Sunday, April 28, 2024
Advertisement

WhatsApp लेकर आया नया अपडेट, अब कॉलिंग होगी और सिक्योर; बस ऑन करें ये फीचर

WhatsApp New Update: सोशल मीडिया कंपनी व्हाट्सऐप की ओर से एक नया फीचर 'Protect IP address in calls' जारी किया गया है। इसके जरिए आप कॉलिंग के समय आईपी एड्रेस को हाइड कर सकते हैं।

Abhinav Shalya Edited By: Abhinav Shalya
Published on: November 13, 2023 17:56 IST
Whatsapp New Update- India TV Hindi
Image Source : FILE Whatsapp New Update

WhatsApp की ओर से यूजर्स की प्राइवेसी को बढ़ाने के लिए नया फीचर 'प्रोटेक्स आईपी एड्रेस इन कॉल' जोड़ा गया है। इस फीचर की मदद से अब अपने आईपी एड्रेस बिना बताए कॉल कर सकता है। व्हाट्सऐप द्वारा ये फीचर ऐसे लोगों के लिए जोड़ा गया है जो कि अपनी प्राइवेसी को लेकर काफी जागरूक रहते हैं और ये पूरी तरीके से वैकल्पिक है। 

कैसे काम करेगा ये फीचर?

WhatsApp की तरह सभी कॉलिंग सेवा प्रदान करने वाले सभी ऐप्स पीयर टू पीयर कनेक्टिविटी पर काम करते हैं। यानी कॉल के समय बात करने वाले दोनों लोग एक दूसरे का आईपी एड्रेस देखने में सक्षम होते हैं और इंटरनेट उपलब्ध कराने वाली कंपनी की भी इसको पूरी जानकारी होती है।  

'प्रोटेक्स आईपी एड्रेस इन कॉल' फीचर के ऑन होने से ये पूरा तरीका बदल जाएगा। आईपी एड्रेस न दिखाने के लिए व्हाट्सऐप दो यूजर्स के बीच पीयर टू पीयर कनेक्टिविटी स्थापित करने की बजाय 'प्रोटेक्स आईपी एड्रेस इन कॉल' ऑन होने वाले यूजर्स के कॉल को अपने सर्वर के जरिए रिले करेगा। इसका फायदा यह होगा कि आईपी एड्रेस पूरी तरीके छुपा रहेगा।

कंपनी का कहना है इस नए फीचर के ऑन होने से आईपी एड्रेस छुप जाएगा साथ ही आपकी बातचीत भी पूरी तरीके से एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड ही रहेगी और कोई भी यहां कि व्हाट्सऐप भी इसे नहीं सुन सकता है। हालांकि, इसमें खामी ये है कि बातचीत के दौरान कॉल की गुणवत्ता में गिरावट हो सकती है। 

Meta ने अपने ब्लॉग में लिखा कि नए फीचर 'प्रोटेक्स आईपी एड्रेस इन कॉल' होने कॉलिंग के कनेक्ट होने का तरीका पूरी तरह से बदल जाएगा। साथ ही बताया कि ये फीचर वैश्विक स्तर पर लॉन्च हो चुका है। 

कैसे ऑन कर सकते हैं ये फीचर 

  • इसके लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाकर WhatsApp का लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड करें। 
  • फिर WhatsApp के सेटिंग में प्राइवेसी सेक्शन में जाएं। 
  • इसके बाद एडवांस पर टैप करें। 
  • अब आप आपको 'प्रोटेक्स आईपी एड्रेस इन कॉल' दिखेगा। 
  • इसे आपको ऑन कर देगा। 
  • अब कॉलिंग के समय आपका आईपी एड्रेस छिपा रहेगा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement