आधार अपडेट के सेक्शन को सेलेक्ट करना होगा। अब आपको आधार नंबर डालकर ओटीपी के जरिए पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। जरूरी जानकारी देने के बाद आपको डॉक्यूमेंट अपडेट करके वेरिफाई करना होगा।  आधार अपडेट के लिए आपको पहचान पत्र देना जरूरी होगा। 

यह भी पढ़ें- Instagram में आया जबरदस्त फीचर, यूज करने के लिए ऑन करना पड़ेगा सेल्फी कैमरा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement