Saturday, April 27, 2024
Advertisement

AC Tips & Tricks: ये 5 गलतियां AC को कर देंगी बर्बाद, कूलिंग भी हो जाएगी खत्म

कई लोगों को ठंडे मौसम में भी एसी चलाने का शौक होता है। एसी में कई बार कूलिंग डाउन होने की समस्या आ जाती है। वैसे तो इसकी कई वजहें हो सकती है लेकिन कई बार यह गैस लीकेज के कारण भी होती है। आइए आपको बताते हैं कि किन किन वजहों से एसी में गैस लीक होती है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: September 06, 2023 13:28 IST
What is AC gas leakage, how to check AC gas leakage, how to solve AC gas leak, how to fix AC gas lea- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो अगर ध्यान न दिया जाए तो गैस लीकेज की समस्या हमरी पॉकेट में एक्स्ट्रा बोझ भी डाल सकती है।

चाहे गर्मी का मौसम हो या फिर बरसात के बाद ऊमस का मौसम हो एयर कंडीशनर दोनों ही मौसम में हमें बड़ी राहत देती है। कई ऐसे लोग हैं जो सितंबर और अक्टूबर के महीने में भी एसी का खूब इस्तेमाल करते हैं। लंबे समय तक लगातार एसी का इस्तेमाल करते रहने से इसमें कई तरह की दिक्कतें भी सामने आने लगती है। एसी में कई बार कूलिंग कम होने की भी समस्या होती है और हमें समझ में नहीं आता कि इसका कारण क्या है। एसी में कूलिंग कम होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं लेकिन सबसे बड़ा कारण गैस लीकेज भी बन सकता है।

गैस लीकेज के कारण एसी की कूलिंग तेजी से डाउन होती है। कई बार मैकेनिक सिर्फ इसको चेक करने का भी भारी भरकम चार्ज ले लेते हैं। आइए आज हम आपको वो 5 बड़े कारण बताते हैं जिनसे एयर कंडीशनर में गैस लीक होती है। इससे आप अपने एसी को लंबे समय तक सुरक्षित रखकर ठंडी हवा का मजा ले सकते हैं...

समय पर सर्विसिंग का न होना

कई लोग ऐसे होते हैं जो लंबे समय तक एसी का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसकी सर्विसिंग पर ध्यान नहीं देते हैं। एसी अच्छी तरह से काम करे इसके लिए जरूरी है कि एक सीजन के बाद अपनी एसी की सर्विसिंग जरूर कराएं। अगर आप समय पर एसी की सर्विसंग कराते तो इससे गैस लीकेज से बच सकते हैं। 

कार्बन जमने से भी होती है गैस लीकेज

कई बार कार्बन जमने की वजह से भी एसी में गैस लीकेज की समस्या देखने को मिलती है। बता दें कि कंडीशनर पाइप के अंदर जब कार्बन जम जाता है तो इसका सीधा असर कूलिंग पर पड़ता है। कंडीशनर पाइप में ज्यादा दिनों तक कार्बन जमने से पाइप में छेड भी हो जाते हैं जिससे गैस लीक होने लगती है। 

आउट डोर यूनिट में सामान रखना 

कई लोग एसी के आउट डोर यूनिट के पास और इसके ऊपर सामान जमा देते हैं। इससे भी गैस लीक की समस्या देखने को मिलती है।  दरअसल एसी का इनडोर यूनिट तो ठंडी हवा देता है लेकिन आउट डोर यूनिट गर्म हवा देता है। ऐसे अगर इसके आसपास सामान रख दिया जाता है तो गर्म हवा निकालने की पर्याप्त जगह न होने की वजह से भी गैस लीकेज की समस्या होने लगती है।

एसी फिल्टर की सफाई न करना

एक का फिल्टर एसी एक बेहद जरूरी कंपोनेंट होता है। फिल्टर वह पार्ट है जो एसी में गंदगी जाने से रोकता है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि फिल्टर को समय समय पर उसे साफ किया जाए या फिर जरूरत पड़े तो इसे बदल दें। फिल्टर गंदा होने की वजह से एसी पर प्रेशर बढ़ेगा और इससे पाइप में छेद होने जैसी समस्याएं आ सकती हैं।

ड्रेनेज की समस्या

कई बार एसी में प्रॉपर ड्रेनेज सिस्टम ठीक न होने की वजह से भी कूलेंट की समस्या आने लगती है। एसी का ड्रेनेज सिस्टम एसी के पानी को बाहर की तरफ निकालता है लेकिन अगर इसमें गड़बड़ी है तो इससे पानी एसी की तरफ ही जमा होने लगता है। इससे कई बार इनडोर यूनिट से भी पानी निकलने लगता है। इसकी वजह से भी गैस लीकेज में समस्या आती है। 

यह भी पढ़ें- 30 हजार रुपये से ज्यादा की छूट में मिल रहा है ये फ्लैगशिप स्मार्टफोन, 8GB की रैम और 144Hz रिफ्रेश रेट वाली है डिस्प्ले

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement