Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रिलायंस का Jio Bharat V2 फोन टेलीकॉम इंडस्ट्री में मचा सकता है उथल-पुथल, वजह जान हो जाएंगे हैरान

Telecom Industry: जियो ने हाल ही में एक फोन लॉन्च किया था जो आने वाले समय में टेलीकॉम इंडस्ट्री में तहलका मचाने जा रहा है। अब तो इसके पीछे की वजह भी पता चल गई है।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: July 05, 2023 7:00 IST
Jio Bharat V2 Phone- India TV Hindi
Image Source : FILE Jio Bharat V2 Phone

Jio Bharat V2 Phone: हाल ही में रिलायंस जियो ने देश में अपना एक नया फोन लॉन्च किया था। अब बाजार में उसको लेकर एक नई चर्चा शुरू हो गई है। टेलीकॉम सेक्टर से जुड़ी विश्लेषक कंपनियों का मानना है कि रिलायंस जियो का 'आकर्षक दाम' पर उतारा गया इंटरनेट-वाला फोन कंपनी की बाजार हिस्सेदारी बढ़ाने में अहम भूमिका निभाने के साथ निकट अवधि में शुल्क दर बढ़ने की संभावना को भी कम करेगा। जियो ने सोमवार को 999 रुपये की कीमत में 'जियो भारत' फोन उतारने की घोषणा की थी। इसके साथ 123 रुपये का मासिक प्लान पेश किया गया है, जिसमें असीमित वॉयस कॉल के अलावा 14 जीबी डेटा भी ग्राहकों को मिलेगा। जियो ने इसके जरिये 2जी फोन का इस्तेमाल कर रहे 25 करोड़ ग्राहकों को निशाना बनाने की कोशिश की है। जेपी मॉर्गन ने मंगलवार को एक टिप्पणी में कहा कि जियो का यह बदलाव लाने वाला कदम 2जी सेवाओं की शुल्क दरों में वृद्धि का सिलसिला रोक सकता है। 

कंपनी की बढ़ेगी हिस्सेदारी

इसके अलावा जियो की बुनियादी दूरसंचार सेवा खंड में हिस्सेदारी भी बढ़ाने में मदद मिलेगी। मॉर्गन ने कहा कि हमारा मत है कि यह भारती एयरटेल के लिए नकारात्मक साबित होगा क्योंकि अगले 12-18 महीनों में शुल्क दरों में बढ़ोतरी की उम्मीद खत्म हो जानी चाहिए। वहीं, एमके ने अपने बयान में कहा कि जियो भारत फोन वर्ष 2018 में आए मूल जियोफोन की तुलना में बाजार में उथल-पुथल मचाने के लिहाज से कहीं बेहतर स्थिति में है। उसने कहा कि आपूर्ति शृंखला या प्रदर्शन से जुड़ी कोई समस्या नहीं होने पर जियो भारत फोन को 10 करोड़ से भी अधिक ग्राहक अपना सकते हैं। वोडाफोन आइडिया और एयरटेल के पास 2जी के क्रमशः 10.3 करोड़ और 11.1 करोड़ ग्राहक हैं। अगर इनमें से 40 प्रतिशत ग्राहक भी जियो भारत को चुनते हैं तो इन दोनों कंपनियों के मोबाइल राजस्व में क्रमशः 11 प्रतिशत और आठ प्रतिशत का असर पड़ सकता है। 

इनका होगा नुकसान

इसके साथ ही एमके का मानना है कि इस किफायती फोन के आने से 2जी सेवाओं की शुल्क दरों में बढ़ोतरी भी देर से होगी। ऐसा होने पर वोडाफोन-आइडिया को सबसे ज्यादा नुकसान उठाना पड़ेगा। जेफरीज ने जियो के इस फोन को शुल्क वृद्धि के लिहाज से अच्छा नहीं मानते हुए कहा है कि यह भारतीय दूरसंचार बाजार को जल्द ही दो कंपनियों के बीच कंसोलिडेट कर सकता है। जेफरीज के मुताबिक, जियो भारत फोन आने के बाद जियो को सालाना 2-2.2 करोड़ ग्राहक मिल सकते हैं, जिससे भारती एयरटेल की आय वर्ष 2024-25 तक एक-दो प्रतिशत कम सकती है। Jio Bharat V2 की सबसे खास बात यह है कि इसमें कुल 22 भाषाओं का सपोर्ट दिया गया है। इस वजह से देश की कोई भी प्रमुख भाषा को बोलने वाला व्यक्ति इसमें आसानी से काम कर सकेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement