Sunday, April 28, 2024
Advertisement

YouTube से पैसा कमाना हुआ आसान, अब 1,000 नहीं इतने सब्सक्राइबर होने पर चैनल हो जाएगा मोनेटाइज

YouTube New Policy: यूट्यब अपने यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम के तहत मोनेटाइजेशन पॉलिसी में क्रिएटर्स को कुछ ढील दे रहा है। आइए जानते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: June 14, 2023 19:08 IST
 YouTube Channel Monetization- India TV Hindi
Image Source : FILE YouTube Channel Monetization

YouTube Channel Monetization: यूट्यूब ने हाल ही में अपने यूट्यूब मोनेटाइजेशन क्राइटेरिया में बदलाव किया है। इससे छोटे क्रिएटर्स को पैसा कमाने में काफी मदद मिलेगी। YPP में शामिल होने के लिए पहले से तय मानक को बदल दिया गया है। पहले YouTube को मोनेटाइज करने के लिए क्रिएटर्स के पास 1,000 सब्सक्राइबर और 4,000 वॉच आवर्स होने चाहिए थे। यूट्यब अपने यूट्यूब पार्टनर प्रोग्राम (YPP) के तहत मोनेटाइजेशन पॉलिसी में लोगों को कुछ ढील दे रहा है।

ये है नई पॉलिसी

  •  500 सब्सक्राइबर
  • 3,000 वॉच आवर्स

इन देशों में पहले मिलेगी सर्विस

बता दें कि ये नई पॉलिसी कंपनी अभी कुछ ही देशों में लागू कर रही है। इस नियम को फिलहाल  संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, ताइवान और दक्षिण कोरिया में लागू किया जा रहा है। YPP योग्यता में बदलाव के अलावा YouTube ने क्रिएटर्स के लिए कमाई करने की नई सुविधाएं पेश की हैं। अब छोटे क्रिएटर्स के लिए पेड चैट, टिपिंग, चैनल मेंबरशिप और शॉपिंग फीचर उपलब्ध हैं।

शॉर्ट्स के लिए भी बदला रूल

कंपनी के पुराने नियम के मुताबिक, यूट्यूब शॉर्ट्स के जरिए चैनल मोनेटाइज कराने के लिए क्रिएटर्स को 10 मिलियन व्यूज चाहिए होते थे। इसके साथ 1,000 सब्सक्राइबर की जरूरत होती थी। कंपनी ने इसे बदलकर 3 मिलियन व्यूज कर दिया है। 

हाल ही में कंपनी ने की थी ये घोषणा

अगर आप अपने घर के स्मार्ट टीवी पर यूट्यूब का लुत्फ उठाते हैं तो आपके लिए एक बुरी खबर है। यूट्यूब ने अपने टीवी सब्सक्रिप्शन की कीमत को बढ़ाने का ऐलान किया है। यूट्यूब की तरफ से कहा गया कि लगातार बढ़ती कंटेंट लागत के कारण सब्सक्रिप्शन की कीमत को बढ़ाया गया है। इस फैसल के बाद यूजर्स को टीवी पर यूट्यूब देखने के लिए प्रति माह 64.99 डॉलर की जगह 72.99 डॉलर प्रति माह देना पड़ेगा। नए सदस्यों के लिए नई कीमत 16 मार्च से शुरू हो गई है, जबकि मौजूदा सदस्यों के लिए मूल्य परिवर्तन 18 अप्रैल से शुरू होगा। इसके अलावा, कंपनी ने कहा कि वे अपने 4के प्लस ऐड-ऑन की कीमत 19.99 डॉलर प्रति माह से घटाकर 9.99 डॉलर प्रति माह कर रहे हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tech News News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement