Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

WhatsApp पर ऐसी फोटो भूलकर भी ना करें सेंड, बैन हो सकता है आपका अकाउंट

अगर आप वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं और यहां पर फोटो शेयरिंग करते हैं तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आप वॉट्सऐप की गाइडलाइंस को दरकिनार करते हुए कुछ खास तरह की फोटो को शेयर करते हैं तो आपके खिलाफ कड़ा एक्शन लिया जा सकता है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Updated on: April 11, 2024 16:11 IST
WhatsApp, WhatApp Feature, WhatsApp Messages, WhatsApp Guidelines- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो वॉट्सऐप पर फोटो शेयरिंग करते समय आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए।

WhatsApp आज के समय में लगभग सभी स्मार्टफोन यूजर्स की एक बड़ी जरूरत बन चुका है। इसमें हमें इंस्टेंट मैसेजिंग, वॉइस कॉलिंग, वीडियो कॉलिंग जैसी कई तरह की दूसरी बेहतरीन सर्विस मिलती हैं। इन कामों के अलावा आजकल वॉट्सऐप का सबसे ज्यादा इस्तेमाल फोटो शेयरिंग और डॉक्यूमेंट शेयरिंग के लिए भी किया जाता है। वैसे तो वॉट्सऐप पर मैसेज करने और फोटो शेयरिंग के लिए आप पूरी तरह से फ्री होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि वॉट्सऐप के कुछ नियम भी हैं। अगर आप वॉट्सऐप की गाइडलाइंस के खिलाफ जाकर कुछ भी करते हैं तो आपका अकाउंट तुरंत बंद हो सकता है। 

वैसे तो हम लोग कभी भी किसी को फोटो वीडियो शेयर कर देते हैं लेकिन कुछ ऐसे कंटेंट हैं जिनकी फोटो शेयर करने से आपको भारी नुकसान हो सकता है और साथ ही आपको इसके लिए पछताना भी पड़ सकता है। आपको वॉट्सऐप पर फोटो शेयर करते वक्त कुछ खास बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। 

अगर आप वॉटस्ऐप पर किसी अपने फ्रेंड को पर्सनली या फिर किसी ग्रुप में फोटो शेयरिंग करते हैं तो आपको वॉट्सऐप के कुछ खास नियमों के बारे में जरूर जानना चाहिए। अगर आप कुछ खास तरह की फोटो किसी को सेंड करते हैं तो आपका अकाउंट हमेशा के लिए बैन किया जा सकता है। इतना ही नहीं अकाउंट बैन करने के साथ आपके खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है। आइए आपको बताते हैं कि आखिर किस तरह की फोटोज को आपको वॉट्सऐप पर शेयर करने से बचना चाहिए। 

कभी ना भेजे अडल्ट कंटें वाली फोटो

अगर आप अपने वॉट्सऐप ग्रुप या फिर अपने किसी जानने वाले को अडल्ट कंटेंट से संबंधित कोई फोटो भेजते हैं तो वॉट्सऐप इसको लेकर आपके खिलाफ कार्रवाई कर सकता है। इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर अडल्ट कंटेंट सेंड करने पर आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है और पुलिस भी आपसे पूछताछ कर सकती है। 

एंटी नेशनल फोटो शेयरिंग से बचें

अगर आप अपने वॉट्सऐप मैसेज में लगातार किसी को एंटी नेशनल वाले फोटोज या फिर दंगे वाले फोटोज को बार बार शेयर करते हैं तो इससे आपके खिलाफ कड़ा ऐक्शन लिया जा सकता है। आपकी इस एक्टिविटी से आपको भारी नुकसान हो सकता है। एंटी नेशनल एक्टिविटी पर आपके खिलाफ पुलिस एक्शन भी लिया जा सकता है। 

वॉट्सऐप पर कभी न करें ये दो काम

  1. अगर आप अपने वॉट्सऐप मैसेज में चाइल्ड क्राइम से रिलेटड फोटोज शेयर करते हैं तो इससे आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। ऐसी फोटोज को लेकर आपके खिलाफ पुलिस शिकायत भी हो सकती है। 
  2. अगर आप अपनी फोटोज के जरिए किसी का भद्दा मजाक उड़ाते हैं तो सामने वाला व्यक्ति आपके खिलाफ एक्शन ले सकता है। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपके द्वारा सेंड की गई फोटोज से किसी की भावनाएं आहत न हों।

यह भी पढ़ें- Jio फ्री दे रहा है 2 महीने का रिचार्ज प्लान, इन यूजर्स की हो गई बल्ले-बल्ले

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement