Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अगर आपके पास स्मार्ट स्पीकर है तो ये 7 डिवाइस आपके लिए हो गई हैं बेकार

हम आपको बताने जा रहे हैं इन स्पीकर्स की उन बेमिसाल खूबियों के बारे में, जिनकी मदद से आप अपने घर में उपयोग में आ रही 7 डिवाइस से छुटकारा पा सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 25, 2020 12:05 IST
Smart Speakers - India TV Hindi
Image Source : FILE Smart Speakers 

आज इंटरनेट तकनीक ने हमारे रोजमर्रा के जीवन को बेहद आसान बना दिया है। हमारे इलेक्ट्रिक और इलेक्ट्रॉनिक अप्लाइंसेस इंटरनेट आफ थिंग्स से लैस हैं। इंटरनेट की दुनिया में स्मार्ट स्पीकर्स ने हमारे घर के भीतर जीवन को पूरी तरह से बद दिया है। वहीं अमेजन की एलेक्सा, गूगल असिस्टेंस और एप्पल सिरी जैसे वॉइस असिस्टेंस से आप अपने घर के विभिन्न अप्लाइंसेस को आपरेट कर सकते हैं। लेनिक अभी भी बहुत से लोग है जों एलेक्सा या गूगल होम जैसे स्मार्ट स्पीकर का उपयोग तो कर रहे हैं लेकिन इसकी उन खासियतों के बारे में नहीं जानते, तो हम आपको बताने जा रहे हैं इन स्पीकर्स की उन बेमिसाल खूबियों के बारे में, जिनकी मदद से आप अपने घर में उपयोग में आ रही 7 डिवाइस से छुटकारा पा सकते हैं। 

Jio ने लॉन्‍च किए दो धमाकेदार नए प्‍लान, 401 रुपए में रोज मिलेगा 9GB हाईस्‍पीड डाटा

ब्लूटूथ स्पीकर्स अब हो गए बेकार

अगर आप म्यूजिक के दीवाने हैं और घर में ब्लूटूथ स्पीकर्स का उपयोग करते हैं तो अब आप स्मार्ट स्पीकर्स की मदद से उन्हें भी स्मार्ट बना सकते हैं। आप AUX केबल के माध्यम से पुराने स्पीकर में अमेजन ईको डॉट डिवाइस को जोड़ सकते हैं। जबकि पुराना स्पीकर आउटपुट साउंड देगा, इको डॉट आपको वॉइस कमांड के माध्यम से संगीत बदलने देगा। इसके अलावा, आप इन स्मार्ट स्पीकर्स को ब्लूटूथ से कनेक्ट कर मोबाइल में स्टोर गानों को भी बजा सकते हैं। 

Smart Speakers

Image Source : FILE
Smart Speakers 

Whatsapp यूजर्स के लिए खत्म होगा मैमोरी का झंझट, बीटा वर्जन में आया ये खास फीचर

आपका टीवी रिमोट अब नहीं किसी काम का

यदि आपके पास एक स्मार्ट टीवी है, तो इसे एलेक्सा या गूगल होम से जोड़ें और अपनी आवाज से चैनल और कंटेंट बदलें। अपने टीवी से सचमुच बात करने के लिए इको डॉट के साथ फायरटीवी स्टिक का उपयोग करें।

Smart Speakers

Image Source : FILE
Smart Speakers 

आपको सुबह उठाएगा स्मार्ट स्पीकर 

यदि आप अच्छी नींद लेने के लिए अपने फोन को अपने पास नहीं रखते हैं, वहीं आप अलार्म घड़ी का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो आप हमेशा अपने स्मार्ट स्पीकर को सुबह जागने के लिए निर्देश दे सकते हैं।

Smart Speakers

Image Source : FILE
Smart Speakers 

स्मार्ट स्पीकर से करें स्मार्ट कॉलिंग 

अधिकांश स्मार्ट स्पीकर वायर्ड हैं, इसका मतलब है कि उन्हें घर में एक निश्चित स्थान पर रखा जाना चाहिए। स्मार्ट स्पीकर आपको वॉयस कमांड के जरिए अपने कॉन्टैक्ट्स को कॉल करने और मैसेज भेजने की सुविधा देता है। तो, एक तरह से आप उन्हें अपने घर में अपने फोन के शिकार के बिना लैंडलाइन के रूप में उपयोग कर सकते हैं।

Smart Speakers

Image Source : FILE
Smart Speakers 

जानकारी का खजाना है स्मार्ट स्पीकर 

स्मार्ट स्पीकर आपको विभिन्न देशों के डिजिटल रेडियो स्टेशनों, म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्स को सुन सकते हैं और ये आपको पॉडकास्ट सुनने की सुविधा भी देते हैं, जिससे आप आसानी से एफएम रेडियो घर से बाहर कर सकते हैं।

Smart Speakers

Image Source : FILE
Smart Speakers 

डिजिटल फोटो फ्रेम की सुविधा 

यदि आपके पास डिजिटल फोटो फ्रेम है या खरीदना चाहते हैं, तो स्मार्ट डिस्प्ले या गूगल नेस्ट हब का विकल्प चुनें। यह उन सभी चीजों को कर सकता है जो एक स्मार्ट स्पीकर कर सकता है और डिजिटल फोटो फ्रेम की तरह भी कार्य कर सकता है।

Smart Speakers

Image Source : FILE
Smart Speakers 

बदल दें पुराने एलईडी बल्ब

स्मार्ट स्पीकर आपके घर की रोशनी को भी कंट्रोल कर सकता है। यदि आपके पास स्मार्ट एलईडी बल्ब हैं, तो आप रंग, तीव्रता को बदलने या इसे चालू या बंद करने के लिए अपने स्मार्ट स्पीकर से बात कर सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement