Thursday, May 02, 2024
Advertisement

बारिश में भीग जाए iPhone तो बिना घबराए फॉलो करें ये तरीका, 1 मिनट में फोन से बाहर आ जाएगा पानी

iPhone Rain: वैसे तो लगभग सभी आईफोन वॉटर रेजिस्टेंस फीचर के साथ आते हैं, लेकिन अगर आपका फोन पानी में गिर जाए या बारिश में पूरी तरह से भीग जाए तो फोन से पानी को बाहर निकालने के लिए सीरी को कमांड दे सकते हैं।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Published on: July 26, 2023 14:42 IST
iPhone Gets Rain- India TV Hindi
Image Source : FILE iPhone Gets Rain

iPhone Gets Rain: बारिश का समय चल रहा है। घर से आदमी ऑफिस के लिए निकलता तो ठीक ही है, लेकिन दफ्तर पहुंचते-पहुंचते कई बार भीग जाता है। इस दौरान पानी की चपेट में हमारा मोबाइल भी आ जाता है। इसके चलते डिवाइस खराब भी हो जाता है। अगर आप चाहते हैं कि आपका आईफोन पानी की चपेट में ना आए तो कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। एंड्रॉयड और आईओएस दोनों ही डिवाइस में वाइस असिस्टेंट फीचर का सपोर्ट मिलता है। एंड्रॉयड में गूगल वॉयस असिस्टेंट तो वहीं iOS डिवाइस यानी iPhone में सीरी वॉयस असिस्टेंट फीचर मिलता है। इस फीचर की मदद से आप स्मार्टफोन से कई काम कर सकते हैं वो भी डिवाइस को बिना छुए। इनकी मदद से हम सिर्फ वॉयस कमांड से फोन कॉल, मैसेज करना, यूट्यूब चलाना, म्यूजिक प्ले करने जैसे काम बड़ी आसानी से कर पाते हैं। आईफोन में सीरी इन कामों को तो कर ही लेती है, इसके अलावा आईफोन में पानी चला जाए तो इसमें भी सीरी आपकी मदद कर सकती है। 

iPhone के इन मॉडल्स में मिलता है ये फीचर

आपको बता दें कि आईफोन से पानी को बाहर निकालने के लिए Apple iOS डिवाइस में वाटर इजेक्ट फीचर देता है, लेकिन यह सभी iPhone में नहीं मिलता है। अगर आपके पास iPhone 12 या फिर उसके बाद का कोई मॉडल होगा तो ही आप वॉटर रिजेक्ट फीचर का इस्तेमाल कर पाएंगे। बता दें कि एपल ने इस फीचर को इसलिए दिया है कि iPhone में अब भी कई ऐसे पार्ट मौजूद  होते हैं जिनमें छेद होते हैं जैसे- स्पीकर का पार्ट, वॉल्यूम अप डाउन बटन वाला पार्ट, चार्जिंग पोर्ट। इनसे फोन के अंदर पानी जाने की कुछ हद तक संभावना रहती है। ऐसे में इस फीचर को यूज करके इन पार्ट से पानी को तुरंत बाहर निकाल सकते हैं। 

ऐसे काम करता है Siri का यह फीचर

जब आप iPhone से पानी को बाहर निकालने के लिए वाटर इजेक्ट फीचर का इस्तेमाल करते हैं तो सीरी ऑटोमैटिक एक स्पेशल टोन बजाती है, जिसमें वाइब्रेशन बहुत ही ज्यादा होता है और इससे स्मार्टफोन्स के होल्स में गया पानी बाहर की तरफ निकलने लगता है। अगर आपके पास कोई पुराना आईफोन है तो इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको एक शॉर्टकट ऐप को डाउनलोड करना होगा। 

ये भी पढ़ें: बारिश में ईयरबड्स और हेडफोन्स को बर्बाद होने से बचाना है तो तुरंत कर लें ये जुगाड़

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement