Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

सफेद रंग के ही क्यों बनाए जाते थे डेस्कटॉप कंप्यूटर? सिर घुमा देगा ये हैरान करने वाला कारण

आज के लैपटॉप या पिर डेस्कटॉप कंप्यूटर अलग अलग रंगों में दिखाई देते हैं लेकिन, पहले जितने भी डेस्कटॉप कंप्यूटर बनाए जाते थे वे सफेद या फिर क्रीम कलर के ही होते थे। सफेद कंप्यूटर बनाने के पीछे कंपनियों का एक अजीबो गरीब कारण था जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: March 23, 2023 11:19 IST
Ammazing facts in hindi, facts in hindi , Computer Facts, Tech news in hindi, Tech News, Tech Facts- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो शुरुआती दौर में इन कंप्यूटर्स को घर में इस्तेमाल नहीं कर सकते थे।

Old Computer Ammazing fact: आज हर क्षेत्र में कंप्यूटर का इस्तेमाल हो रहा है। आज से अगर कुछ 20-30 साल पहले की बात करें तो पहले कंप्यूटर का इतना उपयोग नहीं होता था। कंप्यूटर सिर्फ बड़ी-बड़ी कंपनियों या फिर इंडस्ट्री में ही इस्तेमाल किए जाते थे, लेकिन आज हर जगह चाहे वह एक कंपनी हो या फिर एक दुकान सभी जगह आपको कंप्यूटर का उपयोग दिखेगा। आजकल ज्यादा तर लोग डेस्कटॉप यानी बड़े बड़े कंप्यूटर की जगह लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं। आजकल रंग बिरंगे लैपटॉप और डेस्कटॉप आते हैं लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि पुराने जमाने में इस्तेमाल किए जाने वाले कंप्यूटर सफेद रंग के ही क्यों बनाए जाते थे। क्या इसके पीछे की कोई बड़ी वजह क्या है। 

पहले जितने भी डेस्कटॉप कंप्यूटर बनाए जाते थे वे सफेद या फिर क्रीम कलर के ही होते थे। सफेद कंप्यूटर बनाने के पीछे कंपनियों का एक अजीबो गरीब कारण था जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। आइए आपको बताते हैं कि आखिर क्यों पहले डेस्कटॉप को सफेद रंग का बनाया जाता था।

घरेलू यूज के लिए नहीं थे कंप्यूटर

आपको बता दें कि जब टेक्नोलॉजी की दुनिया में कंप्यूटर का आविष्कार हुआ तब इसका इस्तेमाल घर पर नहीं किया जाता था। उस जमाने में सिर्फ कॉमर्शियल यूज के लिए कंप्यूटर होते थे यानी इनका इस्तेमाल बैंक या फिर बड़ी-बड़ी कंपनियों में ही किया जाता था। जब कंप्यूटर आया तो कंपनियों को इसको इसके इस्तेमाल के लिए प्रोत्साहित किया गया। उनसे कहा गया कि कंप्यूटर के इस्तेमाल से काम आसान होगा। जब कंपनियों ने कंप्यूटर का उपयोग शुरू किया तो इससे कम समय में ज्यादा काम होने लगा और कंप्यूटर की डिमांड बढ़ गई। 

इस वजह से सफेद रंग के बनाए जाते थे कंप्यूटर

कंप्यूटर को सफेद रंग देने के फीछे इन्हें बनाने वाली कंपनियों ने इसको किसी टेक्निकल वजह से सफेद रंग नहीं दिया बल्कि इसे लाइफस्टाइल से जोड़ कर सफेद रंग दिया। दरअसल उस दौर में किसी भी ऑफिस में ज्यादातर चीजें सफेद रंग से होती थीं। सफेद रंग को लोग सफाई से जोड़ कर देखते थे। आज भी ज्यादातर सरकारी ऑफिस या फिर कंपनी में अधिकांश चीजें सफेद ही दिखेंगी। इसी वजह से पुराने जमाने में कंप्यूटर मेकर कंपनियों ने अपने डेस्कटॉप को सफेद रंग में बनाया ताकि ऑफिस साफ सुथरा नजर आ सके।

यह भी पढ़ें- 1000 किलो का तो नहीं होता AC फिर इसे क्यों कहते हैं 1 टन-2 टन, खरीदारी में है इसका सबसे ज्यादा Role

 

यह भी पढ़ें-  फ्रिज में स्टार रेटिंग का क्या मतलब होता है? आपके बजट और बिल दोनों में डालती है यह बड़ा फर्क

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement