इंटरनेट की दुनिया में कल से मचेगा तहलका, ब्रॉडबैंड से पूरी तरह से अलग होगा Jio Air Fiber

अब आपको ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेने के लिए तारों के झंझट से नहीं गुजरना पड़ेगा। जियो कल 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के दिन Jio Air Fiber को लॉन्च करने करने जा रही है। इस डिवाइस से आपको 1Gbps तक की स्टोरी मिल सकती है। जियो एयर फाइबर एक पोर्टेबल डिवाइस होगा जिसे आप आराम से एक जगह से दूसरी जगह पर शिफ्ट कर सकते हैं।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: September 18, 2023 9:34 IST
Jio AirFiber,  Jio AirFiber installation, Jio AirFiber Service, Jio AirFiber Price, Jio AirFiber क्य- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो जियो एयर फाइबर में आपको 5G सिम के जरिए हाई स्पीड इंटरनेट की कनेक्टिविटी प्रवाइड की जाएगी।

Jio Air Fiber launch Details: रिलायंस जियो ने सितंबर 2016 में भारत में औपचारिक तौर पर अपनी 4G सेवाओं की शुरुआत की थी। जियो का टेलीकॉम सेक्टर में ऐसा प्रभाव पड़ा की पूरी इंडस्ट्री ही बदल गई और लोगों को सस्ते दाम में डेटा और फ्री कॉलिंग की सुविधा मिलने लगी। अब जियो एक और धमाका करने जा रही है। कंपनी अब इंटरनेट की दुनिया में तहलका मचाने जा रही है। जियो कल यानी 19 सितंबर को अपना Jio Air Fiber लॉन्च करने जा रही है जो ब्रॉड बैंड की दुनिया को पूरी तरह से बदल सकता है। 

अगर आप कोई ऐसा काम करते हैं जिसमें इंटरनेट की खपत ज्यादा होती है या फिर आप अपने घर या ऑफिस के लिए ब्रॉड बैंड लगाने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपके लिए गुड न्यूज है । अब आप अपने काम के लिए बिना तार वाले ब्रॉड बैंड का लुत्फ उठा सकते हैं। जियो एयर फाइबर ब्राड बैंड की दुनिया में एक ऐसा डिवाइस होगा जो बिना तार के इंटरनेट कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएगा। मतलब अभी आप ब्रॉडबैंड कनेक्शन लेने में आपको फाइबर केबल अपने घर तक खिंचवानी पड़ती है लेकिन Jio Air Fiber के कनेक्शन में आपको किसी भी तरह का केबल कनेक्शन नहीं लेना पड़ेगा। 

Jio Air Fiber में होगा WiFi-6 का सपोर्ट

Jio Air Fiber में कई तरह के बेहतरीन फीचर्स मिलने वाले हैं। यह एक ऐसा इंटरनेट डिवाइस होगा जिसमें आपको पैरेंटल कंट्रोल के साथ इसमें  WiFi 6 का सपोर्ट और इंटीग्रेटेड सिक्योरिटी फायरवाल उपलब्ध कराया जाएगा। इसमें आपको वायरलेस इंटरनेट कनेक्टिविटी मिलने वाली है। इस यूजर्स को 5G का इस्तेमाल करके हाईस्पीड इंटरने की सुविधा दी जाएगी। 

अगर आपके मन में सवाल यह है कि बिना तार के इंटरनेट कैसे मिलेगा तो बता दें कि जियो एयर फाइबर में आपको सिम लगाने की सुविधा मिलेगी। आपको इसमें 5G सिम पोर्ट दिया जाएगा। इंटरनेट की स्पीड इस बात पर निर्भर करेगी कि आपके क्षेत्र में 5G सर्विस की कनेक्टिविटी कैसी है। माना जा रहा है कि जियो एयर फाइबर में यूजर्स को 1Gbps तक की इंटरनेट स्पीड मिल सकती है। 

20 करोड़ घरों तक पहुंचेगा कनेक्शन

रिलायंस ने अपनी 46वीं एजीएम मीटिंग के दौरान जियो एयर फाइबर के बारे में जानकारी देते हुए कहा था कि कंपनी इस डिवाइस के जरिए 20 करोड़ घरों में इंटरनेट की सुविधा पहुंचाएगी। लॉन्च होने के बाद जियो ने हर दिन 1.5 लगाने का लक्ष्य तय किया है। कंपनी की मानें तो इंटरनेट की दुनिया में जियो एयर फाइबर एक नया बदलाव लाएगी। 

जियो एयर फाइबर पुराने ब्रॉड बैंड को कड़ी टक्कर देगा। अगर इसकी प्राइसिंग की बात करें तो फिलहाल अभी कंपनी की तरफ से इसको लेकर कोई जानकारी नहीं दी गई है लेकिन माना जा रहा है कि 5 हजार से 6 हजार के बीच में मार्केट में पेश किया जा सकता है। 

यह भी पढ़ें- Honor के इस लेटेस्ट स्मार्टफोन में मिल रहा है 10,000 रुपये का डिस्काउंट, 200MP कैमरे से लैस है यह फोन

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन