Saturday, May 18, 2024
Advertisement

चोरी हो गया हो Android फोन तो घबराएं नहीं करें यह काम

आज के दौर में हाथों में Android फोन होना आम बात है। वहीं इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि लोग जल्दबाजी में अक्सर अपने मोबाइल फोन को या तो कहीं छोड़ देते हैं या फिर भीड़-भाड़ वाले इलाकों में कोई उनके हाथ से मोबाइल पार कर देता है।

India TV Tech Desk
Published on: February 11, 2016 19:52 IST
android- India TV Hindi
android

नई दिल्ली: आज के दौर में हाथों में Android फोन होना आम बात है। वहीं इस बात से भी इनकार नहीं किया जा सकता है कि लोग जल्दबाजी में अक्सर अपने मोबाइल फोन को या तो कहीं छोड़ देते हैं या फिर भीड़-भाड़ वाले इलाकों में कोई उनके हाथ से मोबाइल पार कर देता है। दूसरों के मोबाइल फोन गुम होने की बातें आए दिन सुनने के बाद भी हम सजग नहीं रहते। हम यहीं गलती करते हैं। हम यह नहीं सोच पाते कि जो आज दूसरे के साथ हुआ है कल को वह हमारे साथ भी हो सकता है। दरअसल इस तरह की घटनाओं से बचने का एकमात्र उपाय तो सजग रहना ही है लेकिन इसके बावजूद अगर आप अपने फोन के खोने से दुखी होते हैं तो हम आज आपको अपनी खबर में बताएंगे कि आप ऐसी स्थिति में क्या कर सकते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ जरूरी उपाय जिन्हें आप अपना सकते हैं।

ट्रैक माई फोन फीचर का करें इस्तेमाल:  

आमतौर पर हर एंड्रॉयड फोन में ट्रैक माई फोन का फीचर होता है। अगर गनीमत से आपके खोए हुए फोन में एंडरॉयड डिवाइस मैनेजर फीचर ऑन है तो आप अपने फोन को ट्रैक कर सकते हैं। ट्रैक माई फोन फीचर आपके खोए हुए फोन की लोकेशन को ट्रैक करके बता देता है। यह फीचर ई-मेल आईडी के साथ इंटीग्रेट होने की वजह से बाई डिफाल्ट ऑन हो जाता है। यह विकल्प एंड्रॉयड फोन की सेटिंग में मिलेगा। इसके लिए फालो करें ये स्टेप..

  • सेटिंग में जाएं।
  • सिक्योरिटी का चुनाव करें।
  • डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर में जाएं।
  • एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर को ऑन कर दें।

अब आप कहेंगे कि भला जब फोन खो ही गया तो उसे ट्रैक कहां से करेंगे। तो हम आपको बता दें कि चोरी या गुम होने की स्थिति में आप ट्रैक माई फोन फीचर का इस्तेमाल वेब या फिर किसी दूसरे मोबाइल फोन से भी कर सकते हैं। गूगल पर ट्रैक माई फोन लिखकर सर्च करेंगे तो विकल्प सामने आ जाएगा। वहीं आप एंड्रॉयड फोन में एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर एप को डाउनलोड कर फोन को ट्रैक कर सकते हैं। आप इसे जीमेल आई-डी से लॉग-इन कर सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement