Thursday, May 09, 2024
Advertisement

स्मार्टफोन पर बार-बार वाई-फाई ऑफ करने के झंझट से बचाएगी ये ऐप

क्या आप जानते हैं कि एक छोटी-सी सतर्कता आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को काफी बढ़ा सकती है। दरअसल कई लोग अपने मोबाइल फोन के वाई-फाई को ऑफ नहीं करते, जिससे उनके हैंडसेट की बैटरी

Manoj Sharma Manoj Sharma
Updated on: January 29, 2016 11:12 IST
Mobile App to help switching off Wifi automatically- India TV Hindi
Mobile App to help switching off Wifi automatically

क्या आप जानते हैं कि एक छोटी-सी सतर्कता आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को काफी बढ़ा सकती है। दरअसल कई लोग वाई-फाई कनेक्टिविटी वाले क्षेत्र से बाहर निकलने पर भी अपने मोबाइल फोन के वाई-फाई को ऑफ नहीं करते, जिससे उनके हैंडसेट की बैटरी पर बिना मतलब बोझ पड़ता है।

घर या ऑफिस में अकसर लोग मोबाइल डाटा की जगह वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन जब वे लोग घर या ऑफिस से बाहर जाते हैं, तो आमतौर पर वाई-फाई को अपने हैंडसेट पर ऑफ करना भूल जाते हैं। ऐसे में जहां-जहां वे जाते हैं, उनका डिवाइस वहां-वहां वाई-फाई कनेक्टिविटी ट्रैक करने की कोशिश करता है, जिससे बैटरी पर प्रेशर पड़ता है औऱ स्मार्टफोन को बार-बार चार्ज करना पड़ता है।

ऐसे हालात से बचने के लिए सबसे पहले यह ध्यान रखें कि जैसे ही आप वाई-फाई कनेक्टिविटी वाले क्षेत्र से बाहर जाएं, तो अपने स्मार्टफोन पर वाई-फाई को ऑफ कर दें। लेकिन अब आप ऐसी परेशानी का शिकार भी हो सकते हैं कि जब आप अपने घर या दफ्तर से बाहर निकलें, तो वाई-फाई तो तुरंत ऑफ करना भूल जाएं। तो कुल मिलाकर बार-बार वाई-फाई को ऑफ करना आपको एक सिरदर्दी का काम लग सकता है।

वाई-फाई सेवर ऐसे हालात में करेगी आपकी मदद

वाई-फाई सेवर एक मोबाइल ऐप है, जो आपको बार-बार वाई-फाई को ऑफ करने से बचाती है। हम आपको बताते हैं कि यह ऐप कैसे काम करती है। दरअसल इसे इस तरह से प्रोग्राम किया गया है कि आप जैसे ही वाई-फाई नेटवर्क वाले क्षेत्र से बाहर पहुंचते हैं, तो यह मोबाइल ऐप वाई-फाई को ऑफ कर देती है। इस तरह यह आपके स्मार्टफोन की बैटरी पर बेवजह का बोझ पड़ने से बचाती है।

वाई-फाई सेवर कैसे काम करती है औऱ इसे आप कहां से डाउनलोड कर सकते हैं, यह जानने के लिए अगली स्लाइड पढ़े:

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement