Sunday, April 28, 2024
Advertisement

YouTube पर अब Ads नहीं होंगे Skip, Google का नया नियम, पर इसमें भी है एक Clause

यूट्यूब वीडियो पर 30 सेकंड का विज्ञापन आएगा और इन्हें स्किप करने का भी ऑप्शन नहीं रहेगा। अभी तक यूट्यूब वीडियो पर 15 सेकंड का विज्ञापन आता है और इसे स्किप भी कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: May 19, 2023 12:48 IST
Youtube Premium, youtube premium price, youtube ads blocker apk, youtube adblock, youtube ads, youtu- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो यूट्यूब पर अभी आप आने वाले वीडियो को 5 सेकंड के बाद स्किप कर सकते हैं।

YouTube  unskippable Ads : यूट्यूब दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग ऐप है। शायद ही कोई ऐसा हो जिसने यूट्यूब न चलाया हो। अधिकांश लोग स्मार्टफोन पर यूट्यूब चलाते हैं लेकिन ऐसे लोगों की संख्या भी बहुत अधिक है जो स्मार्ट टीवी पर यूट्यूब चलाते हैं। हम जब भी यूट्यूब वीडियो प्ले करते हैं तो उस पर Ads आते हैं। हालांकि अभी कुछ सेंकेंड के बाद हमें विज्ञापन को स्किप करने का ऑप्शन मिल जाता है लेकिन अब बहुत जल्द यूट्यूब ऐड्स स्किप करने का ऑप्शन बंद होने वाला है। 

अगर आप अपने स्मार्ट टीवी पर यूट्यूब प्ले करते हैं तो अब आपको बहुत जल्द इसमें बदलाव देखने को मिलेगा। गूगल की तरफ से एक ब्लाग पोस्ट में कहा गया कि  स्मार्ट टीवी पर दिखाई जाने वाले यूट्यूब वीडियो पर अब लंबे विज्ञापन आएंगे। कंपनी के मुताबिक अब वीडियो पर 30 सेकंड का विज्ञापन आएगा और इन्हें स्किप करने का भी ऑप्शन नहीं रहेगा। अभी तक यूट्यूब वीडियो पर 15 सेकंड का विज्ञापन आता है और इसे स्किप भी कर सकते हैं। 

यहां लागू हो रहा है ये नियम

आप इससे परेशान हो इससे पहले आपको बता दें कि फिलहाल यूट्यूब का यह नया बदलाव अभी भारत में नहीं लागू होने वाला है। कंपनी की नई पॉलिसी अमेरिका के उन यूजर्स के लिए है जो टीवी पर यूट्यूब चलाते हैं। अभी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है कि इसे दूसरे देशों में कब तक लागू किया जाएगा। अगर यह पॉलिसी अमेरिका में बेहतर ठंग से अप्लाई होती है तो फिर दूसरे देशों में भी इसे लागू किया जा सकता है। 

YouTube Ads को ऐसे कर सकते हैं स्किप

अगर आप यूट्यूब पर विज्ञापन को पूरी तरह से हटाना चाहते हैं तो इसका एक मात्र तरीका, यूट्यूब का सब्सक्रिप्शन प्लान खरीदना है। इसके लिए यूजर्स को ज्यादा पैसे भी नहीं देने पड़ते हैं। अगर हम भारत की बात करें तो यहां यूट्यूब का मंथली सब्सक्रिप्शन प्लान सिर्फ 129 रुपये में आ जाता है। 

यह भी पढ़ें- 16GB रैम के साथ OnePlus Nord 3 जून में होगा लॉन्च, जानें इसमें और क्या है खास

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement