Saturday, April 27, 2024
Advertisement

WhatsApp ला रहा न्यू प्राइवेसी फीचर, जानें कैसे आपको मिलेगा ज्यादा प्रोटेक्शन

यह फीचर फिलहाल व्हाट्सऐप के कुछ एंड्रॉयड और आईओएस बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है। व्हाट्सऐप यूजर्स को अब प्राइवेसी सेटिंग्स स्क्रीन के अन्दर Advanced नामक एक नया सेक्शन दिखाई देगा।

Sourabha Suman Edited By: Sourabha Suman @sourabhasuman
Updated on: October 15, 2023 11:29 IST
WhatsAp आईपी एड्रेस और लोकेशन को सुरक्षित करके व्हाट्सऐप कॉल में सुरक्षा की एक एक्स्ट्रा लेयर जोड़ र- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY WhatsAp आईपी एड्रेस और लोकेशन को सुरक्षित करके व्हाट्सऐप कॉल में सुरक्षा की एक एक्स्ट्रा लेयर जोड़ रहा है।

दुनिया के सबसे पॉपुलर मैसेंजर व्हाट्सऐप (WhatsApp) के यूजर्स के लिए एक नया अपडेट है। व्हाट्सऐप जल्द ही एक नया प्राइवेसी फीचर (WhatsApp new privacy feature) पेश करने जा रहा है। इस नए फीचर के रिलीज होने के बाद कॉल में आईपी एड्रेस को सिक्योर कर किसी भी दुर्भावनापूर्ण एक्टर्स (malicious actors) को आपके लोकेशन का पता लगाना कठिन बना देगा। WABetaInfo की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मेटा के ओनरशिप वाला मैसेजिंग ऐप आईपी एड्रेस और लोकेशन को सुरक्षित करके व्हाट्सऐप कॉल में सुरक्षा की एक एक्स्ट्रा लेयर जोड़ रहा है। यह सुविधा फिलहाल व्हाट्सऐप के कुछ एंड्रॉयड और आईओएस बीटा टेस्टर्स के लिए उपलब्ध है।

सेटिंग्स स्क्रीन में Advanced नाम का एक नया सेक्शन

खबर के मुताबिक, व्हाट्सऐप यूजर्स को अब प्राइवेसी सेटिंग्स स्क्रीन के अन्दर Advanced नामक एक नया सेक्शन दिखाई देगा। इस नए सेक्शन में कॉल ऑप्शन में नया प्रोटेक्ट आईपी एड्रेस शामिल है, जो कॉल में किसी के लिए भी व्हाट्सऐप (WhatsApp)सर्वर के जरिये सुरक्षित तरीके से रिले करके आपके लोकेशन का अनुमान लगाना निश्चित रूप से कठिन बना देता है। हां, यह ध्यान रखना होगा कि व्हाट्सऐप सर्वर के जरिये कॉल के दौरान आपके कनेक्शन की एन्क्रिप्शन और रूटीन प्रक्रियाओं के चलते प्राइवेसी कॉल रिले सुविधा से कॉल की क्वालिटी थोड़ी प्रभावित हो सकती है।

एक अतिरिक्त लेयर जुड़ेगा
इसमें कहा गया है कि व्हाट्सऐप (WhatsApp) में कॉल रिले ऑप्शन को एक्टिव करके, आप अपने कम्यूनिकेशन में गुमनामी का एक अतिरिक्त लेयर जोड़ देंगे, और हमें लगता है कि यह विशेष रूप ज्यादा मायने रखता है, जब आप उन लोगों के साथ बातचीत कर रहे हैं जिन पर आपने पहले से भरोसा नहीं किया है। यह अतिरिक्त सुरक्षा (WhatsApp new privacy feature)संभावित रूप से धीमी कॉल गुणवत्ता की कीमत पर आती है, क्योंकि डेटा को गुमनाम करने के लिए व्हाट्सऐप के सर्वर के जरिये ट्रैवल करना पड़ता है।

व्हाट्सऐप ने आगामी सप्ताह से स्पेसिफिक Android और iPhone डिवाइस के लिए सपोर्ट बंद करने की अपनी योजना की घोषणा की है। gadgetsnow की खबर के मुताबिक, 24 अक्टूबर, 2023 से व्हाट्सएऐप अब कुछ पुराने स्मार्टफोन मॉडलों पर काम नहीं करेगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement