Saturday, April 27, 2024
Advertisement

वाट्सऐप में आ रहा टेलीग्राम वाला खास फीचर, फोन नंबर को रिप्लेस करेगा यूजरनेम

WhatsApp में जल्द ही Telegram वाला खास फीचर आने वाला है। इस फीचर के आने के बाद यूजर का मोबाइल नंबर हाइड हो जाएगा यानी किसी को नहीं दिखेगा। इस प्राइवेसी फीचर को बीटा वर्जन में देखा गया है।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: January 03, 2024 9:45 IST
WhatsApp- India TV Hindi
Image Source : FILE वाट्सऐप में जल्द ही नया प्राइवेसी फीचर आएगा।

WhatsApp इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप में जल्द ही कमाल का फीचर आने वाला है। Telegram की तरह ही बिना मोबाइल नंबर के भी इस ऐप का इस्तेमाल कर सकेंगे। मेटा के इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म के लिए यह फीचर लंबे समय से टेस्ट किया जा रहा है। इस यूजरनेम फीचर को हाल ही में बीटा वर्जन में देखा गया है। वाट्सऐप दुनिया के सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मैसेजिंग प्लेटफॉर्म में से एक है। इस ऐप को यूजर्स अपने स्मार्टफोन के साथ-साथ डेस्कटॉप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

एंड्रॉइड और वेब बीटा वर्जन के लिए जारी

वाट्सऐप के इस यूजरनेम फीचर को रिलीज करने से पहले बीटा वर्जन पर टेस्ट किया जा रहा है। किसी भी फीचर को रिलीज करने से पहले वाट्सऐप इसे बीटा वर्जन में टेस्ट करता है। इस वर्जन का एक्सेस चुनिंदा यूजर्स के पास ही होता है। सफलतापूर्वक टेस्टिंग पूरी होने के बाद ही किसी फीचर को स्टेबल यानी मेन वर्जन के लिए रोल आउट किया जाता है। वाट्सऐप के इस यूजरनेम फीचर को भी एंड्रॉइड और वेब के बीटा वर्जन में देखा गया है।

कम्युनिटी यूजर्स पहले से कर रहे इस्तेमाल

WhatsApp के इस यूजरनेम फीचर को कम्युनिटी यूजर्स पहले से ही इस्तेमाल कर रहे हैं। कम्युनिटी इस्तेमाल करने वाले यूजर्स किसी भी वाट्सऐप कॉन्टैक्ट को यूजरनेम के जरिए ही अपने साथ जोड़ सकते हैं। इस फीचर को WABetaInfo ने बीटा वर्जन में स्पॉट किया है। इस फीचर के आने के बाद से मेटा के इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल ज्यादा बेहतर तरीके से किया जा सकता है। किसी को अपना वाट्सऐप नंबर शेयर करने की बजाय यूजरनेम शेयर किया जा सकेगा, जिससे प्राइवेसी बनी रहेगी।

छिपा सकेंगे मोबाइन नंबर

इस फीचर के रोल आउट होने के बाद से वेब और Android यूजर्स अपना पर्सनलाइज्ड यूजरनेम सेट कर पाएंगे। आपके द्वारा सेट किया गया यूजरनेम आपके कॉन्टैक्ट्स के लिए आपकी पहचान का काम करेगा। यूजरनेम क्रिएट करने के बाद आपके अकाउंट से लिंक किया गया मोबाइल नंबर हाइड हो जाएगा। इसकी वजह से आपकी प्राइवेसी बनी रहेगी और आपका मोबाइल नंबर किसी अनजान को नहीं दिखेगा। अगर, आप किसी ग्रुप में हैं और उसमें कई ऐसे लोग मौजूद हैं, जिनसे आप अपना नंबर शेयर नहीं करना चाहते हैं, तो यह फीचर आपके लिए बड़े काम का साबित हो सकता है।

यह भी पढ़ें- भारत में खूब बिके प्रीमियम स्मार्टफोन, एप्पल बना 'किंग'

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement